5 जून को होगा राष्ट्रीय Indian Military College का Entrance Exam

RIMC के आवेदन शुरू, 15 अप्रेल तक कर सकते है Apply

TISMedia@Education. राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज ने अपनी अधिकृत वेबसाइट पर जनवरी 2022 के सत्र में कक्षा 8वीं के प्रवेश के लिए आरआईएमसी एंट्रेंस टेस्ट की नोटिफिकेशन जारी की। आरआईएमसी ने 5 जून 2021 को प्रेवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। यहां केवल लड़कों का ही एडमिशन होता है। यह परीक्षा सभी राज्यों की राजधानियों या अन्य प्रमुख शहरोंं में आयोजित होगी। एडमिशन के लिए इच्छुक अभ्यर्थियों को 15 अप्रेल 2021 तक आवेदन करना होगा।

शेक्षणिक योग्यता
अभ्यर्थी किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड स्कूल से 7वीं कक्षा पास होना चाहिए। जो अभ्यर्थी इस साल 7वीं की परीक्षा देंगे वह भी आवेदन कर सकते है।

आयु सीमा
अभ्यर्थी की उम्र 01 जनवरी 2022 को 11 वर्ष 6 माह से कम और 13 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

READ MORE: Indian Navy में 1159 नौकरीयां कर रही 10वीं पास छात्रों का इंतज़ार

एग्जाम पैटर्न
आरआईएमसी एंट्रेंस टेस्ट दो चरणों मेंं होगा। पहले लिखित परीक्षा होगी, इसमें पास होने के लिए 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे। लिखित परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को वायवा के लिए बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा कुल 400 अंक की होगी जिस में 3 पेपर होंगे और वायवा 50 अंक का होगा। पहला इंग्लिश का 125 अंक का होगा जिस के लिए 2 घंटे का समय मिलेगा। दुसरा मैथेमेटिक्स का 200 अंक का होगा जिस के लिए 1.30 घंटे का समय मिलेगा। तिसरा जनरल नॉलेज का 75 अंक का होगा जिस के लिए 1 घंटे का समय मिलेगा।

स्कॉलरशिप
आरआईएमसी में प्रवेश प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को मेरिट के आधार पर संबंधित राज्य सरकारें स्कॉलरशिप देती हैं। स्कॉलरशिप में 10 हजार  से 50 हजार रुपए तक की सालाना राशि होती है।

आवेदन शुल्क
जनरल / ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थी के लिए – 600/- रु
एससी / एसटी वर्ग के अभ्यर्थी के लिए – 555/- रु

READ MORE: राजस्थान PTET 2021: टीचिंग में बनाना चाहते है अपना Career तो पढ़िए यह खबर

ऐसे कर सकते है आवेदन
अभ्यर्थी को ऑफलाइन आवेदन फॉर्म भरकर जमा करना होगा। यह आवेदन फॉर्म आरआईएमसी के प्रॉस्पेक्टस के साथ मिलेगा। अभ्यर्थी को आरआईएमसी की अधिकृत वेबसाइट http://www.rimc.gov.in/rimcindex.aspx पर जाकर ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा कराना होगा। आप के दिए पते पर आरआईएमसी प्रॉस्पेक्टस कम एप्लीकेशन फॉर्म भेजेगा। इसके आवेदन की अंतिम तारीख 15 अप्रेल 2021 है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!