राजस्थान में ‘कउआ वायरस’ की दहशत, इन 4 जिलों में आतंक

TISMedia@Baran. देशभर में जहां कोरोना कहर बरपा रहा है। वहीं, राजस्थान एक ओर वायरस से जूझ रहा है। प्रदेश में इन दिनों एवियन इन्फ्लूएंजा (बर्ड फ्लू) नामक वायरस की दहशत है। जोधपुर से शुरू हुआ वायरस झालावाड़ होते हुए कोटा पहुंचा। इसके बाद बारां में यह वायरस हड़कम्प मचाए हुआ है। झालावाड़ में 25 से 30 दिसम्बर के बीच महज पांच दिनों में ही 100 से ज्यादा कौओं की मौत हो चुकी है। जबकि, जोधपुर में कौओं की मौत की संख्या कहीं अधिक हैं। वहीं, बारां जिले में कौओं की मौत से लोगों में महामारी को लेकर डर बना हुआ है। हालांकि पशुपालन व वन विभाग के अधिकारियों ने मृत पक्षियों के नमूने लिए हैं। जिन्हें जांच के लिए भोपाल स्थित राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान भिजवाया गया है। वहां से रिपोर्ट मिलने के बाद ही पक्षियों की बीमारी के बारे में स्पष्ट हो सकेगा।

Read More : बिन मौसम बारिश से ठिठुरे लोग, कोहरे की चादर में सिमटा कोटा

उपवन संरक्षक दीपक गुप्ता ने बताया कि बारां के माथना गांव स्थित सीनियर सैकंडरी स्कूल के प्राचार्य ने दोपहर में स्कूल परिसर में आधा दर्जन से अधिक मृत कौओं की जानकारी दी थी। इसके बाद वे टीम के साथ मौके पर पहुंचे और सैंपल लिए। इसके बाद गांव में मृत पक्षियों की तलाशी के लिए ग्रामीणों के सहयोग से तलाश अभियान शुरू किया गया। इस पर स्कूल परिसर से 7, खेतों से 5, सड़क से 2 तथा प्रधानजी की बाड़ी से 32 कौए तथा गांव से ही एक किंगफिशर व एक मैग्पाई बर्ड मृत मिले। इनमें पांच कौओं के अलावा दोनों चिडिय़ाओं के सैंपल जांच के लिए गए। माथना गांव में बड़ी संख्या में पक्षियों की मौत से जिला प्रशासन, पशुपालन व वन विभाग के अधिकारी अलर्ट मोड पर आ गए हैं।

Read More : 2 लाख का प्लॉट 70 लाख का हुआ तो फिसली नीयत, RAS अधिकारी ने कर दिया खेल

3-4 दिन से हो रही मौत
ग्रामीणों ने बताया कि पिछले तीन-चार दिनों से गांव में कौओं समेत अन्य पक्षियों की मौत हो रही है। इनके शव को श्वान व अन्य जानवर खा रहे थे।उप वन संरक्षक गुप्ता का कहना है कि भोपाल से मिलने वाली रिपोर्ट से ही पक्षियों की मौत के वास्तविक कारणों का खुलासा हो सकेगा। लेकिन, विभागीय स्तर पर सभी अधिकारी व कर्मचारियों को उनके क्षेत्र में विशेष निगरानी के निर्देश दिए गए हैं।

Read More : राजस्थान पहुंचा कोरोना से भी घातक ‘वायरस’, कौओं की शक्ल में मंडरा रही ‘मौत’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!