खिल उठे चेहरेः माडा योजना में कोटा की 122 बालिकाओं को मिली नि:शुल्क स्कूटी

प्रदेश सरकार सभी वर्गों के कल्याण के लिए संकल्पित होकर कार्य कर रही है-स्वायत्त शासन मंत्री

TISMedia@Kota स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि सरकार सभी वर्गों के कल्याण के लिए कृत संकल्प है, शिक्षा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र अनेक नवाचार कर सभी नागरिकों को उन्नति के साथ आगे बढ़ने के अवसर प्रदान किए जा रहे हैं। स्वास्थ्य शासन मंत्री रविवार को जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग की ओर से मांडा योजना अंतर्गत प्रतिभावान बालिकाओं को निशुल्क स्कूटी वितरण समारोह को वर्चुअल माध्यम से मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे।

स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि माड़ा योजना अंतर्गत बालिकाओं को स्कूटी मिलने से उच्च अध्ययन के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा, आवागमन सुगम होने के साथ-साथ समय की बचत भी होगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने कोरोना काल में चिकित्सा एवं शिक्षा के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य किया है, घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से शिक्षा प्रदान करने के लिए नवाचार के रूप में महाविद्यालय विद्यालयों में अध्यापन का कार्य किया गया हैं। उन्होंने कहा कि प्रतिभावान विद्यार्थियों को आगे बढ़ने के लिए मुख्यमंत्री अनुकृति योजना एवं माडा योजना अंतर्गत स्कूटी वितरण जैसे कार्य शैक्षणिक विकास की दिशा में बड़े कदम है। उन्होंने प्रतिभावान छात्राओं को बधाई देते हुए कहा कि वे निरंतर अध्ययन कर जिले एवं प्रदेश का नाम रोशन करें। उन्होंने कहा कि कोटा जिले में माडा योजना अंतर्गत 33 गांव का चयन किया गया है इसमें सभी नागरिकों को जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग द्वारा विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित किया जाएगा। उन्होंने वृक्षारोपण को भी बढ़ावा देने का आह्वान किया।

Read More: कुंद्रा “कांड” का सीक्रेट “ब्लू” हाउस: 20,000 रोज का किराया, छापा पड़ा तो शूटिंग करते मिले 2 नंगे

कोटा कलक्ट्रेट से वीसी के माध्यम से जुड़ते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि योजना के माध्यम से स्कूटी मिलने से बालिकाओं को शैक्षणिक उन्नति में मदद मिलेगी। मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद ने योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जिले में माड़ा योजना के तहत जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग उदयपुर द्वारा जिले की 122 प्रतिभावान बालिकाओं को स्कूटी प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि कक्षा 10 वीं एवं 12 वीं में 65 प्रतिशत से अधिक अंक लेन वाली बालिकाओं को स्कूटी वितरण के लिए चयन किया जाता है। समारोह में 10 बालिकाओं को स्कूटी प्रदान की गई, सभी बालिकाओं से वीसी के माध्यम से रुबरु होते हुए स्वायत्त शासन मंत्री ने बालिकाओं को बधाई दी। स्कूटी पाकर सभी बालिकाओं के चहरे खिल उठे। इस अवसर पर अतिरिक्त कलक्टर प्रशासन नरेंद्र जैन, एसीईओ जिला परिषद प्रतिभा देवठिया, स्कूटी पाने वाली सभी बालिकाएं उपस्थित रही।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!