एक गलत जवाब और 100 अरब डॉलर स्वाहा

अल्फाबेट के शेयरों में भारी गिरावट, गूगल एआई चैटबॉट बार्ड ने दिया था गलत जवाब

नई दिल्ली। अमेरिकी की दिग्गज टेक कंपनी गूगल को बुधवार को तगड़ा झटका लगा। उसकी पेरेंट कंपनी अल्फाबेट इंक के शेयरों में नौ फीसदी तक गिरावट आई। इससे कंपनी का मार्केट कैप एक झटके में 100 अरब डॉलर कम हो गया। ChatGPT के जवाब में Google ने अपना चैटबॉट उतारा लेकिन वह दगा दे गया।

इंटरनेट सर्च फर्म गूगल (Google) की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट इंक (Alphabet Inc) को एक दिन में 100 अरब डॉलर का फटका लगा है। गूगल के नए चैटबॉट ने एक प्रमोशनल वीडियो में गलत जानकारी दी और कंपनी का सारा लांचिंग प्लान चौपट हो गया। एनालिस्ट्स का कहना था कि कंपनी यह समझाने में नाकाम रही कि उसका चैटबॉट प्रतिद्वंद्वी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प (Microsoft Corp) के चैटबॉट का कैसे मुकाबला कर पाएगा।

शेयर हुए धड़ाम 
गूगल की एक गलती से इससे निवेशकों में खलबली मच गई। अल्फाबेट के शेयरों में नौ फीसदी तक गिरावट आई और एक झटके में उसका मार्केट कैप 100 अरब डॉलर कम हो गया। कंपनी का मार्केट कैप अब 1.278 ट्रिलियन डॉलर रह गया है। हाल में अमेरिका की एक शॉट सेलिंग कंपनी Hindenburg Research की एक रिपोर्ट के कारण अडानी ग्रुप (Adani Group) की कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट आई थी। दस दिन में ग्रुप का मार्केट कैप 100 अरब डॉलर कम हो गया था। लेकिन अल्फाबेट को अपने चैटबॉट की एक गलती के कारण एक दिन में ही 100 अरब डॉलर का झटका लग गया।

100 अरब डॉलर का सवाल 
माइक्रोसॉफ्ट के बहुचर्चित चैटबॉट ChatGPT के जवाब में अल्फाबेट ने अपना चैटबॉट Bard लॉन्च किया है। कंपनी ने ट्विटर पर इसका एक शॉर्ट GIF वीडियो पोस्ट किया। लेकिन इसने गलत जानकारी दी। इससे पेरिस में होने वाले इसके लॉन्च इवेंट का गुड़गोबर हो गया। गूगल के चैटबॉट से पूछा गया था कि James Webb Space Telescope ने ऐसा क्या खोजा जो में अपने नौ साल के बच्चे को बता सकूं। इस पर Bard ने कई तरह के जवाब दिए। इसमें एक जवाब यह भी था कि इसके जरिए पहली बार पृथ्वी के सोलर सिस्टम बाहर किसी ग्रह की तस्वीर ली गई। हालांकि गलत जानकारी थी। यह काम सबसे पहले यूरोपियन सदर्न ऑब्जर्वेटरी के Very Large Telescope ने 2004 में किया था। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA ने इसकी पुष्टि की है।

इसलिए गिरे शेयर 
एक स्टार्टअप कंपनी OpenAI ने नवंबर में ChatGPT को लॉन्च किया था। इसमें माइक्रोसॉफ्ट ने 10 अरब डॉलर का निवेश किया है। इसके बाद से ही गूगल पर भी दबाव बना हुआ है। कंपनी ने सोमवार को अपने चैटबॉट का एड पोस्ट किया। इसे ट्विटर पर 10 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है। चौथी तिमाही में अल्फाबेट का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है। कंपनी की एड से होने वाली कमाई में काफी गिरावट आई है। माना जा रहा है कि चैटबॉट के मामले में वह माइक्रोसॉफ्ट से पिछड़ गई है। इस वजह से कंपनी के शेयरों में बुधवार को गिरावट आई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!