चंबल के बीहड़ से पुलिस ने धर दबोचा इनामी डकैत केशव गुर्जर

मुठभेड़ में पैर में लगी गोली, साथी डकैत फरार

धौलपुर। मुठभेड़ के बाद चंबल के बीहड़ से इनामी डकैत केशव गुर्जर को धौलपुर पुलिस गिरफ्तार कर लिया। पुलिस मुठभेड़ में डकैत केशव गुर्जर के पैर में गोली लगी है। 10 साल से फरार डकैत को तलाशने के लिए 90 पुलिस वालों ने 13 घंटे तक सर्च ऑपरेशन चलाया।

उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश पुलिस के लिए सिरदर्द बने एक लाख 15 हजार रुपये के इनामी डकैत केशव गुर्जर को आखिरकार धौलपुर पुलिस ने धर दबोचा। डकैत केशव गुर्जर के पैर में गोली लगी है। बदमाश केशव गुर्जर को घायल अवस्था में धौलपुर चिकित्सालय में भर्ती करवाया गया है। इनामी डकैत केशव गुर्जर की पुलिस को काफी समय से तलाश थी। पिछले छह माह से केशव गुर्जर को पकड़ने के लिए धौलपुर एसपी धर्मेंद्र सिंह चंबल के बीहड़ों में लगातार सर्चिंग कर रहे थे। एसपी धर्मेंद्र सिंह ने बताया कि अपहरण फिरौती और हत्या के प्रयास सहित 40 मामलों में कुख्यात डकैत केशव गुर्जर की पुलिस को तलाश थी। राजस्थान के टॉप टेन बदमाशों की सूची में शामिल केशव गुर्जर भी शामिल है।

यह भी पढ़ेंः जयपुर में जी क्लब फायरिंग मामला: विश्नोई के गैंग के चार शूटर आगरा से गिरफ्तार

एक फोन ने पक्की कर दी गिरफ्तारी 
रविवार को पुलिस को केशव के चंबल के बीहड़ों में होने की सूचना मिली। जिस पर एसपी धर्मेंद्र सिंह के साथ कोबरा की टीम सोने का गुर्जा थाना क्षेत्र के सोहन बाबा के मंदिर के पास पहुंच गई। सुबह 5:00 से लगातार की जा रही सर्चिंग के बाद पुलिस को डकैत केशव गुर्जर दिख गया। पुलिस को देखकर डकैत केशव गुर्जर ने फायरिंग कर दी, जिसके जवाब में पुलिस की फायरिंग में केशव गुर्जर के पैर में गोली लग गई। एसपी धर्मेंद्र सिंह ने बताया कि डकैत के पैर में गोली लगने के बाद उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। गोली लगने से घायल हुए डकैत केशव गुर्जर की खबर मिलते ही सीओ सिटी का नाम सुरेश सांखला के साथ निहाल गंज प्रभारी विजय मीणा और भारी संख्या में पुलिस बल जिला अस्पताल पहुंच गया। जहां घायल हुए डकैत केशव गुर्जर का पीएमओ समर वीर सिंह के नेतृत्व में डॉक्टर की टीम इलाज कर रही है।

यह भी पढ़ेंः शांति धारीवाल ने रची थी Sachin Pilot के खिलाफ साजिश?

6 महीने में 5 बार मुठभेड़
धौलपुर में एसपी धर्मेंद्र सिंह की नियुक्ति होने के बाद से 6 महीने में पुलिस की केशव के साथ 5 बार मुठभेड़ हो चुकी हैं। नवंबर के पहले सप्ताह में चन्द्रपुरा के बीहड़ में हुई मुठभेड़ में दोनों तरफ से 190 राउंड फायरिंग हुई थी। सोमवार को मुठभेड़ के दौरान 90 से अधिक पुलिसकर्मी घटनास्थल पर मौजूद थे। पहले की तरह इस बार मुठभेड़ में सिर्फ बाड़ी सर्किल की टीम को ही साथ लिया गया था। सर्च ऑपरेशन में बाड़ी सदर, बाड़ी कोतवाली सोने का गुर्जा, बाडी सीओ और कोबरा टीम शामिल थी।

यह भी पढ़ेंः कोटा में एक और कोचिंग स्टूडेंट ने किया सुसाइड

एक पचफेरा राइफल और कारतूस बरामद
एसपी धर्मेंद्र सिंह ने बताया कि मुठभेड़ के बाद गोली लगने से घायल हुए डकैत के सब गुर्जर के पास से एक पचफेरा राइफल मिली है। इसके साथ ही पुलिस को तीन कारतूस भी बरामद हुए हैं। एसपी ने बताया कि दोनों ओर से चली गोलियों की गिनती की जा रही है। इसके लिए एफएसएल की टीम को मौके पर भेजा गया है।

यह भी पढ़ेंः अदाणी: 39 फीसदी तक टूटे कंपनियों के शेयर, 5.57 लाख करोड़ डूबे

कौन है डकैत केशव गुर्जर
एक लाख 15 हजार रुपये का इनामी केशव गुर्जर की दहशत मध्य प्रदेश, यूपी और राजस्थान के चंबल क्षेत्र में है। कभी बाइक चोरी करने वाला केशव 2007 में डकैत जगन गुर्जर से जुड़ा। उसके बाद लगातार वारदातों को अंजाम देने लगा। पुलिस से कई बार उसकी मुठभेड़ हुई लेकिन हर बार पुलिस को चकमा देने में कामयाब रहा। उस पर हत्या, डकैती और लूट सहित चार दर्जन से अधिक मामले दर्ज हैं। पुलिस ने उसे 2017 में गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की थी। लेकिन जमानत मिलने के बाद वह दोबारा पुलिस के हाथ नहीं आया। डकैत केशव गुर्जर राजस्थान पुलिस के टाॅप-10 बदमाशों की सूची में शामिल है। राजस्थान के अलावा, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में भी डकैत के खिलाफ फिरौती, रंगदारी और पुलिस मुठभेड़ के मामले दर्ज हैं। इसके अलावा यूपी व राजस्थान पुलिस ने 50-50 हजार रुपए और एमपी पुलिस ने 15 हजार रुपए का इनाम रखा हुआ है।

यह भी पढ़ेंः History Of The Day 31 January : अंतरिक्ष की अथाह ऊंचाइयों को नापा

19 दिन पहले हुआ फरार 
राजस्थान, यूपी, एमपी में आतंक फैलाने वाले डकैत को 19 दिन पहले भी धौलपुर पुलिस ने पकड़ने का प्रयास किया था। धौलपुर एसपी धर्मेंद्र सिंह खुद तीन थानों और क्यूआरटी टीम के 100 जवानों के साथ 3 दिन से बीहड़ में कैंप किया था। पुलिस सफल भी हुई और केशव को राजस्थान के बीहड़ तक समेट दिया था। बीहड़ के पहाड़, पुराने किले और नालों में 25 किमी तक डकैत केशव को ढूंढा। लेकिन, एक चरवाहे ने सिग्नल दे दिया। कुछ ही पल में केशव झाड़ियों में गुम हो गया था। इस दौरान पुलिस ने पूरी रात 25 किमी तक पीछा किया, लेकिन केशव हाथ नहीं लगा। इसके बाद से धौलपुर पुलिस लगातार डकैत केशव की तलाश कर रही थी।

यह भी पढ़ेंः कोटा कोचिंग स्टूडेंट्स सुसाइडः अब तक की नाकामियों को छिपाने के लिए सरकार फिर लाएगी बिल

133 किलोमीटर का है घना बीहड़
पिछले 6 माह में 5 बार पुलिस की केशव गुर्जर से मुठभेड़ हो चुकी है। हाल ही में करीब 19 दिन पहले हुई मुठभेड़ के बाद केशव गुर्जर चंबल के बीहड़ों में गुम हो गया था। सूत्रों की माने तो डकैत केशव गुर्जर अपने गांव सायपुर के आसपास के इलाके में ही लगातार जगह बदल रहा था। घना जंगल होने के बाद हर बार बीहड़ों से उतरकर डकैत फरार हो जाता था। इस बार सोहन बाबा मंदिर के पास पत्थरों की ओट में पुलिस पर फायरिंग कर रहे डकैत के पैर में गोली लग गई। इसके चलते पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। 133 किलोमीटर से भी ज्यादा इलाके में फैला चंबल का यह बीहड़ सालों से डकैतों की महफूज पनाहगाह बना हुआ है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!