RSMSSB CET: परीक्षा केंद्र में लड़कियों के दुपट्टे उतरवाए

दो मिनट लेट होने पर भई नहीं मिल सकी एग्जाम सेंटर में एंट्री

जयपुर। राजस्थान में समान पात्रता परीक्षा आज सीनियर सेकेंडरी लेवल शनिवार से शुरू हुई। गहन जांच के बाद अभ्यर्थियों को परीक्षा हॉल में प्रवेश व एग्जाम सेंटर पर एंट्री मिली। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए है। हालांकि, कई परीक्षा केंद्रों पर लड़कियों के दुपट्टे उतरवाए जाने पर परीक्षार्थियों और उनके अभिभावकों ने नाराजगी जताई। सुरक्षा के नाम पर कई परीक्षा केंद्रों पर एक से दो मिनट लेट हुए परीक्षार्थियों को भी अंदर दाखिल नहीं होने दिया गया।

यह भी पढ़ेंः राजस्थान चुनाव 2023ः जादूगर की वो सौगात जिससे रिपीट हो सकती है सरकार

राजस्थान में समान पात्रता परीक्षा आज सीनियर सेकेंडरी लेवल शनिवार से शुरू हुई। गहन जांच के बाद अभ्यर्थियों को परीक्षा हॉल में प्रवेश व एग्जाम सेंटर पर पर एंट्री मिली। परीक्षा से ठीक एक घंटे पहले ही प्रवेश द्वार को बंद कर दिया गया। जिसके कारण कई अभ्यर्थियों को मायूस लौटना पड़ा।

यह भी पढ़ेंः मोबाइल पर दोस्तों संग खेल रहा था गेम, छठी मंजिल से गिरकर मौत

सुरक्षा के इंतजाम सख्त
परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों के अलावा यहां लगे हुए पर्यवेक्षकों और जांचकर्ताओं को भी मोबाइल इस्तेमाल की अनुमति नहीं दी गई। महिला अभ्यर्थियों के दुपट्टे, बक्कल आदि भी खुलवाए गए। सेंटर पर अभ्यर्थियों के साथ-साथ यहां तैनात कर्मचारियों के भी मोबाइल फोन स्विच ऑफ करवा दिए गए। परीक्षा से ठीक एक घंटे पहले एग्जाम सेंटर के गेट को बंद कर दिया गया। कई अभ्यर्थी एग्जाम सेंटर के नाम की गफलत में इधर-उधर भटकते रहे, जो अभ्यर्थी पहली पारी में 8:00 बजे के बाद परीक्षा केंद्र पर पहुंचे, उन्हें मायूस ही लौटना पड़ा। जयपुर के कुछ परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थी 8 बजे के बाद मन्नत करते नजर आए। लेकिन उन्हें प्रवेश नहीं दिया गया। बता दें कि प्रदेश के 828 परीक्षा केंद्रों पर इसका आयोजन हो रहा है। जिनमें सबसे कम टोंक में 35 और सबसे अधिक जयपुर में 183 सेंटरों पर परीक्षा हो रही है।

यह भी पढ़ेंः मैं भगवान भरोसे हूं…! चुनावी साल में ऐसा क्यों बोलीं वसुंधरा राजे

परीक्षा दो पारियों में हो रही है
वनपाल, छात्रावास अधीक्षक, लिपिक ग्रेड-2, कनिष्ठ सहायक, जमादार ग्रेड-2 और कांस्टेबल के लिए निकलने वाली भर्ती में पात्रता के लिए होने वाले सीईटी (सीनियर सेकेंडरी लेवल) के अभ्यर्थी 4 फरवरी, 5 फरवरी और 11 फरवरी को होने वाली पात्रता परीक्षा में 16 लाख 33 हजार 631 अभ्यर्थी शामिल होंगे। यह परीक्षा 11 जिलों अजमेर, अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बीकानेर, जयपुर, जोधपुर, कोटा, श्रीगंगानगर, टोंक और उदयपुर में आयोजित कराई जा रही है। ये परीक्षा दो पारियों में आयोजित हो रही है।

यह भी पढ़ेंः ना-पाकः खाने को दाने नहीं पर चाहिए कश्मीर…!

नकल रोकने के पुख्ता इंतजाम
राज्य कर्मचारी चयन बोर्ड ने परीक्षार्थियों को ताकीद किया गया है कि वो किसी भी प्रकार से नकल करने का प्रयास न करें। नकल करने के प्रयास में पकड़े जाने पर आपराधिक प्रकरण दर्ज होने के साथ परीक्षा भी निरस्त की जाएगी। साथ में आगामी भर्ती परीक्षाओं के लिए भी अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा। जयपुर के एक सेंटर सुपरिटेंडेंट हनुमान सिंह भाटी ने बताया कि अभ्यर्थियों को त्रिस्तरीय जांच के बाद प्रवेश दिया गया। यहां थर्ड पार्टी से छात्रों की जांच भी कराई गई. इसके अलावा शिक्षक और कर्मचारियों की टीम ने छात्रों की आईडी जांच करने के साथ-साथ बोर्ड की ओर से दिए गए निर्देशों के तहत ड्रेस कोड सुनिश्चित किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!