Kota Collectorate: 166 अफसर-कर्मचारी “लापता”

– कमिश्नर ने मारा छापा, आधे दफ्तर पड़े थे खाली 
– अफसरों के इनबॉक्स चेक कर जानी ई-फाईलिंग, पेंडेंसी  
कोटा। संभागीय आयुक्त उर्मिला राजोरिया एवं उनकी टीम ने मंगलवार को जिला कलक्टर कार्यालय, एडीएम कार्यालय सहित कलेक्ट्रेट परिसर स्थित लगभग 20 कार्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण में 361 कार्मिकों में से 166 अनुपस्थित पाए गए। संभागीय आयुक्त प्रातः करीब 10 बजे जिला कलक्टर कार्यालय में पहुंची और विभिन्न व्यवस्थाओं का निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिए।
संभागीय आयुक्त ने कलक्टर कार्यालय में परिवादों के निस्तारण की स्थिति, ई-फाईलिंग, लंबित प्रकरणों, डिस्पोजल टाइम सहित विभिन्न जानकारियां ली। उन्होंने राजकाज पोर्टल इनबॉक्स चेक कर ई-फाइल पेंडेंसी जांची जो शून्य मिली। संभागीय आयुक्त ने कर्मचारियों की समय की पाबंदी के लिए कड़े कदम उठाने और अनुपस्थित पाए गए कर्मचारियों के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
एडीएम प्रशासन कार्यालय में भी जाकर ई-फाईलिंग की स्थिति जांची एवं अन्य जानकारियां ली। एडीएम कार्यालय के बाहर मिलने के समय की पट्टिका के संबंध में मुख्य सचिव के निर्देशों की पालना हेतु निर्देशित किया कि मुख्यालय से बाहर होने की स्थिति में परिवादों को प्राप्त करने के लिए लिंक अधिकारी  का उल्लेख पट्टिका पर करवाया जाए। एडीएम कार्यालय से संबद्ध विभिन्न प्रकोष्ठों में जाकर संभागीय आयुक्त ने कार्मिकों से उनके कामकाज के बारे में जानकारी ली। राजस्व, स्थापना, निर्वाचन अनुभाग, सामान्य अनुभाग, विकास अनुभाग का भी निरीक्षण किया।  विकास शाखा में दो ई-फाइल 27 फरवरी से पेंडिंग मिली जिनके त्वरित निस्तारण करने एवं डिस्पोजल टाईम में सुधार के निर्देश दिए। कार्मिकों से पीयूसी के निस्तारण एवं लंबित प्रकरणों, आमद एवं रवानगी इत्यादि की भी जानकारी ली।
चालू वित्तीय वर्ष में मंत्रालयिक संवर्ग पदों की डीपीसी शेष होने की जानकारी मिलने पर इसके लिए राज्य सरकार के निर्देशानुसार चालू वित्तीय वर्ष में डीपीसी हेतु बैठक बुलाने एवं आवश्यक कार्यवाही करने के भी निर्देश जिला कलक्टर को दिए। निर्वाचन अनुभाग में लोकसभा की तैयारियां, कार्मिकों की नियुक्ति, प्रशिक्षण इत्यादि के बारे में जानकारी ली गई। जिला कलक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी, अतिरिक्त कलक्टर प्रशासन मुकेश चौधरी भी साथ रहे।
उधर सुबह 9ः30 बजे संभागीय आयुक्त कार्यालय की टीम कलेक्ट्रेट परिसर स्थित विभिन्न कार्यालयों के औचक निरीक्षण के लिए पहुंची। अतिरिक्त संभागीय आयुक्त कमल कुमार मीणा, संयुक्त निदेशक आरएन मालव एवं अन्य दल सदस्यों ने एडीएम सिटी, सहायक कलेक्टर कार्यालय,एलआर विभाग, तहसीलदार, एसआईजीपीएफ, एटीओ पेंशन, एआरओ कोटा उत्तर, एसीईएम कार्यालय, सहायक निदेशक लोक सेवाएं, कोषालय, ईआरओ लाडपुरा, उपखंड अधिकारी कोटा, ईआरओ कोटा दक्षिण कार्यालय पहुंचकर हाजरी जांची तथा हाजरी रजिस्टर जब्त कर अपने साथ ले गए।
संभागीय आयुक्त कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार जिला कलेक्टर, अतिरिक्त कलेक्टर सिटी, सहायक कलेक्टर, उपखंड अधिकारी कार्यालय में 140 में से 30 कार्मिक अनुपस्थित पाए गए। चुनाव ड्यूटी हेतु प्रतिनियुक्त 129 कार्मिकों में से 89 अनुपस्थित पाए गए जिनके बारे में चुनाव कार्य से फील्ड में होना बताया गया। कलेक्ट्रेट परिसर के अन्य कार्यालयों में 147 में से 47 अधिकारी व कर्मचारी अनुपस्थित पाए गए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!