Trending

RTU: कुलपति को 5 लाख की घूस लेते एसीबी ने रंगे हाथ दबोचा

  • जयपुर के सरकारी गेस्ट हाउस में कर रहा था वसूली
  • एसीबी ने कुलपति के कमरे से 21 लाख रुपए की नकदी की बरामद 

TISMedia@Jaipur एंटी करप्शन ब्यूरो (ACB) की जयपुर टीम ने राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी (RTU) कोटा के कुलपति डॉ. राम अवतार गुप्ता को 5 लाख रुपए की घूस लेते रंगे हाथ धर दबोचा है। ACB जयपुर की टीम ने कुलपति के कमरे से 21 लाख रुपए भी कैश मिले हैं। कार्रवाई गुरुवार को MNIT जयपुर कैंपस में बने सरकारी गेस्ट हाउस में की गई।

ACB डीजी बीएल सोनी ने बताया कि वॉट्सऐप हैल्पलाइन पर परिवादी ने शिकायत दी थी। कहा गया था कि प्राइवेट यूनिवर्सिटी में इंजीनियरिंग की सीटें बढ़ाने, सुविधाएं उपलब्ध कराने व परेशान नहीं करने की एवज में डॉ. रामावतार गुप्ता 10 लाख रुपए की रिश्वत मांग रहे हैं।

ACB के ASP पुष्पेंद्र राठोर के नेतृत्व में शिकायत का सत्यापन किया गया। ट्रैप के मुताबिक डॉ. रामावतार गुप्ता ने परिवादी को 5 लाख रुपए लेकर MNIT जयपुर कैंपस में बने सरकारी गेस्ट हाउस में बुलाया। जहां ACB टीम ने कुलपति को घूस लेते गिरफ्तार कर लिया। ACB टीम ने जब कमरे में सर्च ऑपरेशन किया तो वहां 21 लाख रुपए कैश भी मिला। जो रिश्वत के 5 लाख रुपए के अलावा है।

21 लाख कहां से आए, होगी पूछताछ
सरकारी गेस्ट हाउस की तलाशी में मिले 21 लाख रुपए कहां से आए फिलहाल इसकी जांच होगी। ACB अधिकारियों की मानें तो यह संदिग्ध राशि भी अन्य परिवादियों से घूस का हिस्सा हो सकती है। ACB अधिकारियों के मुताबिक डॉ. रामावतार गुप्ता पिछले चार दिन से इसी गेस्ट हाउस में रुके हुए थे। कमरे में किस-किस ने मुलाकात की इसकी भी जांच की जाएगी। ACB ने आरोपी कुलपति के कोटा यूनिवर्सिटी कैंपस स्थित सरकारी आवास सहित अन्य ठिकानों पर भी तलाशी शुरू कर दी है।

ढाई साल से RTU कोटा में कुलपति
जानकारी के अनुसार RTU के कुलपति मूलत: जयपुर के निवासी है। पिछले ढाई साल से RTU कोटा में कुलपति है। इससे पहले वो MNIT में थे। गुप्ता अपने परिवार के साथ RTU परिसर में सरकारी आवास में रह रहे थे। इसी साल जुलाई माह में कुलपति का कार्यकाल पूरा होने वाला है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!