Server Down: ठप हुआ सोशल मीडिया

ट्विटर का सर्वर डाउन, फेसबुक-इंस्टा-यूट्यूब पर भी हुई परेशानी

मुम्बई। ट्विटर का सर्वर डाउन हो गया है। कई यूजर्स को अपने अकाउंट को लॉगिन करने में समस्या आ रही है। ट्वीटडेक भी काम नहीं कर रहा है। यूजर्स ट्वीट डेक लॉगइन नहीं कर पा रहे हैं। इसके अलावा कई यूजर्स ने फेसबुक और इंस्टाग्राम के सर्वर को लेकर भी शिकायत की है। कुछ यूजर्स ने यूट्यूब में भी परेशानी आने की बात कही है। हालांकि, अब धीरे-धीरे यह परेशानी ठीक की जा रही है। इस बीच ट्विटर की ओर कहा गया है कि कुछ लोग ट्विटर पर परेशानी का सामना कर रहे हैं। इसके लिए कंपनी को खेद है। इसे जल्द से जल्द ठीक करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक, बुधवार की रात को ट्विटर यूजर्स को माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ा। इसमें ट्वीट करने, डायरेक्ट मैसेज भेजने या प्लेटफॉर्म पर नए अकाउंट्स को फॉलो करने में असमर्थता शामिल है। नए ट्वीट पोस्ट करने का प्रयास करने वाले कुछ उपयोगकर्ताओं को एक पॉप-अप मिला, जिसमें लिखा था, “आप ट्वीट भेजने की दैनिक सीमा पार कर चुके हैं।” अन्य ट्विटर उपयोगकर्ताओं को एक पॉप-अप प्राप्त हुआ, जिसमें लिखा था, “हमें खेद है, हम आपका ट्वीट भेजने में सक्षम नहीं थे।” ट्विटर उपयोगकर्ता जो माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर अन्य खातों को फॉलो करने का प्रयास कर रहे थे, उन्हें एक संदेश मिला, जिसमें कहा गया था, “सीमा पूरी हो गई है। आप इस समय अधिक लोगों को फॉलो करने में असमर्थ हैं।”

तड़के सामने आई गड़बड़ी 
कुछ उपयोगकर्ताओं ने बताया कि वे केवल ट्विटर के ट्वीट शेड्यूलिंग फंक्शन का उपयोग करके ट्वीट साझा कर सकते हैं। आउटेज ट्रैकर डाउनडिटेक्टर के मुताबिक, ट्विटर पर गुरुवार को सुबह तीन बजे के आसपास लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। सुबह चार बजकर 23 मिनट पर सबसे ज्यादा 810 लोगों ने ट्विटर पर आ रही परेशानी को रिपोर्ट किया। एप पर 43 फीसदी यूजर्स, वेबसाइट पर 25 फीसदी और सर्वर कनेक्शन से जुड़ी 12% रिपोर्ट मिली।

मुश्किल में ट्विटर 
एलन मस्क ने प्लेटफॉर्म के सीईओ के रूप में पदभार संभालने और 2022 में अपने आधे से अधिक कर्मचारियों को बंद करने के बाद से ट्विटर को कई तरह की तकनीकी गड़बड़ियों का सामना करना पड़ा है। उपयोगकर्ताओं ने पहले एप के टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन टूल के बारे में समस्यायों का जिक्र किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!