Trending

अभी नहीं खुलेंगे स्कूल-कोचिंग, मुख्यमंत्री ने तारीख तय करने के लिए गठित की 5 मंत्रियों की कमेटी

मंंत्रियों की कमेटी स्कूल खोलने के लिए तैयार करेगी विस्तृत SOP, कमेटी का फैसला ही होगा आखिरी

  • राजस्थान में स्कूल, कॉलेज और कोचिंग खोलने के लिए फैसला लेने को सीएम गहलोत ने बुलाई थी बैठक 
  • देर रात खत्म हुई बैठक, सीएम अशोक गहलोत ने लिया बैठक में अहम फैसला 

TISMedia@Jaipur. राजस्थान में स्कूल खोलने की तारीख को लेकर सरकार एक बार फिर पल्टी मार गई है। सरकार ने स्कूल खोलने या न खोलने का फैसला अब मंत्रियों की एक कमेटी के ऊपर छोड़ दिया है। इस कमेटी में 5 मंत्रियों को शामिल किया गया है। मंत्रियों की यह कमेटी ही अब तय करेगी कि प्रदेश में स्कूल खोले जाएं या नहीं। इतना ही नहीं स्कूल खोलने के लिए विस्तृत गाइडलाइन तैयार करने की जिम्मेदारी इसी कमेटी को दी गई है।

Read More: मुफ्त की जमीन पर निजी कंपनियां बनाएंगी कोटा ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट, 74 फीसदी तक होगी हिस्सेदारी

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान में 2 अगस्त से स्कूल खोलने के फैसले पर अंतिम निर्णय लेने के लिए शुक्रवार देर रात अपने सरकारी आवास पर अहम बैठक बुलाई थी। इस बैठक में सीएम गहलोत ने बड़ा फैसला लेते हुए स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान खोलने का फैसला करने के लिए मंत्रियों की हाई प्रोफाइल कमेटी बना दी। इस कमेटी में पांच मंत्रियों चिकित्सा एंव स्वास्थ्य मं​त्री रघू शर्मा, कुषि मंत्री लालचंद कटारिया, शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा, मंत्री सुभाष गर्ग और उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी को शामिल किया गया है। मंत्रियों की इस कमेटी के सभी सदस्य भी मुख्यमंत्री के साथ हुई बैठक में शामिल हुए।

Read More: दूरस्थ शिक्षा को सार्थक बनाना है तो ऑनलाइन मोड में करानी होगी पढ़ाईः कलराज मिश्र

स्कूल खोलने का फैसला करेगी कमेटी 
बैठक में तीसरी लहर की संभावनाओं को देखते हुए अभिभावकों के विरोध और वैक्सीनेशन एवं कोरोना गाइड लाइन की पालना के साथ स्कूल, कॉलेज एवं कोचिंग खोलने के लिए संस्थान मालिकों एवं संचालकों की मांग पर गंभीरता से विचार विमर्श किया गया। सभी पहलुओं पर गौर करने के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दो अगस्त को स्कूल खोलने के फैसले पर फिर से विचार करना ही बेहतर समझा। हालांकि, शैक्षणिक संस्थान खोलने की तारीख तय करने और इसकी तैयारियों का खाका खींचने के लिए उन्होंने 5 मंत्रियों की कमेटी गठित कर दी। अब यही कमेटी तय करेगी कि राजस्थान में स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान खुलेंगे या नहीं और खुलेंगे तो कब से किन नियमों के तहत खोला जाएगा।

Read More: राजनीतिक नियुक्तियांः दो दर्जन कांग्रेसियों पर बरसी “पार्षदी” की कृपा

विस्तृत SOP भी तैयार करेगी कमेटी
बैठक में फैसला लिया गया कि पांच मंत्रियों की बनाई गई कमेटी स्कूल खोलने के हर पहलू पर बारिकी से विचार करेगी। स्कूल खोलने के नकारात्मक और सकारात्मक दोनो पहलूओं की पहले गहनता से जांच की जाएगी। इसके बाद इस बाबत फैसला होगा। इतना ही नहीं यह कमेटी स्कूल खोलने के लिए विस्तृत SOP भी तैयार करेगी। सीएम गहलोत ने कहा कि कमेटी द्वारा दी गई रिर्पोट ही सर्वमान्य होगी।यही कमेटी स्कूल खोलने की दशा में स्कूलों को सैनेटाईज करवाने, कोरोना गाइडलाइन को पूरी तरह फॉलो करवाने आदी भी सुनिश्चित करेगी।

Read More: “जेम्स बॉड” बनने के चक्कर में तीन दोस्तों ने कर डाली युवक की हत्या, बदलते रहे लाश का ठिकाना

दो कोचिंग संचालक गिरफ्तार 
इसी बीच जयपुर पुलिस ने कोरोना महामारी के बीच सरकार की गाइडलाइन का पालन नहीं करने और पाबंदी के बावजूद कोचिंग चला रहे दो निदेशकों को गिरफ्तार कर लिया। इनके साथ ही कोचिंग में बच्चों को पढ़ा रहे 10 शिक्षकों को भी हिरासत में ले लिया। जिन्हें बाद में चालान काटकर छोड़ दिया गया। डीसीपी वेस्ट प्रदीप मोहन शर्मा ने बताया कि चौमूं पुलिस थानाधिकारी हेमराज गुर्जर ने सारांश कॅरियर इंस्टीट्यूट के संस्थापक शंकर लाल जाट (43) पुत्र बोदूराम जाट निवासी वार्ड नं‍बर दो टांकरडा थाना कालाडेरा जिला जयपुर व सुणीलाल कुमावत (45) पुत्र फूलचन्‍द कुमावत निवासी खागावाली ढाणी निवाणा थाना गोविंदगढ़ को गिरफ्तार किया है। इसके अलावा कोचिंग में पढ़ा रहे 10 टीचर का भी बिना मास्क मिलने पर चालान किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!