JEE Main 2023 January: फिजिक्स ने संभाला, ऑर्गेनिक केमिस्ट्री ने उलझाया, गणित रहा मुश्किल

फिजिक्स एवं केमिस्ट्री के अधिकतर-प्रश्न फेक्ट तथा फार्मूला बेस्ड रहे

TISMedia @Kota नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा बी-टेक पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु जेईई-मेन प्रवेश परीक्षा 24 जनवरी को दो पारियों में आयोजित की गई। बी-टेक पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु आयोजित-परीक्षा का यह पहला दिन था। मोशन के सीएमडी नितिन विजय ने बताया कि 24 जनवरी को प्रातः कालीन शिफ्ट का प्रश्न-पत्र पिछले वर्षों की भांति परंपरागत रहा। विद्यार्थियों द्वारा फिजिक्स, केमिस्ट्री तथा मैथमेटिक्स विषयों के प्रश्नों से संबंधित दी गई जानकारी के अनुसार प्रातः कालीन शिफ्ट के प्रश्न पत्र में ऑर्गेनिक-केमिस्ट्री के प्रश्नों ने विद्यार्थियों को उलझाया जबकि फिजिक्स सामान्य एवं मैथमेटिक्स परंपरागत तौर पर डिफिकल्ट एवं लेंदी रहा।

पेपर-एनालिसिस फिजिक्स : मॉडर्न-फिजिक्स, थर्मोडायनेमिक्स तथा इलेक्ट्रोडायनेमिक्स से पूछें गए प्रश्न

24 जनवरी को आयोजित प्रातः कालीन शिफ्ट में मॉडर्न-फिजिक्स, थर्मोडायनेमिक्स तथा इलेक्ट्रोडायनेमिक्स से काफी प्रश्न पूछे गए। एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि मॉडर्न फिजिक्स में एटॉमिक स्ट्रक्चर, रेडियोएक्टिविटी तथा फोटोइलेक्ट्रिक इफेक्ट पर प्रश्न पूछे गए। हीट एवं थर्मोडायनेमिक्स से थर्मल-एक्सपेंशन तथा फर्स्ट-लॉ ऑफ थर्मोडायनेमिक्स पर स्तरीय प्रश्न पूछे गए। इलेक्ट्रो डायनेमिक्स से करंट-इलेक्ट्रिसिटी में कांबीनेशन ऑफ रेजिस्टेंस तथा अल्टरनेटिंग करंट से आरएलसी सर्किट के ‘क्वालिटी-फैक्टर’ पर प्रश्न पूछा गया। यूनिट्स एंड डाइमेंशंस से कालम-मैचिंग का एक स्तरीय प्रश्न भी पूछा गया।

केमिस्ट्रीः केमिकल-काइनेटिक्स, इलेक्ट्रो-केमिस्ट्री तथा सॉल्यूशंस से पूछे गए परंपरागत प्रश्न

देव शर्मा ने बताया कि परीक्षार्थियों से चर्चा करने पर ज्ञात हुआ कि फिजिकल केमिस्ट्री में केमिकल-काइनेटिक्स से हाफ-लाइफ पर एक प्रश्न पूछा गया। सोलूशन्स से कोलिगेटिव-प्रॉपर्टी ‘डिप्रैशन इन फ्रीजिंग प्वाइंट’ पर आधारित एक प्रश्न पूछा गया। केमिकल बॉन्डिंग, कोऑर्डिनेशन कंपाउंड तथा बायोमोलीक्यूलस से भी प्रश्न पूछे गए। ऑर्गेनिक-केमिस्ट्री से संबंधित प्रश्नों के बारे में विद्यार्थी विस्तार से नहीं बता पाए।

मैथमेटिक्सः अलजेब्रा,कैलकुलस, कोऑर्डिनेट-ज्योमेट्री तथा वेक्टर-3डी सभी भागों से पूछें गए प्रश्न

विद्यार्थियों के अनुसार गणित का प्रश्नपत्र परंपरागत तौर पर डिफिकल्ट एवं लैंदी रहा। विद्यार्थियों ने यहां समय की कमी महसूस की। मैथमेटिक्स के प्रश्न-पत्र में कांपलेक्स-नंबर, क्वाड्रेटिक-इक्वेशंस से प्रश्न पूछे गए। प्रश्न पत्र में अलजेब्रा, कैलकुलस, कोऑर्डिनेट-ज्योमेट्री तथा वेक्टर-3डी सभी भागों से प्रश्न पूछे गए। देव शर्मा ने बताया कि पूर्व-घोषित पैटर्न के आधार पर जेईई-मेंस के प्रश्न-पत्र में कुल 90 प्रश्न पूछे गए। फिजिक्स,केमिस्ट्री तथा मैथमेटिक्स प्रत्येक विषय से 30 प्रश्न थे। प्रत्येक विषय में 20 प्रश्न वस्तुनिष्ठ तथा 10 प्रश्न न्यूमैरिक रेस्पांस के थे, न्यूमैरिक-रेस्पांस टाइप के 10 प्रश्नों में से कोई 5 प्रश्न हल करने थे। सभी प्रश्नों में नेगेटिव मार्किंग +4/-1 की रही।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!