कोटा के दौरे पर धारीवाल, विकास कार्यों की जांची रफ्तार, अफसरों को दिए काम की रफ्तार बढ़ाने के निर्देश

यूडीएच मंत्री ने निखिल टेकवानी के घर पहुंचकर व्यक्त की संवेदनाएं, पुलिस को दिए जल्द चालान पेश करने के निर्देश

TISMedia@Kota यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल गुरुवार को कोटा पहुंचे। कोटा पहुंचने के बाद उन्होंने शहर में चल रहे विकास कार्यों का निरीक्षण किया और अधिकारियों को गुणवत्ता के साथ तय समय पर काम पूरा करने के निर्देश दिए। धारीवाल मोबाइल कारोबारी निखिल टेकवानी के परिजनों से भी मिले। उन्होंने युवा कारोबारी की हत्या पर संवेदनाएं व्यक्त करते हुए पुलिस अधिकारियों को जल्द से जल्द चालान पेश करने के निर्देश दिए।अतिवृष्टि में जलभराव के कारण प्रभावित क्षेत्रों में नागरिकों से मिले तथा मौका निरीक्षण कर समस्या के स्थाई समाधान के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।
स्वायत्त शासन मंत्री ने कहा कि भविष्य में इन क्षेत्रों में वर्षा जलभराव की समस्या उत्पन्न नहीं हो इसके स्थाई समाधान के लिए अधिकारी सम्पूर्ण जलभराव क्षेत्रों का मौका निरीक्षण कर समस्या के स्थाई समाधान के लिए कॉम्प्रेसिव प्लान तैयार करे जिसमें स्थानीय नागरिकों के सुझाव भी शामिल किए जायें तथा नालों की चौड़ाई बढ़ाने के साथ गुणवत्ता पूर्ण कार्य किए जाये। उन्होंने कहा कि माला फाटक से चन्द्रेसल की ओर जाने वाले नाले का पक्का निर्माण तथा क्षेत्र के अन्य सभी कच्चे नालों को पक्का करवाया जायेगा। नागरिकों से आत्मीयता से मिलते हुए उन्होंने आश्वस्त किया कि भविष्य में किसी भी क्षेत्र में जलभराव की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। नालों का पक्का निर्माण के साथ कॉलोनियों से लिंक नालियों का भी नये सिरे से निर्माण करवाया जायेगा। उन्होंने मालाफाटक, जनकपुरी कॉलोनी, रेलवे सोसायटी कॉलोनी, आदर्श कॉलोनी तथा मार्शल कॉलोनी में जाकर जलभराव क्षेत्रों से प्रभावित नागरिकों से रूबरू होकर हालात जाने। स्थानीय नागरिकों द्वारा बताई गई समस्याओं का उन्होंने मौके पर ही अधिकारियों को स्थाई समाधान के लिए निर्देश प्रदान किए।
स्वायत्त शासन मंत्री ने मदरटेरेसा होम का भी अवलोकन किया तथा जलभराव के कारण आयी परेशानी के बारे में जानकारी ली और अधिकारियों को होम के बैक साइड से नाला निर्माण कर मुख्य नाले में जोड़ने के निर्देश दिए। उन्होेने गांधी कॉलोनी चौराहे पर आस-पास की सभी कॉलोनियों के नागरिकों से भी फीडबैक लिया तथा मुख्य नाले की चौड़ाई 4 मीटर करते हुए पक्का निर्माण करने के निर्देश दिए। इससे श्रीराम नगर का नाला, बालाजी की डोहरी, शिवाजी कॉलोनी, कालाजी की टापरी, कालातालाब एवं पुरोहित जी टापरी तक का पानी निर्बाध रूप से निकल सकेगा। उन्होंने लक्ष्मण के मकान से काला जी की टापरी तक नाला निर्माण का प्रस्ताव तैयार करने, रजा नगर, मागा जी के डोल का नाला, रंग तालाब की पुलिया, लाला टावर वाले के पीछे तक के नाला निर्माण को भी प्रस्ताव में शामिल करने के निर्देश दिए। उन्होंने रेलवे स्टेशन क्षेत्र तथा संजय नगर तक के जलभराव क्षेत्रों का भी निरीक्षण किया जहां संजय नगर में फेजल बेग के पास तक टूटे हुए नाले का अवलोकन किया तथा जलभराव की स्थाई समस्या के समाधान के लिए दोनों तरफ पक्का नाला निर्माण का तकमीना तैयार करने के निर्देश दिए।
निखिल के परिजनों को दी सांत्वना
स्वायत्त शासन मंत्री ने निखिल टेकवानी की हत्या पर दुख व्यक्त करते हुए उनके परिजनों से मिलकर सांत्वना व्यक्त की तथा दुख की इस घड़ी में उन्हें हर कदम पर सहायता उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया। उन्होंने परिजनों के आंसू पोछतें हुए कहा कि अपराधियों को पुलिस द्वारा त्वरित कार्रवाई कर गिरफ्तार कर लिया है, उन्हें सख्त सजा दिलाई जायेगी। पुलिस अधीक्षक शहर से उन्होंने दूरभाष पर वार्ता कर 15 दिवस में चालान पेश करने के निर्देश दिए। उन्होंने निखिल द्वारा शिक्षा ऋण के रूप में लिये गये 7 लाख 50 हजार रूपये की ऋण को व्यक्तिशः पहल कर जनसहयोग से जमा करवाने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि निखिल के छोटे भाई द्वारा तकनीकी शिक्षा पूरी कर लेने पर राजकीय सेवा में भर्ती होने के लिए सक्रिय सहयोग प्रदान किया जायेगा। उन्होंने परिजनों एवं स्थानीय व्यापारियों को आश्वस्त किया कि अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के साथ भविष्य में इस तरह के अपराध नहीं हो इसके लिए पुलिस को सख्त कदम उठाने के लिए निर्देश देंगे। इस अवसर पर महापौर कोटा उत्तर मंजू मेहरा, कोटा दक्षिण राजीव अग्रवाल, यूआईटी के पूर्व अध्यक्ष रविन्द्र त्यागी, जिला कलक्टर उज्ज्वल राठौड़, यूआईटी के ओएसडी आरडी मीणा, सचिव राजेश जोशी, आयुक्त नगर निगम वासुदेव मालावत, मुख्य अभियंता यूआईटी ओपी वर्मा, अतिरिक्त मुख्य अभियंता निगम प्रेमशंकर शर्मा, डॉ. जफर मोहम्मद, राजेन्द्र सांखला, शिवकान्त नन्दवाना सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!