JEE Main 2021: Allen का फिर बजा डंका, 6 में से 4 टॉपर एलन के

– 6 विद्यार्थियों ने हासिल किए 100 पर्सेंटाइल, 4 कोटा कोचिंग के छात्र

TISMedia@Education. एनटीए ने जेईई मेन के फरवरी सेशन का परिणाम अपनी अधिकृत वेबसाइट पर सोमवार रात को घोषित किया। इस बार 6 विद्यार्थियों ने एनटीए 100 पर्सेंटाइल प्राप्त किए। इन 6 विद्यार्थियों में से 4 कोटा कोचिंग के है। जिसमेें सिद्धांत मुखर्जी और साकेत झा भी शामिल है। साकेत को राजस्थान टॉपर भी घोषित किया गया। प्रदेश की अनुषा केदावत व जेनिशा अग्रवाल को छात्राओं की टॉपर्स लिस्ट में 8वां व 9वां स्थान मिला। वहीं एनटीए की ओर से देश के स्टेट वाइज 41 टॉपर्स की लिस्ट भी जारी की गई है।

दिल्ली के प्रवर कटारिया, रंजिम प्रबलदास, चंडीगढ़ के गुरमित सिंह कालरा और गुजरात के अनंत कृष्ण किदाम्बी ने 100 पर्सेंटाइल हासिल किए हैं। जिस में से 4 विद्यार्थी कोटा कोचिंग के है, साथ ही सिद्धांत मुखर्जी ने 100 पर्सेन्टाइल के साथ मार्कशीट और आंसर-की मिलान के आधार पर 300 में से 300 अंक लाकर इतिहास रच दिया। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि घोषित परिणाम में पूरे देश में छह स्टूडेंट्स ने 100 पर्सेंटाइल स्कोर किया, जिनमें चार एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के क्लासरूम स्टूडेंट्स है। इस में सिद्धान्त मुखर्जी, साकेत झा, गुरमीत सिंह व अनंत कृष्णा कादम्बी शामिल है।

READ MORE: कोरोना ने रोकी छात्रवृत्ति तो सड़क पर उतरे छात्र

– जेंंडरवाइज भी जारी की सूची
देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन का पहला सेशन इस वर्ष फरवरी माह में 23 से 26 फरवरी के बीच कोटा सहित देश-विदेश के 331 शहरों में हुआ। फरवरी बीई-बीटेक परीक्षा के लिए कुल 6 लाख 52 हजार 627 स्टूडेंट्स रजिस्टर्ड हुए। इन में से फरवरी बीई-बीटेक परीक्षा में 6 लाख 20 हजार 978 विद्यार्थी शामिल हुए। एनटीए ने 41 स्टेट टॉपर्स की सूची भी जारी की है। जिनमें एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के कई विद्यार्थियों ने भी टॉप किया है। जेंडरवाइज मेल-फिमेल के 10-10 टॉपर्स की भी सूची जारी की गई। फीमेल टॉपर्स में सर्वाधिक एनटीए स्कोर 99.9990421 रहा। जबकि मेल में 100 रहा।

READ MORE: इजीनियरिंग छात्रों के लिए सरकारी नोकरी पाने का बड़ा मोका, 1.60 लाख तक प्रतिमाह मिलेगी वेतन

एनटीए की जारी 41 स्टेट टॉपर्स की लिस्ट में लक्ष्यद्वीप के राहुल कुशवाहा के 60.31 पर्सेंटाइल हैं। तीन स्टेट के टॉपर्स के 90 पर्सेंटाइल से कम स्कोर है। मिजोरम के टॉपर दिमित्री वनलालरिलकीमा के 81.50 एनटीए पर्सेंटाइल है। लद्दाख के स्टेट टॉपर आसिफ हुसैन के 89.58 और सिक्किम के टॉपर अक्षत के 89.89 पर्सेंटाइल है।

– निहित अग्रवाल बने एनआरआई टॉपर
इस साल भारत के बाहर 9 देशों में जेईई मेन की परिक्षा हुई थी। इस में कोलंबो, दोहा, काठमांडू, मस्कट, रियाद, शारजाह, सिंगापुर और कुवैत शामिल हुए। बहरिन में लॉकडाउन के कारण जेईई मेन फरवरी सेशन की परीक्षा नहीं हो सकी थी। वहां बीआर्क और बीप्लानिंग की परीक्षा की तारीख अलग से घोषित होगी। बीई और बीटेक के लिए रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स मार्च सेशन में शामिल हो सकेंगे। एनआरआई स्टूडेंट्स में निहित अग्रवाल ने 99.91 पर्सेंटाइल लाकर टॉप किया है।

READ MORE: DSSSB Recruitment 2021: 10वीं 12वीं से लेकर पोस्ट ग्रेजुएट तक के लिए बम्पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

– मई सेशन के बाद होगी ऑल इंडिया रेंक जारी
इस साल से पहली बार जेईई मेन परीक्षा 4 सेशन में हाेगी। फरवरी सेशन का रिजल्ट पर्सेंटाइल वाइज घाेषित किया गया है। मार्च, अप्रैल और मई की परीक्षा के बाद ऑल इंडिया रैंक घाेषित की जाएगी। इसमें से लगभग 2.50 लाख स्टूडेंट्स जेईई एडवांस्ड के लिए क्वालीफाई घाेषित हाेंगे। जेईई मेन की ऑल इंडिया रैंक के अनुसार ही एनआईटी प्लस सिस्टम में इंजीनियरिंग संस्थानाें में दाखिला हाेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!