CBSE 12th Board Result: इतिहास का सबसे हाईएस्ट रिजल्ट, 99.37% स्टूडेंट्स हुए पास

  • कोरोना काल का अनूठा रिजल्ट, 30:30:40 के फॉर्मूले पर हुआ तय
  • CBSE की ऑफिशियल साइट cbseresults.nic.in पर देखें अपना रिजल्ट 

TISMedia@Kota सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने शुक्रवार को 12वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी कर दिया। अब तक के इतिहास में यह सीबीएसई का सबसे हाईएस्ट रिजल्ट रहा है। परीक्षा में कुल 99.37 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए। स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर अपना रिजल्ट देख सकते हैँ।

रिजल्ट जारी करने से पहले सीबीएसई ने रोल नंबर फाइंडर लॉन्च किया। बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर एक्टिव इस लिंक के जरिए स्टूडेंट्स अपना रोल नंबर देख सकते हैं। रिजल्ट देखने के लिए स्टूडेंट को सबसे पहले इस लिंक पर जाकर कक्षा 12वी सिलेक्ट करना होगा। इसके बाद नई विंडो खुलेगी। जिस पर इन्फॉर्मेशन अपडेट करने के बाद स्क्रीन पर रोल नंबर डिस्प्ले होगा। तब जाकर स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट देख सकेंगे।

हाथों हाथ डाउनलोड करो मार्कशीट 
इतना ही नहीं सीबीएसई हाथों हाथ मार्कशीट भी दे रहा है। इसके लिए डिजीलॉकर पर जाकर लॉगइन इन्फॉर्मेशन भरनी होगी और स्क्रीन पर डिजिटल मार्कशीट आ जाएगी जिसे स्टूडेंट्स डाउनलोड कर सकेंगे। डिजीलॉकर से मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए इसे digilocker.gov.in से डाउनलोड करना होगा। बोर्ड की तरफ से स्टूडेंट्स को डिजीलॉकर क्रेडेंशियल्स SMS के जरिए भेज दिए गए हैं। इसका इस्तेमाल कर वे अपनी मार्कशीट, पासिंग सर्टिफिकेट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

परीक्षाएं न होने पर ऐसे तैयार हुआ रिजल्ट 
इस साल 12वीं का रिजल्ट 30:30:40 के फॉर्मूले पर तय किया गया है। मार्किंग स्कीम के मुताबिक 10वीं और 11वीं के 5 में से जिन 3 सब्जेक्ट में स्टूडेंट्स ने सबसे ज्यादा स्कोर है, उन्हीं को रिजल्ट तैयार करने के लिए चुना गया है। इसके साथ ही 12वीं के यूनिट, टर्म और प्रैक्टिकल एग्जाम में मिले अंकों के आधार पर तैयार किया जाएगा। 10वीं- 11वीं के फाइनल रिजल्ट को 30% वेटेज दिया गया है और 12वीं के प्री- बोर्ड एग्जाम को 40% वेटेज दिया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!