बंद बिजली की लाइन में दौड़ा करंट, झटका लगने से 20 फीट नीचे गिरे ठेका श्रमिक की हुई मौत

 परिजनों का शव लेने से इनकार, 50 लाख की मदद और सरकारी नौकरी देने की मांग

  • घटना की जांच के लिए तीन सदस्यीय जांच समिति गठित, तलाशेगी शटडाउन के बाद भी लाइन में करंट आने की वजह  
  • विशेषज्ञों ने इंडस्ट्रीयल एरिया में हैवी जनरेटर से लाइन में रिवर्स करंट आने से दुर्घटना होने की जताई आशंका 

TISMedia@Kota  खंभे पर काम करते समय बंद पड़ी बिजली की लाइन में अचानक करंट दौड़ने से शुक्रवार दोपहर एक ठेका श्रमिक करंट की चपेट में आ गया। बिजली का तेज झटका लगने से पोल से करीब 20 फीट नीचे गिरने से उसकी मौत हो गई। ठेका श्रमिक की मौत से गुस्साए उसके परिजन और कुछ राजनीतिक दलों के लोग धरने पर बैठ गए और मृतक के परिजनों को 50 लाख की आर्थिक सहायता व एक सदस्य को सरकारी नौकरी दिए जाने की मांग कर रहे हैं।

Read More: खड़ी ट्रेन के नीचे से निकल रही थी बुजुर्ग महिला, अचानक चल पड़ी ट्रेन और दो टुकड़ों में बंटा शरीर

जानकारी के मुताबिक 31 वर्षीय मृतक बृजराज उर्फ रामू केशवरायपाटन कस्बे का रहने वाला था और बीते चार साल से केईडीएल में  ठेका श्रमिक के तौर पर काम कर रहा था। शुक्रवार को इंडस्ट्रीयल एरिया स्थित रोड नंबर 7 पर फॉल्ट आने के बाद रामू अपने साथी  विक्की, सुरेंद्र और कौशल के साथ उसे ठीक करने गया था। 11 केवी की सप्लाई लाइन का शटडाउन लेने के बाद रामू बिजली के पोल पर चढ़कर फाल्ट ठीक कर रहा था, तभी अचानक बंद पड़ी लाइन में करंट दौड़ गया। जिससे उसे तेज झटका लगा और करीब 20 फीट ऊंचाई से नीचे गिर गया। साथी ठेका श्रमिक उसे इलाज के लिए निजी अस्पताल लेकर आए, लेकिन वहां पहुंचने पर चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

Read More: ACB: कोटा डेयरी के पूर्व चेयरमैन श्याम बाबू वर्मा और लेखाकार अखिलेश गिरफ्तार

पत्नी है गर्भवती 
घटना की जानकारी मिलने के बाद कोटा पहुंचे परिजनों ने बताया कि रामू पांच भाइयों में चौथे नंबर का था। फिलहाल उसकी पत्नी गर्भवती है। जबकि बड़ी बेटी करीब चार साल की ही है। रामू रोजाना केशवराय पाटन से कोटा के लिए अपडाउन करता था। रामू की मौत से गुस्साए परिजन आर्थिक सहायता की मांग पर अड़ गए और सड़क पर धरने पर बैठ गए। परिजन 50 लाख की आर्थिक सहायता व एक सदस्य को सरकारी नौकरी दिए जाने की मांग कर रहे हैं।

Read More: डाबी के पास पलटी बस, 3 साल की बच्ची की मौत, 7 लोग घायल

बंद लाइन में कैसे दौड़ा करंट कमेटी करेगी जांच 
रामू के साथ काम पर गए ठेका श्रमिकों ने बताया कि इंडस्ट्रीयल एरिया की लाइन में फॉल्ट आने के बाद इस टीम को तीन जगह काम करना था। इसके लिए कनिष्ठ अभियंता प्रणव कौशिक से शटडाउन लिया था। दो फॉल्ट अटेंड करने के बाद टीम तीसरी जगह काम करने पहुंची थी कि रामू के खंभे पर चढ़ते ही लाइन में अचानक करंट दौड़ पड़ा। जिससे उसे जोर का झटका लगा और वह खंभे से नीचे गिर पड़ा। ऊंचाई से गिरने से उसकी मौत हो गई। केईडीएल के टेक्निकल हेड अनोमित्रो ढोली ने दुर्घटना पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि मामले की जांच के लिए कमेटी गठित की है। जो हादसे के कारणों की वजह तलाशेगी। जांच में दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। केईडीएल राज्य सरकार के नियमों के अनुसार पीड़ित को आर्थिक मदद देगी।

Read More: JEE Mains Exams 2021 पेपर लीक, 15 लाख में एडमिशन की गारंटी, रिमोट एक्सेस से हुआ पेपर सॉल्व

राजनीतिक दलों ने किया विरोध, लगाया जाम 
रामू की मौत से आक्रोशित लोगों ने झालावाड़ रोड पर जाम लगा दिया। घटना की जानकारी मिलते ही राजनीतिक दलों के लोग भी मौके पर पहुंच गए। मौके पर केईडीएल के अधिकारियों ने रामू के परिजनों से बात करने की कोशिश की, लेकिन मुआवजे पर बात न बनने के बाद देर शाम तक प्रदर्शन जारी था। मौके पर पुलिस जाप्ता और प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद हैं। रामगंजमंडी विधायक मदन दिलावर शाम करीब साढ़े छह बजे धरने पर पहुंचे। इसके बाद शाम करीब साढ़े सात बजे कोटा साउथ से बीजेपी विधायक संदीप शर्मा भी धरनास्थल पर पहुंच गए हैं। वहीं जेवीवीएनएल के अफसरों ने शटडाउन के बाद भी लाइन में करंट आने को गंभीर मामला बताया है। निगम अफसरों ने बिजली जाने के बाद इंडस्ट्रीयल एरिया में लगे हैवी जनरेटर से रिवर्स करंट आने की आशंका जताई है। हालांकि जांच समिति की रिपोर्ट आने के बाद ही दुर्घटना की असल वजह पता चल सकेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!