पत्रकार स्वच्छ पत्रकारिता से समाज उत्थान में अपनी भूमिका निभाएंः संभागीय आयुक्त

कोटा में आईएफडब्ल्यूजे ने किया हाड़ौती पत्रकार अधिवेशन एवं सम्मान समारोह

TISMedia@Kota पत्रकारिता पत्रकार के लिए धर्म की तरह होती है। इसलिये प्रत्येक पत्रकार को साफ एवं स्वच्छ पत्रकारिता करते हुए समाजोत्थान में अपनी भूमिका निभाते रहना चाहिए। लोकतंत्र एवं आमजन की आवाज है पत्रकार ,आत्म सम्मान एवं स्वाभिमान के साथ पत्रकार सदैव आमजन के सेवार्थ में सदैव लगा रहता है इसके लिए उनका सम्मान होना भी जरूरी है। पत्रकार संगठन आईएफडब्ल्यूजे के तत्वावधान में रविवार को राधिका रिसोर्ट में आयोजित हाड़ौती पत्रकार अधिवेशन एवं सम्मान समारोह में यह बात संभागीय आयुक्त केसी मीणा ने व्यक्त कही।

Read More: शिक्षक दिवसः शिक्षा, समाज और भावी पीढ़ियों का संसार यानि उम्मीदों का जहां और भी है…

संभागीय आयुक्त मीणा ने हाडोती के पत्रकारों का आह्वान करते हुए कहा कि पत्रकार के सम्मुख समाज निर्माण की एक बहुत बड़ी चुनौती सामने खड़ी है। उन्होंने कहा कि पत्रकार फौजियों की तरह राष्ट्र के सच्चे प्रहरी होते हैं, जिस प्रकार देश की सरहदों की फौजी रक्षा करते है, उसी प्रकार से देश के अंदर फैली कुरीतियों को मिटाकर पत्रकार राष्ट्र निर्माण में अपना अहम योगदान देते हैं, इसलिए प्रेस को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ कहा जाता है। उन्होंने कहा कि समाज में फैली बुराईयों को अपनी कलम से वाणी देकर इनके खिलाफ आम जन को जागृत करना होगा। यदि पत्रकार पत्रकारिता की मर्यादा और सच्चाई के साथ पत्रकारिता करे तो दुनिया के सबसे बडे़ लोकतात्रिक राष्ट्र भारत को दुनिया की सर्वोच्च ताकत बनने से कोई भी नहीं रोक सकता।

Read More: शिक्षा की अलख जगा रही “रागिनी” की कहानी, जिसने अपने दम पर बदल डाली स्कूल की सूरत

सुनिश्चित होगा सम्मान
संभागीय आयुक्त के सी मीणा ने पत्रकारों को आश्वस्त किया कि उनसे संबंधित जिलों में अगर कोई समस्या आएगी या किसी विभाग की समस्या आएगी तो उसके लिए वह सदैव तत्पर रहेंगे और निराकरण करने का प्रयास करेंगे पत्रकारों का सम्मान जिलों में हो यह भी सुनिश्चित करेंगे। नगर निगम आयुक्त वासुदेव मलावत ने कहा कि पत्रकार समाज की रीड की हड्डी है जिसके लिए वह समय-समय पर प्रशासन पुलिस आमजन को कर्तव्यों का भान कराता रहता है उन्होंने पत्रकार अधिवेशन से पत्रकारों के एकीकरण एवं संगठन को मजबूत करने के कार्यक्रम को सराहा।

Read More: शिक्षक दिवस: शिक्षा के लिए चिन्तन का दिवस या नौकरी बचाने की कोशिशों का मर्सिया

पूरी होंगी पत्रकारों की मांग 
अधिवेशन में पूर्व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं राजस्थान मध्य प्रदेश प्रभारी अंशु शुक्ला ने पत्रकारों द्वारा रखी गई मागों को पूरा करवाने का आश्वासन देते हुए कहा कि वे सरकार के समक्ष पत्रकारों की 13 सूत्रीय मांगों को रखेंगे। तथा मुख्यमंत्री तक आपकी बात को पहुंचा कर मांगों के पूर्ण कराने के प्रयास करेंगे। आई एफ डब्ल्यू जे के प्रदेश अध्यक्ष उपेंद्र सिंह राठौड़ ने कहा कि संगठन 13 सूत्री मांगों के लिए लगातार संघर्ष कर रहा है तथा पत्रकारों के हितार्थ सदैव साथ खड़ा है ऐसे में अगर कोई पत्रकार के साथ कोई घटना दुर्घटना होती है तो संगठन सदैव सपोर्ट करेगा। पत्रकारों को पत्रकारिता धर्म का भी पालन करने की उन्होंने सीख दी साथ थी पत्रकारिता के क्षेत्र में नवाचार करते हुए अपनी कलम का उपयोग कर आमजन को राहत देने का आह्वान किया।

Read More: कहीं हम भूल तो नहीं गए एक शिक्षक की मर्यादाएं और जिम्मेदारियांः डॉ. सुषमा तलेसरा

जताया आभार
जिलाध्यक्ष केके शर्मा कमल ने पत्रकार संगठन आई एफ डब्ल्यू जे के इतिहास के बारे में बताते हुए 1950 से अब तक की संगठन की यात्रा के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी तथा कोटा जिले में अब तक के किए गए प्रयासों सदस्यता अभियान कोरोना जागरूकता अभियान की जानकारी दी तथा अधिवेशन में भाग लेने पर सभी पत्रकारों का आभार जताया। एंकर राधिका चौधरी ने कहा कि पत्रकार सदैव दूसरे के हितार्थ ही कार्य करता रहता है कभी अपने लिए कुछ सोचता भी नहीं है। पत्रकार एक समाज सेवक के रूप में समाज में कार्य कर रहा है ऐसे में उसे सम्मान की तकरार तो है ही सही इसके लिए आईएफडब्ल्यू ने जो बीड़ा उठाया पत्रकार सम्मान का वह काबिले तारीफ है।

Read More: प्रेस पर प्रेशर कितना ? तब और अब!- के. विक्रम राव

संगठित हों पत्रकार 
कार्यक्रम में अतिथि के रूप में डॉक्टर चंद्रशेखर सुशील ,समाजसेवी नीरज त्रिवेदी , प्रेस क्लब अध्यक्ष गजेंद्र व्यास दिल्ली दूरदर्शन से एंकर राधिका चौधरी, आई एफ डब्ल्यू जे के वरिष्ठ उपाध्यक्ष शंकर नागर , शरद दीक्षित , अनिल तिवारी, उपाध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा , समेत अनेक अतिथि उपस्थित रहे। कार्यक्रम संयोजक कामेंदू जोशी ने स्वागत भाषण देते हुए कार्यक्रम की रूपरेखा बताते हुए कार्यक्रम में सहयोग करने वाले सभी दानदाताओं भामाशाह का आभार जताया। कार्यक्रम सह संयोजक दुष्यंत सिंह गहलोत ने धन्यवाद एवं आभार व्यक्त किया। मंच संचालन ओम पंचोली ने किया। वही गहलोत को आए हुए हाडोती के तमाम पत्रकार गणों ने आभार व्यक्त किया और दुष्यन्त सिंह गहलोत को पत्रकारों के हित के लिए कार्य करने के लिए बहुत-बहुत बधाई दी। दुष्यंत सिंह गहलोत ने समस्त पत्रकारों को एक दूसरे के साथ भाईचारे एवं किसी पत्रकार के साथ कोई अभद्रता होती है तो सब पत्रकारों को एक साथ एक मंच पर खड़े होने के लिए आह्वान किया। हाडोती पत्रकार अधिवेशन में पूर्व संयुक्त निदेशक प्रभात कुमार सिंघल प्रेस क्लब अध्यक्ष गजेंद्र व्यास अख्तर खान अकेला केडी अब्बासी दिलीप शाह नरेश विजयवर्गीय भवानी सिंह सोलंकी कमलेश शर्मा समेत 1 दर्जन से अधिक पत्रकारों को सम्मानित भी किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!