KEDL: बिजली कर रही है परेशान तो अफसरों से करें सीधी बात, खपत पर भी रख सकेंगे सीधी नजर

केईडीएल ने जारी किया नया राजविद्युत एप, उपभोक्ताओं को मिलेंगी 18 तरह की सुविधाएं

  • बिजली से जुड़ी हर जरूरत और समस्या का होगा एक ही जगह समाधान 
  • बिल के भुगतान से लेकर कटौती तक की हर जानकारी रहेगी अपडेट 

TISMedia@Kota  केईडीएल ने अपने उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए मौजूदा राजविद्युत एप को अपडेट करते हुए नया एप तैयार किया है। अब बिजली बन्द होने, ऑनलाइन भुगतान, बिजली सम्बंधी शिकायतों, बिजली बिल, और नए कनेक्शन जैसी कई जरूरतों का एक ही एप से समाधान हो जाएगा। एक बार एप पर रजिस्टर्ड होने के बाद कम्पनी उपभोक्ताओं को नोटिफिकेशन के माध्यम से भी बिल सम्बंधी जानकारी भेजती रहेगी। केईडीएल के सीओाओ शान्तनू भट्टाचार्य ने बताया कि उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधाएं देने के लिए कम्पनी ने अपने राजविद्युत एप को अपडेट किया है।

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प्ले स्टोर से एप करना होगा डाउनलोड 
उपभोक्ताओं को प्ले स्टोर से राजविद्युत एप को डाउनलोड करना होगा, इसके बाद एप खोलकर अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर डालकर अपना पिन बनाना होगा। अगर उपभोक्ता का पहले से ही पिन बना हुआ है तो उसका उपयोग किया जा सकता है। पिन डालते ही उपभोक्ता कम्पनी की विभिन्न सेवाओं का लाभ ले सकते है।

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सहायता केन्द्र- इस आइकन पर क्लिक करने पर कॉल सेन्टर को सीधे फोन किया जा सकेगा।
बिजली बन्द की जानकारी – उपभोक्ता के क्षेत्र में अगर बिजली बन्द है तो इसकी जानकारी मिल सकेगी।
बिजली शिकायत- उपभोक्ता बिजली बन्द, वोल्टेज की समस्या, मीटर जलने, तार टूटने व बिजली तंत्र से संभावित खतरे की जानकारी इस आइकन के माध्यम से कम्पनी को दे सकते है।
वाट्सअप पर चैट – उपभोक्ता कम्पनी के अधिकारियों के साथ चैट कर अपने बिजली कनेक्शन के बारे में जानकारी ले सकते है।
ऑनलाइन भुगतान – उपभोक्ता अपने बिजली बिल का भुगतान ऑनलाइन कर सकते है। इसमें क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, अन्य कार्ड, इन्टनेट बैंकिंग, वॉलेट, कैश कार्ड, क्यूआर, यूपीआई व फोन पे से भुगतान करने का विकल्प मिलेगा।
फीडबैक- उपभोक्ता कम्पनी की सेवाओं को लेकर अपना फीडबैक दे सकते है।
बिजली बिल – इस आइकन के माध्यम से उपभोक्ता अपना बिजली बिल देख सकते है।
भुगतान का विवरण – उपभोक्ता एक साल में किए गए बिल भुगतान की जानकारी ले सकते है।

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पयोग का विवरण – उपभोक्ता एक साल में किस महीने कितनी बिजली उपयोग की है, इसकी पूरी जानकारी ले सकते है।
ईमेल बिल – ईमेल के माध्यम से उपभोक्ता किसी भी ईमेल पर अपना बिजली का बिल मंगवा सकते है।
भुगतान केन्द्र – शहर में मौजूद बिल भुगतान केन्द्रों की मेप के माध्यम से जानकारी मिल जाएगी। इसके माध्यम से उपभोक्ता अपने नजदीकी भुगतान केन्द्र तक जा सकते है।
ईमेल रजिस्टर – इस आइकन के माध्यम से उपभोक्ता अपने ईमेल को रजिस्टर्ड करा सकते है।
बिजली चोरी – उपभोक्ता अपने क्षेत्र में होने वाली बिजली चोरी की सूचना फोटो सहित कम्पनी को भेज सकते है।
ईमेल – इस आइकन के माध्यम से उपभोक्ता अपनी शिकायत व अन्य जानकारी कम्पनी को भेज सकते है।
डाउनलोड – उपभोक्ता अपने डिस्कॉम के टेरिफ और राजस्थान विद्युत विनियामक आयोग की ओर से विद्युत आपूर्ति सम्बंधी नियम व शर्तों के आदेश को डाउनलोड कर सकते है।
प्रोफाइल – इसमें उपभोक्ता के कनेक्शन सम्बंधी जानकारी उपलब्ध है।
नया कनेक्शन – नए कनेक्शन के लिए अब बिजली कम्पनी के कार्यालय का चक्कर लगाने की जरूतर नहीं है। इस आइकन के माध्यम से नया कनेक्शन लेने के लिए आवेदन पत्र को ऑनलाइन भरकर कनेक्शन लिया जा सकता है। कनेक्शन सम्बंधी दस्तावेज भी अपलोड कर करते है। इसके साथ आवेदन की स्थिति की भी जानकारी ने सकते है।
सम्पर्क करें – इसके माध्यम से उपभोक्ता बिजली कम्पनी के सभी कार्यालयों व कारपोरेट कार्यालय से सम्पर्क कर सकते है।

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