Agnipath Scheme Protest: बिहार के छात्रों ने ट्रेन में लगाई आग, देश भर में बेरोजगारों का प्रदर्शन

  • आक्रोशित छात्रों ने बिहार में रेलवे स्टेशनों पर की तोड़फोड़, ट्रेनों में आगजनी 
  • यूपी, उत्तराखंड, हरियाणा और राजस्थान सहित देश भर में बेरोजगारों का उग्र प्रदर्शन 

TISMedia@NewDelhi सेना भर्ती को लेकर केंद्र सरकार द्वारा लाई गई अग्निपथ योजना को लेकर देश के कई राज्यों में विरोध तेज हो गया है। विरोध का सबसे ज्यादा असर बिहार में देखा जा रहा है। वहीं युवाओं ने हरियाणा में भी गुरुग्राम-जयपुर हाईवे को जाम कर दिया है। कई जगह युवा रेलवे ट्रैक पर भी उतरे हैं और ट्रेनों की आवाजाही को रोक दिया है। बिहार के कई स्टेशनों पर ट्रेन पर पथराव किया गया है।

बिहार में अग्निपथ योजना को लेकर आक्रोश इतना भड़क गया कि युवाओं ने कैमूर में एक ट्रेन में आग लगा दी है। हालांकि इस दौरान पुलिस सतर्क दिखी और आनन-फानन में आग को बुझाया गया नहीं तो कोई बड़ी घटना घट सकती थी। इसके साथ ही आरा रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शनकारियों ने जमकर तोड़फोड़ मचाई है। यहां मौजूद रेलवे ऑफिस में तोड़फोड़ की गई है।

यह भी पढ़ेंः KEDL: बिजली कर रही है परेशान तो अफसरों से करें सीधी बात, खपत पर भी रख सकेंगे सीधी नजर

बिहार के जहानाबाद में एनएच 83 पर आगजनी
छात्रों ने जहानाबाद में एनएच 83 पर आगजनी करते हुए विराध जताया। इस कारण यहां थोड़ी देर के लिए यातायात व्यवस्था बाधित रही। छात्रों के विरोध के चलते गया-पटना मुख्य मार्ग पर आवागमन थोड़ी देर के लिए प्रभावित हुआ। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि भर्ती पहले की तरह की जाए, टूर ऑफ ड्यूटी (टीओडी) को वापस लिया जाए और परीक्षा पहले की तरह आयोजित की जाए। कोई भी सेना में सिर्फ 4 साल के लिए नहीं जाएगा। वहीं जहानाबाद में प्रदर्शन कर रहे एक अन्य प्रदर्शनकारी ने कहा कि केवल 4 साल काम करने के बाद हम कहां जाएंगे? 4 साल की सेवा के बाद हम बेघर हो जाएंगे। इसलिए हमने सड़कों को जाम कर दिया है, देश के नेताओं को अब पता चल जाएगा कि लोग जागरूक हैं। वहीं एक अन्य प्रदर्शनकारी ने कहा कि हम सशस्त्र बलों में शामिल होने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। महीनों के प्रशिक्षण और छुट्टी के साथ 4 साल की सेवा कैसी होगी? सिर्फ 3 साल के प्रशिक्षण के बाद हम देश की रक्षा कैसे करेंगे? सरकार को वापस लेनी होगी यह योजना।

यह भी पढ़ेंः 50 नर्सों ने सरकारी अस्पताल के अधीक्षक पर लगाया यौन उत्पीड़न का आरोप, मचा हड़कंप 

मुंगेर और सहरसा में भी भारी विरोध
अग्निपथ योजना के विरोध में मुंगेर में भी प्रदर्शन देखने को मिला। यहां छात्रों ने साफियासराय चौक को जाम कर दिया। इतना ही नहीं प्रदर्शनकारियों ने आगजनी भी की। इससे एनएच और जमालपुर मुंगेर रोड पर यातायात पूरी तरह ठप हो गया। सहरसा जिला में तो प्रदर्शनकारी इस योजना को रद्द करने के लिए रेलवे ट्रैक पर पहुंच गए। इससे दो एक्सप्रेस ट्रेनें स्टेशन पर ही खड़ी रहीं। यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

Agnipath scheme protest, Agnipath scheme protest live updates, Agnipath scheme protest live news, Agnipath scheme protest, latest hindi news, Agnipath scheme protest bihar, Agnipath scheme protest gurugram, Agnipath scheme protest rajasthan, agnipath scheme, army aspirants protest

गुरुग्राम-दिल्ली में हाईवे जाम
अग्निपथ योजना का विरोध हरियाणा के गुरुग्राम में भी हो रहा है। गुरुग्राम में दिल्ली-जयपुर हाइवे को जाम किया गया है। वहीं युवाओं ने बिलासपुर थाना क्षेत्र से लगते एनएच 48 को भी जाम कर दिया है। युवाओं का कहना है कि पिछले तीन साल से फौज में भर्ती नहीं की गई है और अब सिर्फ 4 साल की भर्ती की जाएगी। केंद्र सरकार द्वारा सेना में भर्ती के लिए हाल ही में पेश की गई अग्निपथ योजना का दिल्ली-एनसीआर में भारी विरोध हो रहा है। जहां गुरुवार को छात्रों ने सड़कों पर जाम लगा दिया वहीं दिल्ली के नागलोई इलाके में छात्रों ने रेलवे ट्रैक जाम कर दिया।

यह भी पढ़ेंः VMOU: 30 लाख छात्रों का पर्सनल डाटा बेचने की साजिश, फोन, आधार और बैंक डिटेल भी शामिल

गोरखपुर के सहजनवां में लगाया जाम
उत्तर प्रदेश के कई शहरों में विरोध हो रहा है। विरोध का असर अब गोरखपुर में देखने को मिल रहा है। आक्रोशित युवाओं ने सहजनवां में जाम लगाया है। उन्होंने चार साल की नियुक्ति पर सवाल खड़े किए और इस व्यवस्था को बदलने की मांग की। युवाओं ने खजनी थाना क्षेत्र से पैदल विरोध करते हुए सहजनवां पहुंचे हैं। गोरखपुर में सड़कों पर जमा छात्रों का कहना है कि पहले तो तीन साल से सेना में भर्ती नहीं हो रही थी। अब सिर्फ चार साल की नौकरी वाली योजना पेश कर दी। ये हमारे साथ धोखा है।

Agnipath scheme protest, Agnipath scheme protest live updates, Agnipath scheme protest live news, Agnipath scheme protest, latest hindi news, Agnipath scheme protest bihar, Agnipath scheme protest gurugram, Agnipath scheme protest rajasthan, agnipath scheme, army aspirants protest

उत्तराखंड में सड़क पर उतरे छात्र
सेना में भर्ती की नई योजना अग्निपथ योजना लागू करने के विरोध में बेरोजगार संगठनों के पदाधिकारियों, युवाओं ने राजधानी सहित प्रदेश के अलग-अलग जिलों में जमकर हंगामा किया। युवाओं ने भाजपा की ओर से शहर के विभिन्न इलाकों में लगाए गए पोस्टरों, बैनरों को फाड़ डाला और केंद्र और राज्य सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। हंगामा कर रहे युवाओं ने अग्निपथ योजना को तत्काल प्रभाव से निरस्त करने की मांग की। कहा यह युवाओं के साथ धोखा है।

यह भी पढ़ेंः हार्दिक पंड्या बने भारत के कप्तान, India Vs Ireland दौरे के लिए टीम का ऐलान

मथुरा में भी विरोध प्रदर्शन
मथुरा जिले के युवाओं ने बुधवार को कलक्ट्रेट में प्रदर्शन किया। बड़ी संख्या में कलक्ट्रेट पहुंचे युवाओं ने तीन साल पुरानी भर्ती को निरस्त करने का विरोध किया। प्रदर्शनकारी युवाओं ने सरकार से पुरानी सेना भर्ती को पुरानी प्रक्रिया के तहत ही पूरा करने की मांग की।विरोध प्रदर्शन में शामिल युवा कन्हैया ने बताया कि दिसंबर 2019 में आगरा मंडल के करीब एक लाख से अधिक युवाओं ने सेना भर्ती के लिए आवेदन किया था। सेना भर्ती रैली फरवरी 2021 में आगरा आयोजित की गई। इसमें दौड़ और मेडिकल में सफलता प्राप्त करने वाले 3300 से अधिक युवाओं को 25 अप्रैल 2021 में परीक्षा में शामिल होने की सूचना जारी की गई, लेकिन परीक्षा से पहले ही इसे निरस्त कर दिया गया।

Agnipath scheme protest, Agnipath scheme protest live updates, Agnipath scheme protest live news, Agnipath scheme protest, latest hindi news, Agnipath scheme protest bihar, Agnipath scheme protest gurugram, Agnipath scheme protest rajasthan, agnipath scheme, army aspirants protest

जयपुर में भी हुआ प्रदर्शन 
अग्निपथ और अग्निवीर योजना के विरोध में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (RLP) ने राजस्थान के जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन किया। RLP ने आरोप लगाया है कि सेना में संविदा जैसी भर्ती के फैसले के विरोध में यह प्रदर्शन किया जा रहा है। RLP संयोजक और नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल के आह्वान पर जयपुर में भी जिला कलेक्ट्रेट पर विरोध प्रदर्शन कर केन्द्र सरकार का पुतला जलाया जाएगा। हनुमान बेनीवाल ने कहा हजारों-लाखों बेरोजगार युवाओं को साथ लेकर RLP आंदोलन कर रही है। योजना बेरोजगारों के साथ भद्दा मजाक है। इसे रोकने के लिए यदि संसद भवन को भी घेरना पड़ा तो पीछे नहीं हटेंगे। अग्निपथ योजना के खिलाफ जयपुर से लेकर कोटा तक राजस्थान के कई जिलों में बेरोजगारों ने जमकर प्रदर्शन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!