हेलिकॉप्टर क्रैश में सीडीएस बिपिन रावत, पत्नी और सेना के 11 अफसरों की मृत्यु

हेलिकॉप्टर दुर्घटना में 14 में से 13 लोगों की मौत, डीएनए टेस्ट से होगी शवों की पहचान

  • प्रधानमंत्री मोदी को जानकारी देने के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दी जानकारी
  • लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने किया सीडीएस रावत की मृत्यु की जानकारी का ट्वीट 

TISMedia@NewDelhi तमिलनाडु के कन्नूर में दुर्घटनाग्रस्त हुए MI-17 हेलिकॉप्टर क्रैश में भारतीय सेना के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका के अलावा सेना के 11 अफसरों की दर्दनाक मृत्यु हो गई। घने जंगलों में हुए हादसे के बाद हेलिकॉप्टर में आग लग गई। दुर्घटना के बाद अब तक बुरी तरह जले हुए 13 शव बरामद कर लिए गए हैं।

सैन्य और सिविल प्रशासन ने हादसे के करीब एक घंटे बाद यह जानकारी दी कि जनरल रावत को अस्पताल ले जाया गया है। हालांकि उनकी स्थिति क्या है, इस बारे में कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया। इस दुर्घटना को लेकर सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस हादसे की सारी जानकारी दी गई है। इसके बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने साउथ ब्लॉक जाकर कैबिनेट को ब्रीफ किया। इसके बाद दुर्घटना के बारे में पूरे घटनाक्रम से अवगत कराने के साथ ही सरकार की ओर से अधिकारिक बयान दिया।

जनरल बिपिन रावत 31 दिसंबर 2016 से 31 दिसंबर 2019 तक सेना प्रमुख के पद पर रहे। उन्होंने 1 जनवरी 2020 को चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का जिम्मा संभाला। दुर्घटना का शिकार हुए इस हेलिकॉप्टर में जनरल बिपिन रावत के साथ उनकी पत्नी मधुलिका रावत, ब्रिगेडियर एलएस लिद्दर, लेफ्टिनेंट कर्नल हरजिंदर सिंह, नायक गुरसेवक सिंह, नायक जितेंद्र कुमार, लांस नायक विवेक कुमार, लांंस नायक बी impotenzastop.it impotenzastop.it. साई तेजा और हवलदार सतपाल सिंह के साथ 14 लोग हैलीकॉप्टर में मौजूद थे।

एक की हालत अब भी गंभीर 
एमआई हेलिकॉप्टर में सवार ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह एकमात्र ऐसे सैन्य अफसर हैं जो इस हादसे में जीवित बचे हैं। हालांकि उनकी हालत अब भी बेहद गंभीर बनी हुई है। सेना की पूरी मेडिकल कोर उन्हें बचाने में जुटी हुई है।  इस सैन्य हेलिकॉप्टर दुर्घटना में शामिल 14 में से 13 कर्मियों की मृत्यु की पुष्टि हो गई है। डीएनए टेस्टिंग के जरिए सभी शवों की पहचान की जाएगी।

लोकसभा अध्यक्ष ने जताया दुख 
हेलीकाॅप्टर क्रेश में सीडीएस जनरल बिपिन रावत का निधन होने पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने दुख जताया है। स्पीकर बिरला ने ट्वीट कर जनरल रावत के प्रति संवेदनाएं व्यक्त की हैं। बिरला ने ट्वीट में लिखा है कि देश ने कुशल यौद्धा, अद्भुत रणनीतिकार और अनुभवी नेतृत्वकर्ता को खो दिया। बिरला के साथ ही देश के सभी प्रमुख राजनीतिज्ञों ने इस घटना पर दुख व्यक्त किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!