सावधानः बिजली कनेक्शन काटने के धमकी देकर लोगों को ठगने की कोशिश कर रही है साइबर गैंग

  • बिजली उपभोक्ताओं को कनेक्शन काटने के फर्जी मैसेज भेज रही है गैंग, केईडीएल ने जारी की एडवाइजरी  
  • मैसेज में लिखे बिहार के नंबरों पर कॉल करते ही लोगों के साथ हो रही है ऑनलाइन ठगी की कोशिश

केस-1ः ‘प्रिय उपभोक्ता पिछले माह का बिल अपडेट नहीं होने के कारण आपका बिजली कनेक्शन आज रात 9.30 बजे काट दिया जाएगा, आप तत्काल हमारे इलेक्ट्रिसिटी अधिकारी से 9827382296 व 9142977876 पर सम्पर्क करें।’ बिजली का बिल समय पर जमा कराने के बाद भी जब कोटा के कोटडी निवासी रमेश चंद्र शर्मा के मोबाइल पर जब यह मैसेज आया तो वह भौंचक रह गए। उन्होंने दिए गए नंबरों पर कॉल किया तो ट्रूकॉलर पर इस नंबर के आगे इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिखा हुआ आ रहा था, लेकिन मोबाइल नंबर बिहार में रजिस्टर था। कॉल उठाने वाले शख्स से जब उन्होंने शिकायत की तो वह रमेश को धमकाते हुए बोला कि आपको एक एक डाउनलोड करके अपना बिल अपडेट करना पड़ेगा। तर्क देने पर वह उन्हें धमकाते हुए बोला कि करना है तो करो नहीं तो रात में बिजली काट देंगे।

यह भी पढ़ेंः गुर्जर नेता किरोड़ी सिंह बैंसला का निधन, एक इशारे पर थम जाता था पूरा राजस्थान

केस-2ः Dear Consumer Your Electricity power will be disconnected. Tonight at 9.30 pm from electricity office. because your previous month bill was not update. Please immediately contact with our electricity officer 9827382296 Thank you. गुमानपुरा निवासी धीरेंद्र पाल सिंह के मोबाइल पर बुधवार रात को अचानक यह नोटिफिकेशन आया। उन्होंने जब केईडीएल के कॉल सेंटर पर बिल जमा होने की बात की तो कॉल सेंटर ने बताया कि ऐसा कोई भी मैसेज वह उपभोक्ताओं को नहीं भेजते हैं। शक होने पर धीरेंद्र पाल सिंह ने दिए गए नंबरों पर कॉल किया तो कॉल उठाने वाला शख्स उनसे मोबाइल वैरिफिकेशन कराने पर अड़ गया। ऐसा न करने पर वह भी कनेक्शन काटने की धमकी देने लगा।

TISMedia@Kota साइबर ठगों के निशाने पर इस बार बिजली उपभोक्ता हैं। बिजली का बिल अपडेट कराने के नाम पर बिहारी साइबर ठगों का गैंग बिजली उपभोक्ताओं के बैंक खातों में सेंध लगाने में जुटा है। बिजली बिल अपडेट न होने के कारण आधी रात में कनेक्शन काटने की धमकी देकर साइबर ठगों का यह गैंग राजस्थान के बिजली उपभोक्ताओं के साथ ऑनलाइन फ्राड करने में जुटा है। कोटा में बिजली सप्लाई कर रही जेवीवीएनएल की फ्रेंचाइजी कंपनी कोटा इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन ने अपने उपभोक्ताओं के इन ठगों से बचाने के लिए एडवाइजरी जारी की है। 

यह भी पढ़ेंः मंत्री के चहेतों की गुंडई! बिजली कंपनी के सीनियर एग्जीक्यूटिव को पीटा, चेन लूटी, मारने की धमकी दी

कोटा ही नहीं जयपुर, बीकानेर, भरतपुर, अजमेर और जोधपुर समेत राजस्थान के कई शहरों में बिजली उपभोक्ताओं के पास बिल अपडेट कराने के नोटिफिकेशन आए हैं। सभी बिजली उपभोक्ताओं को बिल बकाया होने की बात कह कर बिजली कनेक्शन काटने के धमकी दी जा रही है।

यह भी पढ़ेंः Kota ACB Trap: कोटा एसीबी ने PWD के XEN को 18 हजार रुपए की घूस लेते रंगे हाथ दबोचा

वैरिफिकेशन के जाल में फंसा कर रहे ठगे 
नोटिफिकेशन मिलने के बाद जब बिजली उपभोक्ताओं ने मैसेज में दिए गए नम्बरों पर फोन किया तो उनसे ऑनलाइन भुगतान का वेरिफिकेशन कराने के लिए कहा गया। इन उपभोक्ताओं को प्ले स्टोर पर जाकर कुछ डाउनलोड करने के लिए कहा गया। जबकि बिजली कम्पनियां कभी भी ऑनलाइन भुगतान का वेरिफिकेशन के लिए फोन नहीं करती हैं। साइबर ठग वैरिफिकेशन कोड हासिल कर न सिर्फ लोगों के बैंक खातों बल्कि उनके व्हाट्सएप और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया एकाउंट्स तक हैक करने की कोशिश कर रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः श्रद्धांजलिः उम्र गुजरी है इस कदर तन्हा !!

बिजली विभाग ने जारी की एडवाइजरी 
बिजली विभाग को जब साइबर ठगी के नए पैतरे की खबर लगी तो उन्होंने तत्काल सभी उपभोक्ताओं को ऐसे फर्जी मैसेज पर जवाब न देने की एडवाइजरी जारी कर दी है। केईडीएल ने भी अपने उपभोक्ताओं से अपील की है कि वह इस तरह के फर्जी मैसेज से सावधान रहें। केईडीएल इस तरह का कोई भी नोटिफिकेशन अपने उपभोक्ताओं को नहीं भेजता है। खासतौर पर बिजली का बिल जमा कराने के बाद उसका वैरिफिकेशन कभी नहीं कराया जाता। ऐसे में उपभोक्ता इन फर्जी संदेशों से सावधान रहे और संदेश में दिए गए मोबाइल नम्बर पर सम्पर्क नहीं करें। वैसे भी केईडीएल बकाया राशि होने पर बिजली कनेक्शन काटने का कोई संदेश अपने उपभोक्ताओं को भेजती तो उसमें सम्पर्क करने के लिए कोई नम्बर नहीं दिया जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!