आखिर किससे बोले पीएम मोदी, ओ जाने वाले!… लौट कर आना

राज्यसभा के 72 सांसदों के रिटायरमेंट पर बोले पीएम नरेंद्र मोदी

  • कपिल सिब्बल, पी. चिदंबर, जयराम रमेश और एके एंटनी जैसे कई दिग्गज नेताओं का हुआ कार्यकाल पूरा 
  • लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, पीएम मोदी और राज्यसभा के सभापति एवं उपसभापति ने दी विदाई 

TISMedia@NewDelhi राज्यसभा से रिटायर हो रहे 72 सांसदों की विदाई के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं कामना करता हूं कि आप सभी लोग वापस आएंगे। उन्होंने कहा कि सदन में आप लोगों का अनुभव हम सभी के बहुत काम आएगा। इसलिए हो सके तो जल्दी लौट कर आना…।

संसद के उच्च सदन राज्यसभा से रिटायर होने वाले 72 सांसदों में कपिल सिब्बल, पी. चिदंबर, जयराम रमेश और एके एंटनी जैसे कई दिग्गज नेता शामिल हैं। इसके अलावा भाजपा के नेता सुब्रमण्यन स्वामी भी रिटायर हो गए हैं। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा में विदाई भाषण के दौरान कहा कि मेरी कामना है कि आप सभी लोग वापस लौट कर सदन में आएं। पीएम मोदी ने कहा, ‘हमारे राज्यसभा सांसदों का लंबा अनुभव रहा है। कई बार अनुभव अकादमिक ज्ञान से भी ज्यादा अहम होता है। मैं रिटायर हो रहे सदस्यों से कहूंगा कि लौट कर आना।’

यह भी पढ़ेंः महंगाई पर कांग्रेस का हल्लाबोल: राहुल समेत कई बड़े नेता सड़क पर उतरे

सभी ने बांटे अपने अनुभव 
पीएम मोदी ने कहा कि हमने संसद में लंबा वक्त साथ गुजारा है। इस सदन ने हमारी जिंदगी में अहम योगदान दिया है, जितना हमने उसके लिए किया है, उससे कहीं ज्यादा है। उन्होंने कहा कि इस सदन के सदस्य के तौर पर सांसदों को देश की चारों दिशाओं का अनुभव हासिल होता है। इस दौरान मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि मैं और कांग्रेस पार्टी बहुत कुछ खो रहे हैं। उन्होंने कहा कि सदन में आनंद शर्मा से विदेश मामलों में मैंने हमेशा सीखा था। खड़गे ने कहा कि एके एंटनी ज्यादा बोलते नहीं थे, लेकिन उनकी सलाह हमेशा अहम रही है। उन्होंने कहा कि एके एंटनी ने बहुत से काम किए, लेकिन कभी उन चीजों के लिए क्रेडिट नहीं लिया।

यह भी पढ़ेंः गुर्जर नेता किरोड़ी सिंह बैंसला का निधन, एक इशारे पर थम जाता था पूरा राजस्थान

राजनीतिक शख्स कभी लोग रिटायर नहीं होते
कांग्रेस नेता ने पी cialis cijena. चिदंबरम के रिटायरमेंट पर खड़गे ने कहा कि वह आर्थिक मामलों और कानूनी मसलों के बड़े ज्ञाता रहे हैं। राज्य सभा में उन्होंने हमेशा बेहद संजीदगी के साथ अपनी बात रखी थी। शायराना अंदाज में खड़गे ने कहा, ‘आपके साथ कुछ लम्हे और कई यादें बतौर इनाम मिले, आपके साथ सफर पर निकले और अनुभव तमाम मिले।’ एक और शेर सुनाते हुए कांग्रेस के लीडर ने कहा, ‘विदाई तो है एक दस्तूर पुराना, पर ऐसी छाप छोड़ जाओ कि हर कोई गाओ आपका तराना।’ कांग्रेस के नेता ने कहा कि राजनीतिक शख्स कभी लोग रिटायर नहीं होते। आप मजबूती से रहिए, हम सदैव आपके साथ रहेंगे।

यह भी पढ़ेंः मंत्री के चहेतों की गुंडई! बिजली कंपनी के सीनियर एग्जीक्यूटिव को पीटा, चेन लूटी, मारने की धमकी दी

योगदान को हमेशा याद रखा जाएगा
रिटायर हो रहे सदस्यों के लिए आयोजित ग्रुप फोटो कार्यक्रम में मौजूद रहे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से भी सदस्यों ने मुलाकात की। काफी देर तक सदन के बेहतर संचालन के लिए चर्चा भी हुई। इस दौरान बिरला ने कहा कि जनता की आशाओं को इन सांसदों ने भली भांति पूरा किया है। लोकतंत्र को सशक्त बनाने में किए गए उनके योगदान को हमेशा याद रखा जाएगा। रिटायर हो रहे सदस्यों के कार्य दोनों सदनों के नए सदस्यों को हमेशा प्रेरणा देते रहेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!