Kota: किसानों के मुआवजे का रोडा निकला, नाॅदर्न बाईपास फेज-2 के लिए 317 करोड़ स्वीकृत

  • लोकसभा अध्यक्ष बिरला के प्रयासों से कोटा को मिली बड़ी सौगात levitra cijena

TISMedia@Kota लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से कोटा को एक और बड़ी सौगात मिली है। नेशनल हाइवे आथाॅरिटी ऑफ इंडिया ने नाॅदर्न बाईपास के फेज-2 के लिए 317.74 करोड़ रूपए स्वीकृत किए हैं। इसके निर्माण के बाद कोटावासियों की रिंग रोड की बरसों पुरानी मांग पूरी हो जाएगी।

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Coal Crisis: कोयला नहीं मिलता है तो बंद जाएंगे राजस्थान के सारे थर्मल पॉवर प्लांट

गामछ से प्रारंभ होकर बल्लोप तक जाने वाले फेज-2 मार्ग की कुल लंबाई 12.915 किमी होगी। इसमें 31 माइनर ब्रिज होंगे जिनसे रास्ते में आने वाले मेजर तथा माइनर ड्रेन को कवर किया जाएगा। इन माइनर ब्रिज की लंबाई 6 मीटर से 25 मीटर की होगी। कोटा रिंग रोड में सदर्न बाईपास का काम पूरा हो चुका है। जबकि नाॅदर्न बाईपास में फेज-1 में 2.1 किमी का काम बाकी है। इसके बाद से फेज-2 प्रारंभ होगा जिसकी शुरूआत गामछ में वेहीक्युलर अंडरपास से होगी। वेहीक्युलर अंडरपास के जरिए वर्तमान रोड के ऊपर फेज-2 का एलीवेटड रोड बनाया जाएगा। फेज-2 बल्लोप पर जाकर समाप्त होगा और कुल 72 किमी लंबे रिंग रोड को पूरा कर देगा।

यह भी पढ़ेंः भगवा खेमे का नया “मुस्लिम” चेहरा, “विधायक” नहीं हैं फिर भी बन गया योगी के मंत्रिमंडल में मंत्री 

जयपुर-बारां की दूरी 18 किमी घटेगी
नाॅदर्न बाईपास पूरा होने के बाद जयपुर से बारां की दूरी 18 किमी कम हो जाएगी। बल्लोप पहुंचने के बाद वर्तमान मार्ग से बारां की ओर जाने के लिए वाहन को करीब 45 किमी की दूरी तय करनी होती है। जबकि नाॅदर्न बाईपास के रास्ते गुजरने पर दूरी 27 किमी ही रह जाएगी। नाॅदर्न बाईपास का निर्माण पूरा होने के बाद कोटा में यातायात का दबाव भी कम होगा। अभी रिंग रोड पूरा नहीं होने के कारण एक छोर से दूसरे छोर की ओर जाने वाले वाहन कोटा शहर के बीच से होकर गुजरते हैं। लेकिन निर्माण के बाद यह वाहन शहर में प्रवेश किए बिना ही आगे निकल जाएंगे।

यह भी पढ़ेंः श्रीकांत शर्मा को नहीं मिली योगी कैबिनेट में जगह, लेकिन BJP देगी ये बड़ी जिम्मेदारी

यूआईटी को मिली फेज-1 की मुआवजा राशि
लोकसभा अध्यक्ष बिरला के प्रयासों से नाॅदर्न बाईपास के फेज-1 में शेष बचे 2.1 किमी का विवाद भी हल हो गया है। किसानों की मुआवजा राशि को लेकर जो आपत्ति थी, उसे स्पीकर बिरला ने दूर करवा दिया है। किसानों को मिलने वाली 11 करोड़ रूपए की मुआवजा राशि एनएचएआई ने यूआईटी के खाते में जमा करवा दी है। न्यास अब इसे किसानों को वितरित करने के बाद लंबे समय से बाकी चल रहे 2.1 किमी हिस्से का काम प्रारंभ करवाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!