एक्सप्रेस-वे पर राजधानी की स्पीड से दौडेंगी गाड़ियां, चार घंटे में पहुंच जाएंगे कोटा से दिल्ली

  • लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने की भारतमाला सहित एनएचएआई प्रोजेक्ट्स की समीक्षा เว็บไซต์

TISMedia@NewDelhi भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत बन रहे नई दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे में नई दिल्ली से कोटा का काम अगले साल फरवरी तक पूरा हो जाएगा। इसके बाद इस एक्सप्रेस वे पर कोटा से दिल्ली के बीच राजधानी एक्सप्रेस की गति से दौड़ेंगी और चार घंटे में दोनों शहरों के बीच की दूरी पूरी की जा सकेगी। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला द्वारा राजस्थान में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के कार्यों की समीक्षा बैठक में मंत्रालय के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

कोटा-दिल्ली के बीच एक्सप्रेस-वे का काम पूरा होने के बाद सबसे अधिक लाभ बूंदी और सवाई माधोपुर को मिलेगा। पर्यटन संभावनाओं की दृष्टि से समृद्ध इन दोनों जगहों पर पर्यटकों के लिए पहुंच काफी आसान हो जाएगी। इससे इन दोनों जगहों पर व्यापार में भी वृद्धि होगी।

यह भी पढ़ेंः पीएम मोदी ने परिवारवाद पर बोला सीधा हमला, कहा- देश की बदहाली के लिए कांग्रेस जिम्मेदार

एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगा कोटा-रामगंजमंडी मार्ग
कोटा-रामगंजमंडी मार्ग को दरा क्षेत्र में मुकुंदरा टाइगर रिजर्व होने के कारण फोरलेन करने में आ रही कठिनाई का रास्ता भी स्पीकर बिरला ने बैठक में निकाल दिया। बिरला ने अधिकारियों से मौके की स्थिति समझने के बाद निर्देश दिए कि दरा और चेचट के बीच से एक नया रास्ता बनाकर कोटा-रामगंजमंडी मार्ग को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे से जोड़ दिया जाए। अधिकारियों ने बताया कि करीब 11 किमी मार्ग का निर्माण कर इसे कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः BJP Manifesto: लव जिहाद पर 10 साल की सजा, 5 साल के लिए बिजली-गैस मुफ्त

ग्रामीणों को मिले आवागमन की सुविधा
दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस के बनने से कई जगह ग्रामीणों की आवागमन की समस्या को देखते हुए स्पीकर बिरला ने अधिकारियों को फिजियाबिलिटी के अनुसार 2 गुणा 2 मीटर के कल्वर्ट बनाने के निर्देश दिए। बिरला ने कहा कि कुछ जगह पाइप से काम चल सकता है, लेकिन जहां समस्या ज्यादा हैं, वहां कल्वर्ट पर जोर दिया जाए। इसके लिए वरिष्ठ अधिकारी स्वयं मौके पर जाकर निर्णय करें।

यह भी पढ़ेंः जहर उगल रहीं पाकिस्तान परस्त Hyundai, KIA, Pizza Hut और KFC, भारतीयों ने किया #Boycott

किसानों को मिले पूरा मुआवजा
दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस वे के कोटा से गुजर रहे भाग में किसानों की भू-आवप्ति के मुआवजे में समस्या को लेकर भी स्पीकर बिरला ने कड़ा रूख दिखाया। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि पूर्व में जिस गणना से किसानों को मुआवजा दिया गया, उसी गणना को बाद में अवाप्त की गई भूमि पर भी लागू किया जाए। मुआवजा राशि में किसानों को किसी प्रकार का नुकसान नहीं होना चाहिए।

यह भी पढ़ेंः भाजपा के जूते के बराबर भी नहीं है कांग्रेसः सतीश पूनिया का विवादित बयान

हैंगिंग ब्रिज पर लगेंगे फसाड लाइट्स, बनेगा पार्क
लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने एनएचएआई अधिकारियों को हैंगिंग ब्रिज पर फसाड लाइट लगाने के निर्देश भी दिए। इसके अतिरिक्त हैंगिंग ब्रिज के निट एनएचएआई की काफी भूमि है, उस पर भी बिरला ने आकर्षक पार्क विकसित करने के लिए कहा। अधिकारियों ने इसकी रिपोर्ट तैयार करवाने की बात कही।

यह भी पढ़ेंः  राजस्थान के इस “राजा” से इश्क करने की लता मंगेशकर को मिली थी इतनी बड़ी सजा

फ्लाईओवर की बाधा करें दूर
स्पीकर बिरला ने अधिकारियों को हैंगिंग ब्रिज के आगे जयपुर की ओर जाने के लिए बनाए गए फ्लाईओवर को प्रारंभ करने में आ रही बाधा को दूर करने के निर्देश भी दिए। अधिकारियों ने कहा कि सेना की आपत्ति को दूर करने के लिए आवश्यक निर्णय ले लिया गया है। यह फ्लाईओवर जल्द प्रारंभ करवा दिया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः REET का लेवल-2 एग्जाम रद्द: अब दो चरणों में फिर से होगी परीक्षा, देखिए पूरा VIDEO

राज्य की एजेंसी के काम का सुपरविजन करे मंत्रालय
लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने बैठक में कहा कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय जो कार्य राज्य की एजेंसियों के माध्यम से करवाती हैं, उनका सुपरविजन भी करे। बिरला ने कहा कि इससे कार्यों की गुणवत्ता और बेहतर हो सकेगी। कोटा-रामगंजमंडी मार्ग का सुपरविजन नहीं होने के कारण उसमें कई खामियां रह गईं, जिनकी शिकायत नागरिक कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!