Trending

लोकसभा अध्यक्ष ने कोटा को दी नई दिल्ली-कानपुर के लिए सुपरफास्ट ट्रेन की सौगात

बिरला बोलेः कोटा को हर घंटे देना चाहते हैं ट्रेन सुविधा, रोजगार और उद्योगों का होगा विकास

TISMedia@Kota लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कोटा के लोगों को नई ट्रेन की सौगात दी। लोकसभा अध्यक्ष के प्रयासों से हाल में बनाए गए भव्य सोगरिया उप नगरीय स्टेशन से नई ट्रेन तक चलने वाली इस ट्रेन को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। सोगरिया से नई दिल्ली होते हुए कानपुर तक चलने वाली इस ट्रेन से लाखेरी, सवाई माधोपुर, गंगापुरसिटी, श्रीमहावीरजी, भरतपुर और मथुरा जाने वाले यात्रियों को खासा फायदा होगा।

https://youtu at-casinos.com.be/jKNtjvFpBLc

कोटा से नई दिल्ली होते हुए कानपुर तक चलने वाली यह सुपरफास्ट एक्सप्रेस रोजाना शाम 04 बजे सोगरिया स्टेशन चलेगी। सोमवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर दिल्ली के लिए रवाना किया। इस दौरान लाडपुरा विधायक कल्पना देवी और डीआरएम पंकज शर्मा सहित कई अधिकारी भी मौजूद रहे। 15 फरवरी से नियमित सेवा के तहत गाड़ी संख्या 20452 नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से सुबह 7.10 बजे रवाना होगी और दोपहर 1.25 बजे सोगरिया पहुंचेगी। इसी तरह वापसी में गाड़ी संख्या 20451 सोगरिया रेलवे स्टेशन से प्रतिदिन शाम 4.20 बजे रवाना होकर रात 10.35 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी।

यह भी पढ़ेंः ACB Trap: ढाई लाख रुपए लेकर भागा घूसखोर सहायक निदेशक उद्यान, एसीबी ने घर से दबोचा

कोटा को बनाना है प्रमुख व्यापारिक केंद्र 
कोटा से नई ट्रेन के संचालन को हरी झंडी दिखाने के मौके पर कहा कि कोटा को शिक्षा और रोजगार के साथ-साथ देश का प्रमुख व्यापारिक केंद्र बनाना है। दिल्ली के साथ-साथ देश की प्रमुख औद्योगिक नगरी कानपुर के साथ सीधे जुडाव की लंबे समय से मांग हो रही थी। जो अब पूरी हो गई। उन्होंने कहा कि देश की खुशहाली में रेलवे का अहम योगदान है। आजादी के बाद सामाजिक ही नहीं आर्थिक परिवर्तन लाने में रेलवे का अहम योगदान रहा। क्योंकि, जिन जिन शहरों से रेलवे की कनेक्टिविटी थी, लोग वहां आकर बसे और उन शहरों में तेजी से औद्योगिक एवं सामाजिक विकास किया। इतना ही नहीं ट्रेनें व्यापार को बढ़ाने और लोगो को रोजगार देने का भी काम करती हैं। ऐसे में कोटा को देश का प्रमुख औद्योगिक एवं व्यापारिक केंद्र बनाने के लिए हर घंटे में ट्रेन की सुविधा देना चाहते हैं। कोटा से पहले चरण में वन्दे भारत ट्रेन चलाने के प्रयास करेंगे। कोटा मंडल में जल्द 160 की स्पीड से ट्रेन चलेगी और 2024 से पहले कोटा और डकनिया वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनेंगे।

यह भी पढ़ेंः IPS के हाथों में फिर दी RPSC की कमान, जयपुर रेंज के आईजी संजय कुमार श्रोत्रिय बने चेयरमैन

ट्रेन में होंगे एलएचबी रैक
यह रेलगाड़ी एलएचबी रैक से चलेगी। ट्रेन की नियमित सेवा 15 फरवरी से शुरू होगी। इसमें सभी श्रेणियों की बर्थें बुक होना शुरू हो गई है। इसमें यात्रा की छह श्रेणियां है। द्वितीय कुर्सीयान, शयनयान, एसी तृतीय श्रेणी, एसी इकॉनोमी, एसी द्वितीय श्रेणी और एसी प्रथम श्रेणी है। जिसमें वातानुकूलित प्रथम श्रेणी का 1 कोच, वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी का 1 कोच, वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के 4 कोच, वातानुकूलित तृतीय श्रेणी इकोनामी का 1 कोच, शयनयान श्रेणी के 8 कोच, सामान्य श्रेणी के 5 कोच होंगे।

यह भी पढ़ेंः चीन पर फिर हुई डिजिटल स्ट्राइक: AppLock और Garena Free Fire समेत 54 चाइनीज ऐप्स भारत में बैन

कानपुर के लिए भी कनेक्टिविटी मिलेगी
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से शुरू हुई सोगरिया-नई दिल्ली एक्सप्रेस कानपुर के लिए भी कनेक्टिविटी उपलब्ध करवाएगी। यह ट्रेन उत्तर प्रदेश जाने वाले यात्रियों के लिए सुलभ सिद्ध होगी। गाड़ी संख्या 20451 सोगरिया-नई दिल्ली एक्सप्रेस शाम 4.25 बजे सोगरिया से रवाना होकर लाखेरी, सवाई माधोपुर, गंगापुर, श्रीमहावीरजी, भरतपुर, मथुरा रूकते हुए रात 22.35 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। यही ट्रेन करीब एक घंटे 20 मिनट बाद रात 11.55 बजे 12451 श्रमशक्तिएक्सप्रेस के रूप में नई दिल्ली से कानपुर के लिए रवाना होगी। वापसी में 12452 श्रमशक्ति के रूप में रात 11.55 बजे कानपुर से रवाना होने के बाद यह ट्रेन सुबह 5.50 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। इसके करीब 1 घंटा 20 मिनट बाद सुबह 7.20 बजे यह ट्रेन 20452 नई दिल्ली-सोगरिया एक्सप्रेस के रूप में नई दिल्ली से रवाना होकर दोपहर 1.25 बजे सोगरिया पहुंचेगी। कोचिंग छात्रों को मिलेगा फायदासोगरिया-नई दिल्ली एक्सप्रेस के माध्यम से कानपुर के लिए सीधी कनेक्टिविटी मिलने से सबसे अधिक फायदा कोचिंग स्टूडेंट्स और उनके अभिभावकों को मिलेगा। इस ट्रेन से अवध एक्सप्रेस सहित उत्तर प्रदेश की ओर जाने वाले अन्य ट्रेनों पर भी दबाव कम होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!