चीन पर फिर हुई डिजिटल स्ट्राइक: AppLock और Garena Free Fire समेत 54 चाइनीज ऐप्स भारत में बैन

TISMedia@NewDelhi भारत सरकार ने एक बार फिर चीन के ऊपर डिजिटल स्ट्राइक की है। सोमवार को भारत सरकार ने 54 स्मार्टफोन ऐप्स को देश में बैन कर दिया है। सरकार का दावा है कि इन सभी ऐप्स से भारत की सुरक्षा के लिए खतरा पैदा हो रहा था। बैन किए गए ऐप्स में पॉपुलर गेम गरेना फ्री फायर और ऐपलॉक ऐप भी शामिल है।

यह भी पढ़ेंः Valentines Day Special Story: मूमल, महेंद्र और हर रोज सौ कोस का प्रेम सफर…

सरकार ने जिन नए 54 ऐप्स को बैन किया है, उनमें स्वीट सेल्फी एचडी, ब्यूटी कैमरा- सेल्फी कैमरा, इक्वलाइजर और बास बूस्टर, सेल्सफोर्स एंट के लिए कैमकार्ड, आइसोलैंड 2: एशेज ऑफ टाइम लाइट, वीवा वीडियो एडिटर, टेनसेंट एक्सरिवर, ओनमोजी चेस, ओनमोजी एरिना, ऐपलॉक, डुअल स्पेस लाइट जैसे ऐप्स शामिल हैं। हालांकि सभी 54 ऐप्स की लिस्ट अभी सामने नहीं आई है। पॉपुलर स्मार्टफोन गेम गरेना फ्री फायर को पहले ही गूगल प्ले स्टोर और एपल ऐप स्टोर से हटा दिया गया है। ऐसे में माना जा रहा है कि ये भी इस लिस्ट का हिस्सा हो सकता है। हालांकि इस मामले में अब तक गेम के डिस्ट्रीब्यूटर गरेना इंटरनेशनल ने कोई कमेंट नहीं किया है।

यह भी पढ़ेंः Valentines Day: अमर प्रेम की निशानी ‘ढोला मारू’, राजस्थान में आज भी गाए जाते हैं इनके प्रेमगीत

भारतीय यूजर्स का डेटा कर रहे थे लीक
इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने इन ऐप्स पर बैन लगाया है। ये सभी ऐप्स चीन और अन्य देशों में भारतीय यूजर्स का डेटा भेज रहे थे। कहा जा रहा है कि ये ऐप्स विदेशी सर्वर पर भारतीय यूजर्स का डेटा लीक कर रहे थे। ऐप्स पर बैन के लिए गूगल के प्ले-स्टोर को आदेश दिया गया है।

यह भी पढ़ेंः गजबः 1500 किलोमीटर “स्कूटर” से ढोए गए थे 400 सांड, “मोपेड” ले गई 100 टन चारा

300 से ज्यादा चीनी ऐप्स पर लग चुकी है रोक
भारत सरकार ने इसके पहले 29 जून 2020 को चाइनीज ऐप्स बैन किए थे। 29 जून 2020 को पहली डिजिटल स्ट्राइक करते हुए 59 ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया था। जिसके बाद 27 जुलाई 2020 को 47, 2 दिसंबर 2020 को 118 और नवंबर 2020 को 43 ऐप्स पर बैन लगाए गए। अब 14 फरवरी 2022 को 54 ऐप्स पर बैन लगाया गया है। प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69 ए के तहत सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने इन सभी ऐप्स पर बैन लगाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!