कोटा में अब डेंगू का कहर, हर रोज दो दर्जन लोगों को डंक मार रहा डेंगू का मच्छर

21 दिन में मिले 500 डेंगू पॉजिटिव केस, अस्पतालों में लगी भीड़

TISMedia@Kota कोटा में डेंगू का डंक दिनों दिन स्याह होता जा रहा है। हालात यह है कि 21 दिनों में 500 से ज्यादा केस आ चुके हैं। नतीजन, अस्पतालों में मरीजों की भीड़ उमड़ पड़ी है। चिकित्सा विभाग और नगर निगम डेंकू का डंक मार रहे मच्छरों को काबू करने के दावे तो तमाम कर रहा है, लेकिन जमीनी स्तर पर उनका कोई असर दिखाई नहीं दे रहा।

यह भी पढ़ेंः लड़की ने फंसाया, डॉन ने दी धमकी, भाई के पास कॉल आया तो सुलझी आत्महत्या की गुत्थी

साल 2019 के मुकाबले 2021 में अब तक डेंगू दोगुनी रफ्तार से बढ़ रहा है। अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। इस साल अक्टूबर के 21 दिन में डेंगू एलाइजा टेस्ट पॉजिटिव का आंकड़ा 500 के पास पहुंच गया है। जबकि साल 2019 के अक्टूबर माह में 400 के करीब डेंगू पॉजिटिव केस मिले थे। डेंगू के डंक के डर से अस्पतालों में भीड़ बढ़ने लगी है। सरकारी अस्पतालों की बात करें तो अकेले एमबीएस अस्पताल में डेंगू जांच के लिए औसत 600 लोग रोज आ रहे हैं। जबकि न्यू मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पीटल में यह आंकड़ा 250 के आसपास जा पहुंचा है। निजी अस्पतालों में हो रही जांच अलग हैं। अक्टूबर 2021 तक डेंगू के 807 केस सामने आ चुके है।

यह भी पढ़ेंः अरुण वाल्मीकी के रिश्तेदारों ने गहलोत से मांगी सुरक्षा, आगरा पुलिस पर लगाया प्रताड़ित करने का आरोप

बढ़े डेंगू के शिकार 
कोटा के हॉस्पिटल में भर्ती मरीजों को रोज 20 से 25 यूनिट एसडीपी (सिंगल डोनर प्लेटलेट) की जरूरत पड़ रही है। शहर में 10 ब्लड बैंक है, जिनमें 9 में एसडीपी की मशीनें है। लेकिन अधिकतर निजी ब्लड बैंक में एसडीपी किट की किल्लत है। एमबीएस के सरकारी ब्लड बैंक से मिले आंकड़ों के अनुसार अक्टूबर के 21 दिन में 140 एसडीपी चढ़ाई जा चुकी है। वहीं औसत 30 से 35 आरडीपी (रेंडम डोनर प्लेटलेट्स) की खपत हो रही है। ब्लड बैंक प्रभारी डॉक्टर एचएल मीणा ने बताया कि सितंबर महीने एसडीपी का आंकड़ा 72 था। एकाएक डिमांड बढ़ी है, पिछले 51 दिन में 211 व इस साल अब तक 345 एसडीपी चढ़ाई जा चुकी है। साल 2019 में 550 एसडीपी चढ़ाई गई थी।

यह भी पढ़ेंः निर्माणाधीन 60 मंजिला इमारत में लगी भयानक आग, धुंए के गुबार के बीच बालकनी से गिरता दिखा शख्स

51 दिन में 777 केस
डेंगू के आतंक का आंकड़ों से अंदाजा लगाया जा सकता है कि सितंबर व अक्टूबर माह के 51 दिन में 777 डेंगू एलाइजा पॉजिटिव केस सामने आ चुकी है। इनके अलका डेंगू लाइक इलनेस व कार्ड टेस्ट में भी बड़ी संख्या में पॉजिटिव आ रहे है। इस साल सीजन में अब तक डेंगू के 807, स्क्रब टायफस के 94 व चिकनगुनिया के 16 केस मिल चुके है।

यह भी पढ़ेंः अनन्या पांडे: 22 साल की उम्र में 72 करोड़ की कमाई, जानिए एनसीबी क्यों कर रही पूछताछ

सिर्फ 10 मशीनों से लाखों मच्छरों का मुकाबला 
सीएमएचओ डॉक्टर बीएस तंवर ने बताया कि नगर निगम व नगर विकास न्यास के साथ मिलकर एंटी लार्वा एक्टिविटी करवाई जा रही है। निगम के पास फॉगिंग की 4 बड़ी मशीनें है। चिकित्सा विभाग की डेंगू पॉजिटिव मरीजों के घर के आसपास एंटी लार्वा एक्टिविटी करवा रहा है। जिसमें आसपास के 50 घरों को कवर करते है। इस काम के लिए विभाग के पास केवल 10 मशीन है। बाकी मशीन कंडम हो चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!