World Record: एलन के कोटा कैंपस में क्लासरूम स्टूडेंट्स की संख्या पहुंची 1.25 लाख

एक शहर में एक संस्था में सर्वाधिक क्लासरूम स्टूडेंट्स का विश्व कीर्तिमान

TISMedia@Kota  एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट विद्यार्थियों और अभिभावकों के विश्वास व शिक्षकों के साथ लगातार प्रगति के पथ पर अग्रसर है। विद्यार्थियों को मार्गदर्शन के क्षेत्र में नित-नए आयाम स्थापित कर रहा है। एक नया रिकॉर्ड एलन ने अपने ही रिकॉर्ड को तोड़कर बनाया है। एक शहर में एक संस्था में क्लासरूम कोर्स में सवा लाख से अधिक स्टूडेंट्स का विश्व कीर्तिमान एलन ने हासिल किया है। इस उपलक्ष्य में एलन संकल्प कैम्पस में पोस्टर विमोचन निदेशक राजेश माहेश्वरी व डॉ.बृजेश माहेश्वरी द्वारा किया गया। इस अवसर पर एलन अकेडमिक व एडमिन के कोर टीम मैंबर्स भी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ेंः राजू श्रीवास्‍तव का निधन, 42 दिनों से जिंदगी की जंग लड़ रहे थे सबके चहेते ‘गजोधर भैया’

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट प्राइवेट लिमिटेड के कोटा सेंटर पर स्टूडेंट्स की संख्या 1.25 लाख से अधिक हो गई है। यह एक विश्व कीर्तिमान है कि एक शहर, एक इंस्टीट्यूट में रजिस्टर्ड क्लासरूम कोचिंग विद्यार्थियों की संख्या 1.25 लाख से अधिक है। कोटा देश ही नहीं वरन संभवतः दुनिया का एकमात्र संस्थान है जहां मेडिकल व इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स की संख्या सवा लाख से ज्यादा है। इससे पूर्व लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में यह रिकॉर्ड एलन के नाम ही दर्ज है, जो कि 2014 का है, तब सर्वाधिक विद्यार्थी 66504 थे। भारत में एक शहर के एक संस्थान में सर्वाधिक विद्यार्थियों की संख्या के लिहाज से रिकॉर्ड सिटी मांटेसरी लखनऊ स्कूल के नाम है, जिसमें करीब 52 हजार विद्यार्थी हैं।

यह भी पढ़ें: Raju Srivastava Profile: कानपुर का सत्यप्रकाश कैसे बना राजू श्रीवास्तव, पिता थे मशहूर कवि

कोविड संक्रमण के दो वर्षों अंतराल के बाद एक बार फिर देशभर के विद्यार्थियों और अभिभावकों ने एलन सिस्टम पर अपना विश्वास व्यक्त किया है। पहले से भी अधिक उत्साह के साथ कॅरियर बनाने के लिए विद्यार्थी कोटा आ रहे हैं। इससे एलन की श्रेष्ठता साबित हुई है, जहां बेस्ट फैकल्टीज और बेस्ट स्टूडेंट्स का पूल है तथा पढ़ाई को सपोर्ट करने वाला ऐसा माहौल है जो दुनिया में कहीं नहीं है।

यह भी पढ़ेंः Delhi Road Accident: ट्रक ने फुटपाथ पर सो रहे 6 लोगों को रौंदा, 4 की मौत

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट का संचालन निदेशक डॉ.गोविन्द माहेश्वरी, राजेश माहेश्वरी, नवीन माहेश्वरी व डॉ.बृजेश माहेश्वरी, चारों भाई मिलकर कर रहे हैं। नेक्स्ट जनरेशन अविरल माहेश्वरी, अमन माहेश्वरी, आनन्द माहेश्वरी, केशव माहेश्वरी व आराध्य माहेश्वरी भी साथ मिलकर कई दायित्व निभा रही है। इंस्टीट्यूट की शुरुआत कोटा से हुई और वर्तमान में देश के 42 शहरों समेत विदेश के कई शहरों में भी ऑफलाइन स्टडी सेंटर्स के माध्यम से इंजीनियरिंग व मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं के लिए विद्यार्थियों का मार्गदर्शन कर रहा है। अकादमिक सत्र 2022-23 में क्लासरूम कोर्स में रजिस्टर्ड विद्यार्थियों की संख्या 2.75 लाख से अधिक हो गई है।

यह भी पढ़ेंः Congress President: राहुल गांधी, अशोक गहलोत या शशि थरुर… किसके हाथ में होगी कांग्रेस की पतवार?

एलन के निदेशक राजेश माहेश्वरी ने बताया कि 18 अप्रेल 1988 में एलन की पहली क्लास 8 स्टूडेंट्स से शुरू हुई थी। तब सिर्फ एक ही ध्येय था कि विद्यार्थियों को एक ही छत के नीचे सभी विषयों की श्रेष्ठ पढ़ाई करवानी है, जिससे समय की बचत हो सके। आज एलन 11 हजार से अधिक सदस्यों का परिवार है जो सिर्फ और सिर्फ विद्यार्थियों को केन्द्र में रखते हुए उनका कॅरियर बनाने में जुटे हुए हैं। यही नहीं एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट प्राइवेट लिमिटेड अब हर क्षेत्र, हर मोड में विद्यार्थियों का कॅरियर बनाने की तरफ अग्रसर है। एलन मेडिकल व इंजीनियरिंग के साथ-साथ अब कॉमर्स, भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), राजस्थान प्रशासनिक सेवा (आरएएस), राजस्थान न्यायिक सेवा (आरजेएस), कैट, कॉमर्स, क्लैट और आईपीमेट की तैयारियां करवाना शुरू कर दिया है।

यह भी पढ़ेंः टूटी सड़काें पर दौड़ी सियासत, कोटा थर्मल की राख तक पहुंची जुबानी जंग

डिजिटल माध्यम से एजुकेशन के क्षेत्र में भी एलन ने कदम रखा है और विद्यार्थियों को ऑनलाइन शिक्षण की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। एलन का ध्येय ‘‘हर घर एलन‘‘ है। हम पूरे भारत के बच्चों को पढ़ाने के मिशन पर काम कर रहे हैं। हर तरह के शिक्षण की सुविधा एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट द्वारा दी जाए, इसके लिए 11 हजार से अधिक सदस्यों का एलन परिवार हर समय प्रयासरत हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!