ना नहीं कहूंगा: बड़ी जिम्मेदारी के लिए गहलोत तैयार, खुलकर पेश की दावेदारी

अशोक गहलोत कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के लिए चुनाव लड़ने को तैयार

TISMedia@Jaipur कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव अब अशोक गहलोत बनाम शशि थरूर होता दिख रहा है। राहुल गांधी के समर्थन में उठती आवाजों के बीच शशि थरूर के बाद राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी दावेदारी पेश कर दी है। गहलोत ने कहा दिया है कि वह कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के लिए चुनाव लड़ने को तैयार हैं। हालांकि, उन्होंने एक बार फिर राहुल गांधी से यह पद स्वीकार करने की अपील की है। लेकिन यह भी कहा कि पार्टी उन्हें जो भी जिम्मेदारी देगी उसके लिए तैयार हैं। गहलोत दावेदारी पर अंतिम मुहर से पहले कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलने के लिए दिल्ली पहुंचे हैं।

यह भी पढ़ें: Raju Srivastava Profile: कानपुर का सत्यप्रकाश कैसे बना राजू श्रीवास्तव, पिता थे मशहूर कवि

दिल्ली में गहलोत ने पत्रकारों से बातचती में कहा कि वह कोच्चि जाकर राहुल गांधी को इस बात के लिए मनाने का आखिरी प्रयास करेंगे कि वह पार्टी अध्यक्ष का पद संभालें। उनका कहना था कि राहुल गांधी से बातचीत करने के बाद ही वह तय करेंगे कि आगे क्या करना है। गहलोत ने कहा, ”मुझे कांग्रेस की सेवा करनी है। जहां भी मेरा उपयोग है, मैं वहां तैयार रहूंगा…अगर पार्टी को लगता है कि मेरी मुख्यमंत्री के रूप में जरूरत है, या अध्यक्ष के रूप में ज्यादा जरूरत है तो मैं मना नहीं कर पाऊंगा”

यह भी पढ़ें: राजू श्रीवास्‍तव का निधन, 42 दिनों से जिंदगी की जंग लड़ रहे थे सबके चहेते ‘गजोधर भैया’

पद छोड़ सड़क पर उतरना चाहता हूं 
गहलोत ने कहा, ”अगर मेरा बस चले तो मैं किसी पद पर नहीं रहूं। मैं राहुल गांधी के साथ सड़क पर उतरूं और फासीवादी लोगों के खिलाफ मोर्चा खोलूं।”उनका कहना था, ”मुझे पार्टी ने सब कुछ दिया है, आज अगर पार्टी संकट में है तो इनके (भाजपा के) कारनामों के कारण है, कोई हमारी गलतियों से नहीं है…आज जो स्थिति है उसमें कांग्रेस का मजबूत होना जरूरी है। कांग्रेस की मजबूती के लिए जहां जरूरत होगी, वहां मैं खड़ा रहूंगा।”

यह भी पढ़ेंः Delhi Road Accident: ट्रक ने फुटपाथ पर सो रहे 6 लोगों को रौंदा, 4 की मौत

कांग्रेस में आंतरिक लोकतंत्र 
उन्होंने कहा, ”मैं कोच्चि जाऊंगा और आखिरी बार राहुल गांधी को मनाने का प्रयास करूंगा। प्रदेश कांग्रेस कमेटी में मैंने ही प्रस्ताव रखा था कि उन्हें अध्यक्ष बनना चाहिए। उन्हें मैं मनाने का प्रयास करूंगा, उसके बाद तय करूंगा।” गहलोत ने कहा कि राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में ‘भारत जोड़ो यात्रा’ करेंगे तो पार्टी के लिए एक अलग माहौल बनेगा। पार्टी के एक अन्य वरिष्ठ नेता शशि थरूर से अध्यक्ष पद के चुनाव में मुकाबले की संभावना के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ”मुकाबला होना चाहिए ताकि लोगों को मालूम पड़े कि पार्टी में आंतरिक लोकतंत्र है। क्या भाजपा में पता चलता है कि राजनाथ सिंह कैसे अध्यक्ष बन गए और जे पी नड्डा कैसे अध्यक्ष बन गए?”

यह भी पढ़ेंः Congress President: राहुल गांधी, अशोक गहलोत या शशि थरुर… किसके हाथ में होगी कांग्रेस की पतवार?

22 सितंबर को जारी होगी चुनाव की अधिसूचना 
यह पूछे जाने पर कि उनके अध्यक्ष बन जाने पर राजस्थान के मुख्यमंत्री की जिम्मेदारी कौन संभालेगा तो उन्होंने कहा, ”अभी तो मैं मुख्यमंत्री हूं।” कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए घोषित कार्यक्रम के अनुसार, अधिसूचना 22 सितंबर को जारी की जाएगी और नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 24 से 30 सितंबर तक चलेगी। नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि आठ अक्टूबर है। एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को मतदान होगा और नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित किये जाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!