हाहाकारः जयपुर में सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव, कोटा में सबसे ज्यादा मौत

राजस्थान में मिले 6200 और कोटा में 646 नए कोरोना पॉजिटिव, 29 लोगों की हुई मौत

कोटा. कोरोना संक्रमण से राजस्थान कराह उठा है। कोरोना अपडेट जारी होते ही सूबे में हाहाकार मच गया। बुधवार को राजस्थान में 6200 नए कोरोना पॉजिटिव मिले। जबकि अस्पतालों में भर्ती 29 गंभीर मरीजों की मौत हो गई। कोटा में संक्रमितों का आंकड़ा फिर से छठवां शतक पार कर गया। यहां 646 नए कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। जबकि 5 लोगों ने संक्रमण की चपेट में आकर दम तोड़ दिया।

चिकित्सा विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक बुधवार को राजधानी जयपुर में एक बार फिर सबसे ज्यादा 1325 नए कोरोना पॉजिटिव मिले। जिसके बाद हड़कंप मच गया। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने स्वास्थ्य विभाग को हाई अलर्ट पर डाल दिया है। एक-एक मरीज की गहनता से निगरानी की जा रही है। ताकि, सूबे में तेजी से बढ़ रहे मौत के आंकड़े पर काबू पाया जा सके।

यह भी पढ़ेंः लोकसभा अध्यक्ष ने दी कोविड मरीजों को राहत, कोटा पहुंची रेमडेसिविर इंजेक्शन की खेप

करौली दे रहा सीख, अस्पतालों में लगी भीड़
राजस्थान का एक जिला ऐसा भी है जहां बुधवार को एक भी पॉजिटिव केस सामने नहीं आया। दरअसल पिछले साल हुए बुरे हाल के बाद करौली के लोगों ने बड़ा सबक सीखा। सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ के जुटने पर रोक लगाई और जिले को संक्रमण की चपेट में आने से बचाया। करौली के लोगों ने इतने कड़े फैसले लिए हैं कि चैत्र मास में इस भीड़ में जुटने वाली 50 लाख से ज्यादा की भीड़ को आने से ही रोक दिया। दरअसल चैत्र नवरात्र में मां कैला देवी के दरबार में मेला भरा जाता है। सिर्फ राजस्थान ही नहीं उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश से बड़ी संख्या में श्रद्धालु मां के दर्शन करने करौली आते हैं, लेकिन कैला देवी मंदिर ट्रस्ट ने आठ अप्रेल से ही मंदिर के पट बंद रखने और मेला न लगाने की घोषणा कर दी। जिसके चलते पूरा जिला कोरोना संक्रमण की चपेट में आने से बच गया। बुधवार को स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट में एकमात्र करौली ऐसा जिला है जिसमें न तो किसी कोरोना संक्रमित की मौत हुई और ना ही कोई नया पॉजिटिव मिला। जबकि राजस्थान के हालात इस कदर खराब हैं कि बुधवार को कोरोना के एक्टिव केस बढ़कर 44,905 हो गए। वहीं मौत  का आंकड़ा 3008 तक जा पहुंचा।

यह भी पढ़ेंः COVID-19: कोरोना वायरस पर नहीं हो रहा वैक्सीन का असर, बड़ी मुसीबत में फंसी पूरी दुनिया  

हाड़ौती के हाल भी खराब
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक हाड़ौती के हाल खासे खराब हैं। संभाग मुख्यालय कोटा कोरोना के कहर से कराह उठा है। कोटा में बुधवार को कोरोना संक्रमण की चपेट में आए पांच लोगों की मौत हो गई। जबकि 646 नए पॉजिटिव मिलने से स्वास्थ्य सेवाएं चरमरा गईं। कोटा के बाद हाड़ौती संभाग में सबसे ज्यादा 89 नए पॉजिटिव बारां जिले में मिले हैं। वहीं बूंदी में 39 और झालावाड़ में 50 नए संक्रमित सामने आए हैं। जबकि बारां में एक और झालावाड़ में दो लोगों की मौत हो गई।

यह भी पढ़ेंः कोटा की सभी सीमाएं सील, चेकपोस्टों पर शिक्षकों को किया तैनात  

बड़े शहरों के बुरे हालात
कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के चलते राजस्थान के बड़े शहरों के हालात बद से बदत्तर होते जा रहे हैं। बुधवार को जयपुर में सबसे ज्यादा 1325, उदयपुर में 918, जोधपुर में 820, भीलवाड़ा में 355, अलवर में 279, अजमेर में 247, डूंगरपुर में 191, चितौड़गढ़ में 135, बीकानेर में 170, राजसमंद में 126, सवाईमाधोपुर में 114, कोरोना पॉजिटिव सामने आए। इसके साथ ही बांसवाड़ा में 67, बाड़मेर में 24, भरतपुर में 71, चुरु में 42, दौसा में 14, धौलपुर में 42, गंगानगर में 61, हनुमानगढ़ में 38, जैसलमेर में 11, जालौर में 34, झुंझनू में 46, नागौर में 60, पाली में 22, प्रतापगढ़ में 48, सीकर में 84, सिरोही में 20 और टोंक में 12 नए कोरोना पॉजिटिव मिले हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!