Rajasthan SI Recruitment Exam 2021: नकल करके बनने वाले थे दरोगा, पुलिस ने दबोचा पूरा गिरोह

क्राइम ब्रांच ने किया पर्दाफाश, राजधानी जयपुर से गिरफ्तार किए सात लोग

TISMedia@Kota जयपुर पुलिस ने प्रतियोगी परीक्षाओं में सेंध लगाने वाले गिरोहों की कमर तोड़कर रख दी। नीट परीक्षा के करीब दो दर्जन नटवरलालों को गिरफ्तार करने के बाद जयपुर पुलिस ने सोमवार को ही नकल करके दरोगा बनवाने वाले नकलचियों के गिरोह को भी धर दबोचा। यह गिरोह 10 लाख रुपए में दरोगा बनाने की गारंटी ले रहा था। गिरोह में शामिल सभी लोग सवाई माधोपुर, नागौर और सिरोही के रहने वाले हैं।

Read More: #Operation_NEET जोधपुर का राजन राजगुरु निकला “मुन्नाभाई एमबीबीएस” गिरोह का सरगना

सितंबर का महीना प्रतियोगी परीक्षाओं के इतिहास में काले महीने के तौर पर दर्ज होगा। पहले जेईई मेन्स की परीक्षाओं में धांधली करने और फिर नीट परीक्षा में धांधली करने वाले तीन गिरोह राजस्थान पुलिस ने धर दबोचो। नीट परीक्षाओं में गड़बड़ी करने वाले तीनों गिरोह जयपुर से ही ऑपरेट हो रहे थे। इन गिरोहों की तलाश में जुटी जयपुर पुलिस को सोमवार को एक और बड़ी सफलता तब हाथ लगी जब राजस्थान दरोगा भर्ती परीक्षा (Rajasthan SI Recruitment Exam 2021) में नकल कराने वाला गिरोह भी पुलिस के हत्थे चढ़ गया।

Read More: राजस्थान मेडिकल यूनिवर्सिटी के छात्र चला रहे थे NEET एग्जाम पास कराने वाला गैंग

बीआईटी कॉलेज से दबोचा 
जयपुर पुलिस को सूचना मिली थी कि बीआईटी कॉलेज में सब इंस्पेक्टर की भर्ती परीक्षा के दौरान फर्जी परीक्षार्थी एग्जाम देने की तैयारी कर रहे हैं। मुखबिर की सूचना पर जब पुलिस ने कॉलेज के आसपास छानबीन शुरू की कुछ लड़कों की गतिविधियां संदिग्ध लगीं। जिस पर पुलिस ने उन्हें पूछताछ के लिए हिरासत में लेने की कोशिश की तो वह भागने लगे। पुलिस ने हनुमान, सुरेश कुमार, हरिमोहन, राजेश कुमार, बलकेश मीणा, आसाराम और पवन कुमार नाम के युवकों को गिरफ्तार किया है। यह सभी सवाई माधोपुर, नागौर और सिरोही के रहने वाले हैं। पुलिस ने आरोपियों से सात मोबाइल, दो लग्जरी गाड़ी और एक लाख रुपए की नगदी बरामद की है।

Read More: NEET UG 2021: एग्जाम शुरू होने से आधे घंटे पहले ही जयपुर के एग्जाम सेंटर से लीक हुआ पेपर

परीक्षा में बैठने से पहले ही दबोचे 
जयपुर पुलिस ने सूचना मिलते ही बड़ी तेजी से रणनीति बनाई और सभी आरोपियों को भर्ती परीक्षा में बैठने से पहले ही गिरफ्तार कर लिया। नकल और सॉल्वर गिरोह के इन आरोपियों से बरामद मोबाइल में दर्जनों अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड, फोटो, सौदेबाजी की चैटिंग समेत कई संदिग्ध दस्तावेज बरामद किए गए हैं। पुलिस की पूछताछ में सामने आया है कि सभी आरोपी एसआई भर्ती परीक्षा में फर्जी परीक्षार्थी यानि सॉल्वर बनकर परीक्षा देने की तैयारी कर रहे थे। फिलहाल पुलिस गिरोह के सरगनाओं की बड़ी सरगर्मी से तलाश कर रही है।

जयपुर पुलिस की संयुक्त कार्यवाही 
सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा में नकल कराने वाले गिरोह को दबोचने के लिए जयपुर पुलिस ने संयुक्त कार्यवाही की थी। ईस्ट जिले की रामनगरिया थाना पुलिस, एसओजी की टीम और कमिश्नरेट की क्राइम ब्रांच टीम ने संयुक्त रूप से इस कार्यवाही को अंजाम दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!