NEET UG 2021: एग्जाम शुरू होने से आधे घंटे पहले ही जयपुर के एग्जाम सेंटर से लीक हुआ पेपर

राजस्थान इंस्टीट्यूट ऑफ इंजिनियरिंग एवं टेक्नोलॉजी सेंटर से लीक हुआ था पेपर, 35 लाख में हुई थी डील

  • पेपर शुरू होने से कुछ देर पहले ही डी.एस.टी शाखा के हेड कांस्टेबल नरेन्द्र सिंह को मिली थी सूचना
  • अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त (पश्चिम) रामसिंह और सहायक पुलिस आयुक्त वैशालीनगर रायसिंह ने की तत्काल कार्यवाही 

TISMedia@Jaipur नीट परीक्षा में धांधलियों का खुलासा थमने का नाम ही नहीं ले रहा। कभी सॉल्वर पकड़े जा रहे हैं तो कहीं पेपर लीक कराने वाले, लेकिन चौंकाने वाली बात यह है कि पूरे फर्जीवाड़े का गढ़ जयपुर बनकर उभरा है। जयपुर पुलिस ने सोमवार को NEET UG 2021 EXAM में धांधलियों का एक और चौंकाने वाला खुलासा किया है। जिसके मुताबिक परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले ही नीट का पेपर  राजस्थान इंस्टीट्यूट ऑफ इंजिनियरिंग एवं टेक्नोलॉजी (आरईआईटी) में बनाए गए परीक्षा केंद्र से लीक हो गया। किसी तरह इसकी खबर जयपुर डीएसटी शाखा के हेड कांस्टेबल को लग गई और उसने 8 लोगों के गिरोह को पकड़वा दिया।

देशभर में रविवार को नीट परीक्षा का आयोजन किया गया था। राजस्थान की राजधानी जयपुर में भी इस परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। जिसमें से भांकरोटा स्थित राजस्थान इंस्टीट्यूट ऑफ इंजिनियरिंग एवं टेक्नोलॉजी भी शामिल था। नीट का एग्जाम दोपहर 2: 00 बजे से 5: 00 बजे के बीच होना था, लेकिन एग्जाम शुरू होने से कुछ देर पहले ही इस परीक्षा केंद्र से पेपर आउट हो गया। जिसकी खबर जयपुर पुलिस के डी.एस.टी शाखा के हेड कांस्टेबल नरेन्द्र सिंह को किसी ने फोन पर दी। उन्होंने मामले की गंभीरता को देखते हुए तुरंत अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त (पश्चिम) रामसिंह और सहायक पुलिस आयुक्त वैशालीनगर रायसिंह को इसकी सूचना दी।

जयपुर पुलिस की फुर्ती ने दिखाया कमाल 
जयपुर पुलिस की डीएसपी वेस्ट ऋचा तोमर ने बताया कि पेपर लीक होने की सूचना ऐसी समय मिली जब परीक्षा शुरु होने में बहुत कम कम समय बाकी बचा था, लेकिन मामला बेहद गंभीर था इसीलिए आनन-फानन में ऑपरेशन प्लान बनाया गया। एसीपी वैशालीनगर रायसिंह को परीक्षा केन्द्र के अन्दर कार्य करने वाले इनविजीलेटर और परीक्षा आयोजित करने से संबंधित अधिकारियों की गतिविधियों पर निगरानी रखने एवं कार्रवाई करने की जिम्मेदारी सौंपी गई। थानाधिकारी भांकरोटा मुकेश चौधरी को परीक्षा केन्द्र के बाहर की गतिविधियों पर नजर रखने को कहा गया। इसी बीच सूचना मिली कि नीट का जो पेपर आउट हुआ है वह चित्रकूट स्थित स्वास्तिक अपार्टमेंट में सॉल्व होगा। ऐसे में तुंरत थानाधिकारी चित्रकूट पन्नालाल जांगिड को स्वास्तिक अपार्टमेंट भेजा गया। तोमर ने बताया कि हम कोई चूक नहीं करना चाहते थे इसीलिए प्रभारी डी.एस.टी. पश्चिम नरेंद्र कुमार खीचड़ को कावेरी पथ और मानसरोवर में बीच के दलालों की गतिविधियों पर निगरानी रखने एवं कार्रवाई करने का दायित्व सौंपा गया।

कमरा नंबर 35 में चल रहा था खेल 
मौके पर पहुंचे पुलिस जाप्ते ने एक-एक कर पूरे परीक्षा केंद्र का जायजा लिया। पुलिस की टीम जब कमरा नम्बर 35 में पहुंची तो उन्हें कमरे में मौजूद इनविजीलेटर राम सिंह की गतिविधियां संदिग्ध लगीं। पुलिस ने जब राम सिंह को कमरे से बाहर लाकर कड़ाई से पूछताछ की तो उसने पूरे गोरखधंधे की कलई खोल कर रख दी। राम सिंह ने पुलिस को बताया कि गांव लसाडिया, श्रीमाधोपुर जिला सीकर का रहने वाला नवरतन स्वामी उसका परिचित है। स्वामी बानसूर में राईफल डिफेंस एकेडमी के नाम से कोचिंग इन्स्टीट्यूट चलाता है। नवरतन स्वामी निवारू रोड़ निवासी किसी किसी अनिल यादव का दोस्त है। जो ई-मित्र की दुकान चलाता है। अनिल यादव की दुकान के पास ही उसके परिचित सुनील कुमार यादव का मकान है। जिसकी भतीजी धनेश्वरी यादव का नीट परीक्षा केन्द्र राजस्थान इंस्टीट्यूट ऑफ इंजिनियरिंग एवं टेक्नोलॉजी भाकरोटा में आया है। जिसे पास करवाने के लिए 35 लाख रुपये मैं सौदा हुआ है। राम सिंह ने बताया कि काम आसानी से हो सके इसीलिए इन लोगों ने इंस्टीट्यूट के मालिकों से मिलकर उसे इनविजीलेटर बनवा दिया।

व्हाट्सएप पर भेजा था पेपर का फोटो 
इनविजीलेटर रामसिंह ने बताया कि उसने अपने मोबाइल से कैंडीडेट धनेश्वरी यादव के प्रश्नपत्र का मोबाइल से फोटो खींचकर अपने एक दोस्त पंकज यादव को सॉल्व करने के लिए भेजा था। पंकज स्वास्तिक अपार्टमेंट में बैठकर इस पेपर को सॉल्व कर रहा था, लेकिन उसने जो फोटो खींचा वह साफ नहीं आया तो कॉलेज के प्रशासक मुकेश सामोता के मोबाइल से दोबारा इस पेपर का फोटो खींचकर पंकज को भेजा। पेपर मिलने के बाद पंकज यादव और संदीप नाम के व्यक्ति ने उसे सीकर भेजकर किसी से सॉल्व करवाया। पेपर सॉल्व होने के बाद पूरी आंसर के साथ करीब साढ़े चार बजे रामसिंह को वापस  भेज दिया। रामसिंह और मुकेश समोता ने इस आंसर सीट का प्रिंट निकाल कर धनेश्वरी यादव को दिया। राम सिंह ने पुलिस को बताया कि इस काम के बदले में उसे 10 लाख रुपये मिलने थे। पैसे खुद नीट कैंडीडेट धनेश्वरी के चाचा सुनील लेकर आए थे और एग्जाम सेंटर के बाहर ही खड़े थे।

35 लाख में हुआ था सौदा 
डीएसपी वेस्ट ऋचा तोमर ने बताया कि नीट का पेपर लीक कराने के बाद उसे सॉल्व कराने वाले पंकज यादव और संदीप रूम पार्टनर है। धनेश्वरी को नीट एग्जाम की एम-2 सीरिज का पेपर मिला था जिसे इन दोनों ने सॉल्व करवाया। पुलिस ने इन दोनों को अपार्टमेंट से गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में पंकज ने बताया कि पेपर मिलने के बाद उन्होंने इसे सीकर भेजकर वहां रहने वाले सुनील कुमार रणवा और दिनेश बेनीवाल से पेपर सॉल्व करवाया। पेपर लीक करने से लेकर सॉल्व करवाने तक के इस पूरे गोरख धंधे के लिए इन लोगों ने 35 लाख रुपए में सौदा किया था। हालांकि, पुलिस पता करने में जुटी है कि सॉल्व हुआ पेपर सिर्फ जयपुर के परीक्षा केंद्र पर ही वापस भेजा गया या फिर पूरे प्रदेश भर के परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा दे रहे छात्रों के साथ भी उसका कोई सौदा किया गया था।

Read More: #Operation_NEET जोधपुर का राजन राजगुरु निकला “मुन्नाभाई एमबीबीएस” गिरोह का सरगना

भावी डॉक्टर सहित आठ गिरफ्तार
डीएसपी वेस्ट ऋचा तोमर ने बताया कि पूरे गोरखधंधे में शामिल आठ आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। जिसमें से कैंडीडेट धनेश्वरी यादव को कोर्ट में पेश कर जेल भेज दिया गया है। जबकि बाकी बचे सात लोगों की 20 सितंबर तक पुलिस रिमांड मिल गई है। धनेश्वरी से पूछताछ के बाद पता चला कि वह खासी मेधावी छात्रा है, लेकिन डॉक्टर बनने के लालच ने उनका पूरा जीवन तबाह कर दिया। धनेश्वरी के दसवीं और बारहवीं में 80 फीसदी से ज्यादा मार्क्स आए थे।

Read More: राजस्थान मेडिकल यूनिवर्सिटी के छात्र चला रहे थे NEET एग्जाम पास कराने वाला गैंग

पुलिस के हत्थे चढ़े आरोपी

  • नवरतन स्वामी ,श्रीमाधोपुर, सीकरः सिर्फ 12वीं पास होने के बाद भी चला रहा था कोचिंग- गिरोह का मास्टरमाइंड
  • मुकेश कुमार ,निवासी जयरानपुरा थाना श्रीमाधोपुर सीकर हाल बी-50 जमनापुरी मुरलीपुरा हाल कर्मचारी प्रशासक आरआईईटी भांकरोटा जयपुर, शिक्षा बी.ए.
  • रामसिंह ,निवासी कुडियों की ढाणी, कैरपुरा थाना खण्डेला सीकर हाल किरायेदार स्वास्तिक अपार्टमेंट चित्रकूट जयपुर शिक्षा- बीएससी मैथ्स.
  • धनेश्वरी यादव ,निवारू रोड थाना करधनी ,शिक्षा 10वीं सेंट टेरेसा स्कूल झोटवाडा व 12वीं स्प्रंगडेज निवारू रोड झोटवाडा.
  • सुनील कुमार यादव ,निवारू रोड,शिक्षा 12वीं.
  • अनिल कुमार यादव ,निवासी बढ़ नगर कोटपुतली, जयपुर शिक्षा पोलीटेक्नीक में डिप्लोमा.
  • संदीप, उम्र 23 निवासी जयरामपुरा थाना श्रीमाधोपुर सीकर, शिक्षा 12वीं आईटीआई.
  • पंकज यादव, उम्र- 26, निवासी महरोली थाना रींगस सीकर शिक्षा- बीएससी बायो.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!