कोचिंग “किंग” एलन: क्लासरूम के बाद अब बनेगा डिजिटल एजुकेशन का भी बेताज बादशाह

इन्वेस्टमेंट कंपनी बोधी ट्री सिस्टम्स ने किया एलन करियर इंस्टीट्यूट में 4591 करोड़ रुपए के निवेश का ऐलान

  • स्टार न्यूज के प्रमुख जेम्स मर्डोक और डिज्नी इंडिया के पूर्व प्रमुख उदय शंकर ने किया एलन में ऐतिहासिक निवेश 
  • 46 शहरों में 138 अध्ययन केंद्रों के साथ एलन करियर इंस्टीट्यूट है देश का सबसे बड़ा शिक्षण संस्थान at-casinos.com klik her ed-hrvatski.com

TISMedia@Kota प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने वाला देश का सबसे बड़ा क्लासरूम कोचिंग संस्थान एलन करियर इंस्टीट्यूट अब डिजिटल एजुकेशन का भी बेताज बादशाह बनने जा रहा है। स्टार न्यूज के प्रमुख जेम्स मर्डोक और डिज्नी इंडिया के पूर्व प्रमुख उदय शंकर की इन्वेस्टमेंट कंपनी बोधि ट्री सिस्टम ने एलन करियर इंस्टीट्यूट में 60 करोड़ डॉलर यानि करीब 45.91 अरब रुपए के निवेश का ऐलान किया है। शिक्षा के क्षेत्र में भारत के इस सबसे बड़े समझौते की घोषणा रविवार को की गई। इस समझौते के बाद देश-दुनिया के स्टूडेंट्स को डिजिटल माध्यम से शिक्षा उपलब्ध करवाने के और बेहतर अवसर उपलब्ध हो सकेंगे। बोधि ट्री सिस्टम और एलन करियर इंस्टीट्यूट ने इस निवेश को अमली जामा पहनाने के लिए 3 महीने का समय मुकर्रर किया है। ताकि नियामक इकाइयों की मंजूरी आदि की विधिक कार्यवाहियां पूरी की जा सकें। 

बोधि ट्री सिस्टम और एलन करियर इंस्टीट्यूट ने रविवार को संयुक्त बयान जारी कर शिक्षा के क्षेत्र में होने वाले देश के सबसे बड़े समझौते की जानकारी दी। जानकारी के मुताबिक यह सौदा तीन महीने में संपन्न हो जाने की उम्मीद है। बोधि ट्री सिस्ट्म के मुताबिक “बोधि ट्री और माहेश्वरी परिवार एक समझौते पर पहुंच गए हैं। माहेश्वरी परिवार डिजिटल स्पेस में अपने ब्रांड का विस्तार करना चाहता है और उदय शंकर का विजन इस इंस्टीट्यूट को भविष्य में एक विश्व स्तरीय डिजिटल शिक्षा व्यवसाय के पैमाने पर खड़ा करना है।”

2-टी सिस्टम किया जाएगा डवलप 
नवगठित बोर्ड के चेयरमैन ब्रजेश माहेश्वरी ने कहा कि वर्तमान में देश-दुनिया में मौजूद एडटेक प्रोडक्ट्स स्टूडेंट्स की जरूरतों को पूरा नहीं कर पा रहे हैं। स्टूडेंट्स की समस्याओं का समाधान नहीं हो पा रहा है। ऐसे में एलन का अनुभव और शिक्षा पद्धति और बोधि ट्री टीचिंग और टेक्नोलॉजी मिलकर स्टूडेंट्स के लिए नया समाधान उपलब्ध करवाएंगे। 2 टी-’टीचिंग’ और ’टेक्नोलॉजी’ न केवल तकनीकी रुप से सक्षम होंगे वरन स्टूडेंट्स के कॅरियर निर्माण में सहभागी बनेंगे। एलन के निदेशक नवीन माहेश्वरी ने कहा “जो स्टूडेंट्स क्लासरूम कोचिंग से जुड़ने में असमर्थ रहते थे अब वे भी डिजिटज व तकनीक के माध्यम से एलन से जुड़कर अपना भविष्य बना सकेंगे।

क्लासरूम सेंटर्स का भी होगा विस्तार 
एलन करियर इंस्टीट्यूट ओवरसीज के प्रबंध निदेशक केशव माहेश्वरी ने कहा कि इस निवेश के बड़े हिस्से का इस्तेमाल शिक्षण-प्रौद्योगिकी क्षेत्र में प्रवेश के लिए किया जाएगा। इसके बाद भारत और विदेशों में ऑफलाइन केंद्रों का विस्तार होगा। बयान के मुताबिक, ‘‘बोधि ट्री की तरफ से 60 करोड़ डॉलर का निवेश परीक्षा तैयारी कराने वाली भारत की सबसे बड़ी और सबसे सफल कंपनी को विस्तार में मदद करेगा।’’ निदेशक गोविंद माहेश्वरी ने कहा, “बोधि ट्री के साथ इस रणनीतिक साझेदारी से जुड़ने का हमारा निर्णय साझा मूल्यों, सिद्धांतों और वैश्विक स्तर पर शिक्षा के माध्यम से सामाजिक प्रभाव पैदा करने के दोनों कंपनियों के विजन पर आधारित है।” निदेशक राजेश माहेश्वरी ने कहा कि बोधि ट्री के साथ साझेदारी से एलन की पहुंच और प्रभाव में विस्तार होगा। हमारे मिशन को आगे बढ़ाने में एक आवश्यक घटक साबित होगा।

आसमान छूएगी डिजिटल एजुकेशन 
मर्डोक और शंकर ने एक बयान में कहा, ‘‘एलन की बेजोड़ सफलता और बड़ा फलक भविष्य की डिजिटल शिक्षा कंपनी के निर्माण के लिए सही आधार प्रदान करता है। हम एक परिणाम-केंद्रित डिजिटल शिक्षा कंपनी बनाने के लिए माहेश्वरी परिवार के साथ काम करने के लिए उत्साहित हैं। बोधि ट्री सिस्टम्स एलन को भविष्य के विश्व स्तरीय डिजिटल एजुकेशन बिजनस के रुप में तैयार करने में सहयोगी की भूमिका निभाएगा।” मर्डोक और शंकर ने कहा “शिक्षा हर युग की महत्वपूर्ण आवश्यकता रही है, जो युवाओं के कॅरियर निर्माण और जीवन की आजीविका के लिए परिवर्तनकारी साबित होती है। वर्तमान युग में शिक्षा में तकनीक का उपयोग बढ़ रहा है। तकनीक के साथ शिक्षा के जुड़ाव से मौलिक बदलाव भी आ रहे हैं लेकिन शिक्षा कैसे प्रदान की जानी चाहिए, यह कैसे प्रभावी हो सकती है, यह भी ज्ञात होना जरूरी है। एलन की अब तक की बेहतरीन सफलता और अनुभव डिजिटल शिक्षा के माध्यम से विद्यार्थियों को लाभान्वित करने के लिए मजबूत नींव साबित होगी। हम एक रिजल्ट ओरियन्टेड डिजिटल शिक्षा कंपनी बनाने के लिए एलन परिवार के साथ काम करने के लिए उत्साहित हैं, जो संस्कार से सफलता तक के पथ पर चलते हुए भारत और विदेश के लाखों विद्यार्थियों के विश्वास और माता-पिता की अपेक्षाकाओं पूरा करेगी।”

एलन की सफलता का सुनहरा इतिहास 
राजेश माहेश्वरी ने 18 अप्रैल, 1988 को राजस्थान की काशी कहे जाने वाले कोटा में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट की स्थापना की थी। देखते ही देखते एलन प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने वाला देश का सबसे विश्वसनीय शिक्षण संस्थान बन गया। अब तक 25 लाख से अधिक युवाओं का मार्गदर्शन कर कॅरियर निर्माण में मदद की है। इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा आईआईटी-जेईई और मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ-साथ श्रेष्ठ संसाधन उपलब्ध करवाना भी एलन का ध्येय रहा है। बेहतर मार्गदर्शन के परिणामस्वरूप ही जेईई-एडवांस्ड, जेईई-मेन्स, नीट-यूजी, केवीपीवाई, एनटीएसई और नेशनल-इंटरनेशनल ओलंपियाड में एलन के परिणाम अद्वितीय हैं। बीते 11 सालों में एलन के 17 स्टूडेंट्स ने जेईई व नीट में ऑल इंडिया टॉप किया है। एलन इंस्टीट्यूट माहेश्वरी परिवार के चारों भाइयों गोविंद, राजेश, नवीन और ब्रजेश माहेश्वरी द्वारा चलाया जाता है, और इसका नाम उनके पिता स्वर्गीय लक्ष्मी नारायण (एलएन) माहेश्वरी की याद में रखा गया है।

बोधि ट्री सिस्टम
बोधि ट्री सिस्टम्स कंज्यूमर टैक्नोलॉजी के क्षेत्र में निवेशक है जो कि भारत को विशेष महत्व देता है। बोधी ट्री सिस्टम्स जेम्स मर्डोक के लुपा सिस्टम्स और उदय शंकर का एक प्लेटफार्म है, जिसे 2021 में स्थापित किया गया। बोधि ट्री मीडिया, स्वास्थ्य सेवाएं और शिक्षा के क्षेत्र में प्रौद्योगिक में निवेश करने की उम्मीद करता है जो महत्वपूर्ण अवसर साबित होंगे।

ल्यूपा के बारे में
लुपा सिस्टम्स एक निजी होल्डिंग कंपनी है जिसकी स्थापना 2019 में 21वीं सेंचुरी फॉक्स, स्काई पीएलसी और स्टार के पूर्व सीईओ जेम्स मर्डोक ने की। कंपनी की न्यूयॉर्क और मुंबई में मौजूदगी है। लुपा टीम कई उद्योगों का अनुभव रखती है। लुपा प्रौद्योगिकी और मीडिया उद्योगों के भीतर कंपनियों, पर्यावरणीय संरक्षण पर केंद्रित प्रभाव-संचालित कंपनियों और उभरते बाजारों, विशेष रूप से इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में केंद्रित है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!