JEE Main Result 2021 में कोटा का जलवा: एलन के 6 Class Room स्टूडेंट्स की आल इंडिया रैंक- 1

एनटीए ने मंगलवार देर रात जारी किया रिजल्ट, 18 स्टूडेंट्स ने हासिल की आल इंडिया रैंक 1

TISMedia@Kota नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन का परिणाम मंगलवार की रात घोषित कर दिया गया। परीक्षा परिणामों के मुताबिक कुल 44 विद्यार्थियों ने 100 परसेंटाइल प्राप्त किए हैं। जबकि 18 विद्यार्थियों को अखिल भारतीय स्तर पर शीर्ष पहली रैंक मिली है। जिसमें से कोटा के प्रमुख कोचिंग संस्थान एलन के 6 विद्यार्थी शामिल हैं।

इस साल से संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई)-मेन साल में चार बार आयोजित की जा रही है, ताकि छात्रों को अपने स्कोर में सुधार का मौका मिल सके। परीक्षा का पहला चरण फरवरी में और दूसरा मार्च में आयोजित किया गया था। जबकि तीसरे और चौथे चरण की परीक्षाएं अप्रैल और मई में होनी थी, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर के कहर के चलते इन्हें स्थगित कर दिया गया था। हालात सामान्य होने पर एनटीए ने जेईई मेन्स के तीसरे चरण की परीक्षाएं 20 से 25 जुलाई तक और चौथे चरण की परीक्षाएं 26 अगस्त से दो सितंबर तक आयोजित की थी।

कोटा ने बिखेरा जलवा 
देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन की आल इंडिया रैंक मंगलवार देर रात जारी कर दी गई है। जेईई-मेन के चारों सेशन के सम्मिलित परिणामों के आधार पर जारी की गई आल इंडिया रैंक में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के स्टूडेंट्स ने एक बार फिर श्रेष्ठता साबित की है। एलन के निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 18 स्टूडेंट्स को रैंक-1 घोषित किया गया, इसमें 6 स्टूडेंट्स एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के क्लासरूम कोचिंग से है। इसमें अंशुल वर्मा, सिद्धान्त मुखर्जी, मृदुल गोयल, काव्या चौपड़ा, पुलकित गोयल और गुराम्रित सिंह शामिल है, जिन्होंने अलग-अलग जेईई-मेन सेशन में 300 में से 300 अंक प्राप्त किए।
परिणामों में करीब 2.5 लाख स्टूडेंट्स को जेईई-एडवांस्ड के लिए पात्र घोषित किया जाएगा। जिसमें जिसमें सामान्य श्रेणी के 1,01,250, सामान्य ईडब्ल्यूएस के 25 हजार, ओबीसी के 67500, एससी के 37500 तथा एसटी के 18750 विद्यार्थी शामिल होंगे।

ऐसे चेक करें रिजल्ट
चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in या ntaresults.nic.in पर जाएं।
चरण 2: होम पेज पर, ‘JEE Main 2021 session 4 results’ लिंक पर क्लिक करें।
चरण 3: अपना एप्लीकेशन नंबर, जन्म तिथि और सिक्योरिटी कोड दर्ज करें।
चरण 4: डीटेल्स भरने के बाद ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें।
चरण 5: सत्र 4 के लिए जेईई मेन का परिणाम स्क्रीन पर खुल जाएगा, इसे चेक करें।
चरण 6: जेईई मेन सीजन 4 का परिणाम डाउनलोड करें और आगे के लिए प्रिंटआउट लें।

यहां देखें जईई मेन 2021 का रिजल्ट 
nta.ac.in
ntaresults.nic.in
jeemain.nta.nic.in

JEE अडवांस्ड के लिए रजिस्ट्रेशन
जेईई मेन रिजल्ट 2021 जारी होने के बाद, जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced 2021) के रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे। जेईई मेन कटऑफ में टॉप रैंक हासिल करने वाले ढाई लाख (2,50,000) उम्मीदवार जेईई एडवांस्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर जेईई एडवांस्ड 2021 के रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करेंगे। 23 आईआईटी में बीटेक और यूजी इंजीनियरिंग प्रोग्राम कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए जेईई एडवांस्ड एग्जाम 03 अक्टूबर 2021 को आयोजित किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!