हिंदुस्तान आज रचेगा इतिहासः पूरा होगा 100 करोड़ टीकाकरण का आंकड़ा

TISMedia@NewDelhi भारत आज सौ करोड़ टीके लगाने का लक्ष्य पूरा कर लेगा। संस्कृति मंत्रालय ने इस मौके पर कोरोना योद्धाओं के सम्मान में 100 धरोहरों को तिरंगे के तीनों रंगों से रोशन किया है। वहीं, 100 करोड़ टीकाकरण का आंकड़ा पार करने की दहलीज पर खड़े देश की इस सफलता के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय आज एक गीत और फिल्म लॉन्च करने जा रहा है।

यह भी पढ़ेंः History Of The Day: 21 अक्टूबर यानि राजनीतिक स्थापनाओं का दिन

दुनिया की सबसे बड़ी महामारी कोविड-19 से जंग में देश महज 278 दिन में रिकॉर्ड टीकाकरण कर नया इतिहास रचने जा रहा है। देश में टीकाकरण कार्यक्रम इसी साल 16 जनवरी को शुरू हुआ था। बुधवार रात 12 बजे तक सौ करोड़ के आंकड़े तक पहुंचने में 22,42,064 टीके बाकी थे। 16 जनवरी 2021 को देश का पहला टीका दिल्ली के सफाईकर्मी मनीष कुमार को लगा था। जबकि 35,971 खुराक हर दिन लगाने के साथ ही 9 महीने पांच दिन में देश में रिकॉर्ड टीकाकरण हुआ। फिलहाल भारत में 3 टीके कोविशील्ड, कोवाक्सिन और स्पूतानिक की डोज लगाई जा रही हैं।

यह भी पढ़ेंः चली कहानीः पढ़िए धर्मवीर भारती की कहानी “गुलकी बन्नो”

दुनिया में कौन-कहां
विश्व स्तर पर टीकाकरण की बात करें तो चीन में अभी तक 110 करोड़ से अधिक लोगों को टीका लग चुका है। जबकि अमेरिका में 21.856 करोड़ लोगों को टीका लगने के साथ पूरे यूरोप में 44.3 करोड़ लोगों का टीकाकरण हो चुका है।

यह भी पढ़ेंः खुद को बड़ा तुर्रम खां समझते हो, जानिए आखिर कौन थे असली तुर्रम खां?

ऐसे मनेगा जश्न 
सूत्रों के मुताबिक, 100 करोड़ वैक्सीन की खुराक पूरी होने पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) देश भर में 100 संरक्षित मंदिर और स्मारकों को तिरंगे के रंग में रोशन करेगा। इसका ट्रायल बुधवार को किया गया। एएसआई की इस योजना का मकसद कोरोना से लड़ रहे स्वास्थ्य पेशेवरों, अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं, वैज्ञानिकों, वैक्सीन निर्माताओं और नागरिकों को सम्मान देना है। वहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय ने 100 करोड़ टीकाकरण का आंकड़ा पार करने का जश्न मनाने की तैयारी भी शुरू कर दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया गुरुवार को इसे लेकर एक गीत और ऑडियो विजुअल फिल्म लॉन्च करेंगे। इस संबंध में जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया है कि यह लॉन्चिंग राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में लाल किले पर होगी।

यह भी पढ़ेंः राजस्थान के 13 लाख लोग आज भी अंधेरे में काट रहे जीवन, 300 गांव में अब तक नहीं पहुंची बिजली

स्वास्थ्य कर्मियों के लिए बीमा योजना की अवधि बढ़ी
कोरोना वायरस से लड़ रहे स्वास्थ्य कर्मियों के लिए बीमा योजना को 180 दिन के लिए और बढ़ा दिया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि अभी तक इसके तहत 1351 दावों का निपटारा किया जा चुका है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत इस नीति की वर्तमान समय सीमा 20 अक्तूबर को समाप्त हो रही थी। टीकाकरण के इस शानदार रफ्तार के साथ केंद्र सरकार का लक्ष्य इस साल के अंत तक देश की पूरी वयस्क आबादी का टीकाकरण करने की है। यह बात केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की केंद्रीय राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने बुधवार को कही।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!