खुद को बड़ा तुर्रम खां समझते हो, जानिए आखिर कौन थे असली तुर्रम खां?

आपने अक्सर तुर्रम खां का नाम सुना होगा. जब कोई हीरो या रंगबाज बनता है तो उसे तुर्रम खां बोल दिया जाता है. क्या आप जानते हैं असली तुर्रम खां कौन था? नाजिया अंजुम बता रही हैं आपको असली तुर्रम खां के बारे में…सबकुछ

‘बड़ा तुर्रम खां बन रहा है.’ ‘ज्यादा तुर्रम खां मत बनो.’ ‘खुद को तुर्रम खां समझ रहा है.’ इस तरह के डायलॉग आपने अक्सर सुने होंगे. जब कोई हीरो या रंगबाज बनता है तो उसे तुर्रम खां बोल दिया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिसके नाम पर इतने डायलॉग बन गए असल में वो कौन था? आपको जानकर हैरत होगी कि तुर्रम खां कोई काल्पनिक पात्र नहीं, बल्कि हिंदुस्तान का वो बांका लड़ाका था जिसने अंग्रेज हुकूमत की नाक में दम कर दिया था…। बहादुरी का अंदाज इसी बात से लगा सकते हैं कि उनके नाम पर न सिर्फ किस्से कहानी बने, बल्कि मुहावरे और लोकोक्तियां तक बन गईं।

यह भी पढ़ेंः सुनो! मौका देकर तो देखो… जज साहब, मैं तुम्हें भी बम बनाना सिखा सकता हूं…

कौन थे तुर्रम खां 
तुर्रम खां का असली नाम तुर्रेबाज खान (Turrebaz Khan) था. आपको जानकर हैरानी होगी कि तुर्रम खां कोई मामूली शख्स नहीं थे, बल्कि 1857 में भारतीय स्वतंत्रता संग्राम की पहली लड़ाई के जबाज हीरो थे. मंगल पांडे ने बैरकपुर में जिस आजादी की लड़ाई की शुरुआत की थी, हैदराबाद में उसका नेतृत्व तुर्रम खां ने किया था.

यह भी पढ़ेंः कौन है गुंडा? कैसे बना गुंडा एक्ट? जानिए हैरतंगेज हकीकत

1857 के गदर का किया था  नेतृत्व
1857 के स्वतंत्रता संग्राम की चिंगारी मंगल पांडे ने बैरकपुर में फूंकी थी. यह चिंगारी जल्दी ही दानापुर, आरा , इलाहाबाद, मेरठ, दिल्ली , झांसी होते हुए पूरे भारत में आग की तरह फैल गई. इसी क्रम में हैदराबाद में अंग्रेजों के एक जमादार चीदा खान ने सिपाहियों के साथ दिल्ली कूच करने से मना कर दिया. उसे निजाम के मंत्री ने धोखे से कैद कर अंग्रेजों को सौंप दिया जिन्होंने उसे रेजीडेंसी हाउस से कैद कर लिया गया. उसी को छुड़ाने के लिए जांबाज तुर्रम खां अंग्रेजों पर आक्रमण को तैयार हो गए. 17 जुलाई 1857 की रात की रात को तुर्रम खान ने 500 स्वंतंत्रता सेनानियों के साथ रेजीडेंसी हाउस पर हमला कर दिया.

यह भी पढ़ेंः वाह! उत्तीम मियांः सिर्फ 115 साल में बसा दिया 800 लोगों का भरा पूरा गांव

छापामार लड़ाई में थी महारथ
तुर्रम खां ने रात को हमला इसलिए किया क्योंकि उन्हें उम्मीद थी कि रात के अचानक हमले से अंग्रेज हैरान रह जाएंगे और उन्हें फतेह हासिल होगी. लेकिन उनकी इस उम्मीद और योजना एक गद्दार ने फेल कर दिया. दरअसल, दरअसल निजाम के वजीर सालारजंग ने गद्दारी करते हुए अंग्रेजों को पहले ही सूचना दे दी थी. अंग्रेज पूरी तरह से तुर्रम खां के हमले के लिए तैयार थे. उनके तोप गोलों से भरकर तैनात थे और हजारों सिपाही बंदूक भर कर तुर्रम खां और उसके साथियों का ही इंतजार कर रहे थे.

यह भी पढ़ेंः सर गंगा रामः 10 साल बाद मुक्त हुआ महान शिल्पी का समाधि स्थल

तलवारों से किया तोप और बंदूकों का मुकाबला
अंग्रेजों के पास बंदूकें और तोपें थीं, जबकि तुर्रम खां और उनके साथियों के पास केवल तलवारें थीं. इसके बावजूद तुर्रम खां ने हार नहीं मानी. तुर्रम खान और उसके साथी अंग्रेजों पर टूट पड़े तुर्रम की तलवार अंग्रेजों के तोप और बंदूक पर भारी पड़ने लगी. लेकिन अंग्रेज संख्या बल आर हथियारों में ज्यादा थे. तुर्रम खां और उनके साथी पूरी रात अंग्रेजों का मुकाबला करते रहे. अंग्रेजों की भरपूर कोशिश के बाद भी वे तुर्रम खां को पकड़ नहीं पाए.

यह भी पढ़ेंः एक ‘सरकंडे’ की क्रांति: तराई के इलाके में गाढ़ा जैविक खेती का झंडा

अपनों के धोखे ने ली जान
उस युद्ध के बाद अंग्रेजों ने तुर्रम खां के ऊपर 5000 रुपये का इनाम रख दिया. कुछ दिनों बाद एक गद्दार तालुकदार मिर्जा कुर्बान अली बेग ने तूपरण के जंगलों में धोखे से तुर्रम खान को मार गया. तुर्रम खां की बहदुरी के चलते लोग आज भी उन्हें याद करते हैं और उनके नाम के मुहावरे और डायलॉग अक्सर लोग बोलते हैं.

(नाजिया अंजुमः जानी मानी महिला पत्रकार। उत्तर प्रदेश की पत्रकारिता में बीते 15 सालों से सक्रिय हैं। पत्रकारिता के साथ-साथ स्वतंत्र लेखन में जाना माना नाम हैं।)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!