सिर्फ कबाड़ बेचकर कमा लिए 407 करोड़ रुपए, जानिए आखिर कैसे हुई बंपर कमाई

उत्तर पश्चिम रेलवे ने बेचा करीब 205 करोड़ रुपए का कबाड, बीते साल भी कमाए थे 202 करोड़

TISMedia@Jaipur बात कमाई की हो और खासतौर पर रेलवे की तो हम सिर्फ टिकट बेचने और माल ढ़ुलाई की एवज में मिली रकम ही दिखाई देती है, लेकिन रेलवे इन दोनों मामलों के साथ ही कबाड़ से भी कमाई करने का रिकॉर्ड बना रहा है। हैरान करने वाली बात यह है कि रेलवे ने कबाड बेचकर लगातार दो सालों में 407 करोड़ की कमाई की और वह भी सिर्फ उत्तर पश्चिम रेलवे (North-West Railway) रेल जोन ने।   कबाड़ बेचकर बंपर कमाई की है और इसक़ो लेकर उत्तर पश्चिम रेलवे () ने एक बड़ा खुलासा किया है कि इस वित्त वर्ष ने।

यह भी पढ़ेंः कोटा पुलिस ने किया सेक्स रैकेट का खुलासा, देह व्यापार को पश्चिम बंगाल से मंगाते थे लड़कियां

इस साल कमाए 205 करोड़
खबरों के मुताबिक उत्तर पश्चिम रेलवे ने मौजूदा वित्त वर्ष में कबाड़ बेचकर 205 करोड़ रुपये से अधिक की आय अर्जित की है। उत्तर पश्चिम रेलवे के एक प्रवक्ता के अनुसार रेलवे जोन ने वित्त वर्ष 2021-22 में अनुपयोगी तथा व्यर्थ पड़े कबाड़ (स्क्रैप) को बेचकर 205.34 करोड़ रूपये की आय अर्जित की है। उल्लेखनीय है कि उत्तर पश्चिम रेलवे ने गत वर्ष जनवरी माह तक स्क्रैप निस्तारण से 202 करोड रुपये की रिकार्ड आय अर्जित की थी लेकिन इस बार मुनाफे में बढ़ोतरी हुई है।

यह भी पढ़ेंः लोकसभा अध्यक्ष की बड़ी पहलः राजस्थान के मनरेगा श्रमिकों के भुगतान के लिए 1254 करोड़ स्वीकृत

230 करोड़ का है लक्ष्य
दरअसल, उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार रेलवे द्वारा अनुपयोगी तथा व्यर्थ पड़े कबाड़ (स्क्रैप) का निस्तारण करने के लिये अनेक कार्य कर रहा रहा है। रेलवे के भंडार विभाग द्वारा फील्ड इकाइयों से पुराने कबाड़ को हटाने तथा बेचने के लिए अभियान के तहत कार्य किया जा रहा है। उत्तर पश्चिम रेलवे को इस वर्ष कबाड़ निस्तारण से 230 करोड़ रुपये की आय अर्जित करने का लक्ष्य दिया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!