राजस्थान के DGP का सरकारी मेल हुआ हैक: यूपी पुलिस को भेजा आतंकी हमले का अलर्ट, मचा हड़कंप

राजस्थान पुलिस की साइबर सेल को भनक तक नहीं लगी, यूपी पुलिस ने की पूछताछ तो हुआ खुलासा

  • आईपी एड्रेस से हैकर्स को पकड़ने में जुटी यूपी पुलिस की साइबर सेल 
  • डीजीपी के मेल से अंतरराष्ट्रीय सीमा से आतंकियों के घुसपैठ करने का भेजा था अलर्ट 

TISMedia@Lucknow स्वतंत्रता दिवस से ठीक पहले एक फर्जी मेल ने राजस्थान पुलिस की सतर्कता की कलई खोलकर रख दी। राजस्थान पुलिस के मुखिया यानि पुलिस महानिदेशक (DGP) के सरकारी ई मेल में ही हैकर्स ने सेंध लगा दी। मामले का खुलासा तब हुआ जब यूपी पुलिस की राजस्थान के डीजीपी की ओर से जारी अलर्ट के बारे में पुलिस मुख्यालय से पूछताछ की। डीजीपी का सरकारी मेल हैक होने की खबर लगते ही राजस्थान पुलिस में हड़कंप मच गया। 

Read More: आतंकी हमले की मॉक ड्रिल ने कोटा में मचाया आतंक, सनसनीखेज खबर के चक्कर में सिहरा कोटा

स्वतंत्रता दिवस से ठीक पहले साइबर अपराधियों ने राजस्थान में बवाल मचा दिया। साइबर क्रिमिनल के हौसले राजस्थान में किस कदर बढ़ चुके हैं इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि साइबर क्रिमिनल्स ने पुलिस महकमे के मुखिया यानि राजस्थान के डीजीपी एम एल लाठर की ई-मेल आईडी ही हैक कर डाली। इस सरकारी मेल आईडी को हैक करने के बाद हैकर्स ने उत्तर प्रदेश पुलिस को आतंकी हमले की आशंका अलर्ट भी भेज दिया। यूपी पुलिस के मुताबिक मेल में लिखा गया है कि यूपी – राजस्थान की सीमा पर सेना की वर्दी में आतंकी छिपे हुए है। जो स्वतंत्रता दिवस के मौके पर किसी बड़ी वारदात को अंजाम दे सकते हैं।

Read More: आजाद मुल्क और बंटवारे की टीस: जिंदगी फिर से चल जरूर पड़ी है, लेकिन जख्म आज भी हरे हैं…

यूपी पुलिस ने दी डीजीपी को जानकारी
उत्तर प्रदेश पुलिस के अधिकारियों को 13 अगस्त को राजस्थान के डीजीपी एमएल लाठर का मेल मिला। अलर्ट की गंभीरता को देखते हुए यूपी पुलिस के आला अफसरों ने आनन-फानन में काफी रात होने के बावजूद राजस्थान के डीजीपी को फोन कर अलर्ट के बारे में जानकारी मांगी। लाठर ऐसा कोई भी मेल यूपी पुलिस को भेजे जाने की सूचना मिलते ही हैरत में पड़ गए। उन्होंने यूपी पुलिस को बताया कि ऐसा कोई भी मेल उन्होंने या उनके मातहतों ने यूपी पुलिस को नहीं भेजा। तब जाकर खुलासा हुआ कि लाठर का सरकारी मेल ही हैक हो गया है। इसके बाद उत्तर प्रदेश के पुलिस मुख्यालय की साइबर टीम हैकर की तलाश में जुट गई।

Read More: चोरी और सीनाजोरीः 2018 से नहीं भरा बिल, कनेक्शन काटने गए तो पीट डाले केईडीएल कर्मचारी

जामतारा से आया था डीजीपी को मैसेज 
डीजीपी एमएल लाठर को हफ्ते भर पहले भी जामतारा के साइबर ठगों ने ठगने की कोशिश की थी। बीकानेर दौरे के दौरान खुद डीजीपी लाठर ने बताया था कि शुक्रवार को ही उनके पास एक एसएमएस आया था कि मोबाइल नंबर की केवाईसी दोबारा करवानी होगी अन्यथा नंबर बंद हो जायेगा। इस पर उन्होंने ये संदेश अपनी साइबर सेल को भेज दिया था। जिसके बाद पता चला कि यह मैसेज मोबाइल कंपनी ने नहीं किया बल्कि फर्जी है और उन्हें ठगने के इरादे से भेजा गया है। जांच करने पर पता चला कि जिस नंबर से मैसेज आया था, वो जामतारा से था, जो साइबर ठगी का सबसे बड़ा गढ़ बना हुआ है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!