यात्रीगण ध्यान दें: ट्रेन का टिकट कैंसिल कराने से पहले जरूर पढ़ लें यह खबर

वेटिंग टिकट रद्द कराने पर 60 रूपए कटेंगे, कंफर्म का 4 घंटे बाद कुछ नहीं मिलेगा

TISMedia@Kota अगर आप ट्रेन से यात्रा करते हैं या करने वाले हैं, तो यह जानकारी जरूरी है। अगर आपका टिकट वेटिंग में है और चार्ट बनने के बाद भी वेटिंग में ही रहता है, तो इसे कैंसिल कराने पर रेलवे ट्रेन रवाना होने के 30 मिनट पहले तक किसी भी क्लास फर्स्ट, सैकंड, थर्ड एसी और स्लीपर के टिकट पर मात्र 60 रुपए चार्ज लेकर बाकी बची हुई राशि वापस कर देगा।

यह भी पढ़ेंः Diwali 2022: सूनी रहेगी दिवाली, नहीं होगी आतिशबाजी

यह नियम ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों टिकट के लिए समान है। लेकिन अगर टिकट कंफर्म है, तो आपको टिकट कैंसिल कराने के लिए समय सीमा का ध्यान रखना जरूरी होगा। आईआरसीटीसी के नए नियमों के मुताबिक ट्रेन रवाना होने के 48 घंटे पहले तक टिकट कैंसिल कराते हैं तो फर्स्ट एसी के टिकट पर 240, सेकेंड एसी 210, थर्ड एसी 190 और स्लीपर क्लास के टिकट पर 120 कैंसिलेशन चार्ज वसूल किया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की 60 छात्राओं का नहाते हुए का वीडियो हुआ वायरल

नहीं मिलेगा रिफंड 
अगर यह समय 48 से 12 घंटे के बीच का होता है तो कुल किराए का 50 फीसदी कैंसिलेशन चार्ज वसूला जाएगा। 12 से 4 घंटे पहले तक 25 फीसदी किराया रिफंड होगा। ट्रेन रवाना होने में 4 घंटे रह जाते हैं, तो रिफंड में कुछ नहीं मिलेगा। अगर ट्रेन रात 8 बजे से सुबह के 8 बजे के बीच रवाना होती है, तो निर्धारित समय से पहले स्टेशन अधीक्षक के पास जाकर भी टीडीआर फाइल कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!