हाईटेक होगा KEDL का फील्ड स्टाफ, कोटा में हुआ अत्याधुनिक ट्रेनिंग सेंटर का लोकार्पण

  • विद्युत तंत्र पर सुरक्षित व गुणवत्ता युक्त कार्य करने का दिया जाएगा नियमित प्रशिक्षण
  • विद्युत लाइनों, ट्रांसफार्मर, आरएमयू, पिलर बॉक्स पर काम के सुरक्षा मापदण्डों का भी होगा प्रशिक्षण continua a leggere

TISMedia@Kota कोटा इलेट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड (KEDL) शहर में निर्बाध व गुणवत्तायुक्त विद्युत आपूर्ति के लिए तो निरन्तर प्रयत्नशील है ही, अपने कर्मचारियों व अभियंताओं की विद्युत लाइनों पर कार्य करते समय पूर्ण सुरक्षा के लिए भी दृढ़ संकल्पित है। केईडीएल की ओर से अपने अभियंताओं, सहयोगी कॉन्ट्रेक्ट फर्मो के लाइनमैनों व एफआरटी टीमों के हैल्पर्स को विद्युत तंत्र पर कार्य करते समय अपनी सुरक्षा के सभी उपाय कैसे अपनाएं, इस बारे में पूर्ण प्रशिक्षण दिया जाता है। इसी कड़ी में मंगलवार को सकतपुरा जीएसएस परिसर में केईडीएल की ओर से नव स्थापित ट्रेनिंग सेंटर का लोकार्पण किया गया।

यह भी पढ़ेंः आपको भी किसी की ‘न’ सुनने पर आता है गुस्सा तो हो जाएं सावधान! गंभीर बीमारी के हैं लक्षण

मिलेंगी बेहतर सेवाएं 
सीईएससी राजस्थान के प्रेसीडेंट (पावर डिस्ट्रीब्यूशन) पीआर कुमार, सीईएससी राजस्थान के महाप्रबंधक एचआर अरूनाभ साहा, जीएम केईडीएल एण्ड सीओओ सेंट्रल शांतनु भट्टाचार्य व केईडीएल के मैनेजर सिविल शंभू चक्रवति ने विधिवत फीता काट कर इस ट्रेनिंग सेंटर का लोकार्पण किया। इस मौके पर सीईएससी राजस्थान के प्रेसीडेंट (पावर डिस्ट्रीब्यूशन) पीआर कुमार ने कहा कि इलेक्ट्रिसिटी जितनी अच्छी हमारी दोस्त है, यदि सावधानी नहीं रखी जाए तो उससे भी बडी दुश्मन हो सकती है। इसके लिए विद्युत लाइनों पर काम करते समय पूर्ण प्रशिक्षित होना जरुरी है। इसके साथ ही विद्युत तंत्र पर काम करते हुए उच्च गुणवत्ता का भी ध्यान रखना होगा, इससे फाल्ट्स में कमी आएगी और हम उपभोक्ताओं को बेहतर सेवाएं दे पाएंगे।

यह भी पढ़ेंः Kota Minor Girl Murder Case: एक तरफा इश्क ने ली जान, रिजेक्शन बर्दास्त न कर सका ट्यूशन टीचर

मजबूत होगा विद्युत सुरक्षा तंत्र
सीईएससी राजस्थान के महाप्रबंधक एचआर अरुनाभ साहा ने कहा कि यह ट्रेनिंग सेंटर नियमित उपयोग में आना चाहिए। यहां नियमित ट्रेनिंग दी जाए ताकि विद्युत तंत्र पर कार्य करते समय किसी से कोई चूक नहीं हो। इस मौके पर केईडीएल के कॉमर्शियल हैड रविशंकर शुक्ला, हैड एचआरएम प्रसन्नजीत धर, हैड एचआर बिमल कुमार, सीनीयर एक्जीक्यूटिव संदीप दलाई व केईडीएल की सभी कॉन्ट्रेक्टर फर्मों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ेंः Kota: नाबालिग छात्रा की हत्या का आरोपी गौरव 9 दिन बाद गुरुग्राम से गिरफ्तार

ट्रेनिंग सेंटर में अत्याधुनिक तकनीकों का समावेश
केईडीएल की ओर से स्थापित किए गए ट्रेनिंग सेंटर में एलटी व एचटी लाइनें स्थापित की गई है, यह लाइनें वास्तविक ऊंचाई की है, जैसी फील्ड में होती है। इसके साथ ही दो प्रकार के आरएमयू लगाए गए हैं, पिल्लर बॉक्स लगे हुए हैं। जिन पर कार्य करने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। ट्रेनिंग सेंटर की दीवारों पर सुरक्षा संबंधी स्लोगन लिखे हुए हैं। यहां ट्रेनिंग लेने वाले लाइनमैनों को सैफटी मैनुअल की पालना कैसे सुनिश्चित की जानी है, इसके बारे में भी पूर्ण प्रशिक्षित किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!