REET: अब जिला मुख्यालय पर ही होगी परीक्षा, पाठ्यक्रम को लेकर शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने कही ये बड़ी बात

TISMedia@Jaipur राजस्थान में रीट 2022 परीक्षा (REET 2022 Exam) के लिए विज्ञप्ति जल्द ही जारी कर दी जाएगी। शिक्षामंत्री बीडी कल्ला ने यह जानकारी देते हुए बताया कि रीट परीक्षा का आयोजन शुचितापूर्वक करवाया जाएगा। अधिकारियों को सभी परीक्षा केंद्र यथासंभव जिला मुख्यालय पर सरकारी भवनों में ही बनाने के निर्देश दिए गए है। साथ ही परीक्षार्थियों की संख्या अधिक होने की स्थिति में पारियों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए गए है।

शिक्षामंत्री ने बताया कि रीटके बाद होने वाली शिक्षक भर्ती परीक्षा का पाठ्यक्रम निर्धारित कर लिया गया है। रीट पाठ्यक्रम भी जल्दी ही जारी कर दिया जाएगा। ताकि परीक्षार्थियों को तैयारी के लिए अधिक समय मिल सके।

यह भी पढ़ेंः IAS Tina Dabi के मंगेतर प्रदीप गवांडे पर लग चुका है घूसखोरी का आरोप, ACB कर चुकी है पूछताछ

पेपर जिला मुख्यालयों पर ट्रेजरी में ही रखवाएं जाएंगे
शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पवन कुमार गोयल ने बताया कि विभाग रीट 2022 के आयोजन के लिए पूर्ण रूप से तैयार है। गोयल ने बताया कि प्रत्येक जिले में परीक्षा का आयोजन जिला परीक्षा संचालन समिति करेगी। समिति जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में कार्य करेगी। प्रत्येक जिले में एडीएम को परीक्षा का नोडल अधिकारी नियुक्त जाएगा। गोयल ने कहा कि परीक्षा के पेपर जिला मुख्यालयों पर ट्रेजरी में ही रखवाएं जाएंगे। उल्लेखनीय है कि रीट परीक्षा का आयोजन जुलाई महीने में होना प्रस्तावित है। करीब 45 हजार शिक्षकों की भर्ती रीट परीक्षा के माध्यम से की जाएगी।

यह भी पढ़ेंः IAS-IPS की अनोखी शादियां: मंगेतर को छुट्टी नहीं मिली तो पहुंच गईं उनके दफ्तर

परीक्षा को लेकर गहलोत सरकार सख्त
उल्लेखनीय है कि रीट परीक्षा के लिए गहलोत सरकार किसी भी प्रकार लापरवाही बरतने के मूड में नहीं है। सीएम गहलोत ने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए है। पिछले साल रीट पेपर लीक होने के मामले में गहलोत सरकार को फजीहत का सामना करना पड़ा था। राज्य सरकार ने रीट पेपर लीक करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की। रीट पेपर लीक मामले की जांच एसओजी को सौंप दी। एसओजी ने रीट पेपर लीक मामलें मे करीब 40 लोगों की गिरफ्तारी कर चुकी है। एसओजी फिलहाल मामले की जांच कर रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!