UP: 24 घंटे में डेंगू-बुखार से 22 लोगों की मौत, ब्रज क्षेत्र के हालात बद्दतर

TISMedia@Agra यूपी के ब्रज इलाके में डेंगू (UP dengue and fever deaths) और वायरल फीवर (Viral Fever) ने तबाही मचाई हुई है. जानकारी के मुताबिक रविवार को भी बुखार और डेंगू से पीड़ित 22 लोगों ने अपनी जन गंवा दी. मरने वालों में एटा के 10, मैनपुरी (Mainpuri) के 8 और फिरोजाबाद (Firozabad) के दो, आगरा (Agra) और कासगंज के एक-एक मरीज शामिल हैं. एटा (Etah) में स्थिति सबसे ज्यादा खराब बताई जा रही है जबकि आगरा के अस्पतालों में बेड फुल बताए जा रहे हैं. उधर फिरोजाबाद की जसराना तहसील की ग्राम पंचायत पारौली की महिला प्रधान की डेंगू से मौत हो गई है. उनका उपचार आगरा के एक अस्पताल में चल रहा था.

Read More: बेटे ने मां को बनाया हवस का शिकार, गिरफ्तार

जानकारी के मुताबिक एटा के जलेसर के गांव लोहचा नाहरपुर निवासी खुर्शीद अली के पुत्र रसूल खां की बुखार से रविवार को मौत हो गई. इसके अलावा गांव गढ़ी सलूकापुर के मुकेश कुमार, नाहरपुर निवासी शकुंतला, मोहल्ला शेरगंज निवासी आफमीन, मारहरा के मोहल्ला कायस्थान निवासी शीतल, नौबतराम की पुत्री तारादेवी ने बुखार से रविवार को दम तोड़ दिया. इनके अलावा एटा के जलेसर के रहने वाले राजवीर की आगरा ले जाते समय मौत हो गई. इसी मोहल्ले के सुरेश की भी मौत आगरा में उपचार के दौरान हो गई. जिला अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में भर्ती आयुष निवासी भोगांव जिला मैनपुरी और राममूर्ति निवासी गांव करतला ने भी दम तोड़ दिया.

Read More: NGT की फटकार के बाद जागी सरकार, कंक्रीट से मुक्त होंगी पेड़ों की जड़ें

फिरोजाबाद में दो, मैनपुरी में आठ ने तोड़ दम
फिरोजाबाद के खेरागढ़ कस्बे के गांव नगला नत्थी निवासी उषा (45) पत्नी रामसहाय ने सरकारी ट्रॉमा सेंटर में उपचार के दौरान दम तोड़ दिया. महिला को कई दिनों से बुखार आ रहा था. उधर मैनपुरी के अजय कुमार, बेवर निवासी शिल्पी देवी की पांच दिन पूर्व जन्मी बेटी, भोगांव के मोहल्ला चौधरी निवासी झम्मन लाल शाक्य, इसी मोहल्ले के विनोद कुमार के पुत्र अंश, मोहल्ला मिश्राना निवासी टैनी पुत्र शिवशंकर, मोहल्ला रसूलाबाद निवासी मानपाल सिंह और तुलसीराम शाक्य की बुखार से मौत हो गई है. बता दें कि कासगंज जिले में डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. रविवार को डेंगू से यहां भी एक किशोरी की मौत हो गई. उसका इलाज दिल्ली के एक अस्पताल में चल रहा था. अब जिले में डेंगू से मरने वालों की संख्या 95 हो गई है.

Read More: नकलचियों और पेपर लीक करने वालों को होगी 7 साल की सजा

आगरा के अस्पताल फुल
आगरा में रविवार को बाह के मोहल्ला गंज की 11 वर्षीय किशोरी स्वीटी पुत्री बबलू पुरवंशी की मौत हो गई. परिजनों के मुताबिक स्वीटी को दो दिन से बुखार आ रहा था. रविवार की शाम हालत बिगड़ने पर उसे आगरा रेफर कर दिया गया था. परिजन जब तक उसे आगरा ले जाते, उसकी सांसें थम गईं. आगरा में डेंगू के मरीजों के सिलसिला नहीं थम रहा है. एसएन मेडिकल कॉलेज में भर्ती सात और मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है. इनमें से आगरा के सबसे ज्यादा छह मरीज हैं जबकि हाथरस का एक मरीज है. अभी वार्ड में 11 मरीजों का इलाज चल रहा है जबकि नौ मरीज ठीक होने पर डिस्चार्ज कर दिए हैं. सीएमओ डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि छह नए मरीज मिलने से डेंगू के कुल मरीजों की संख्या 332 हो गई है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!