पटवारी परीक्षा की उड़ी धज्जियां, कहीं पेपर आउट हुआ तो कहीं दबोचे डमी कैंडिडेट

राजस्थान पुलिस ने प्रदेश भर से अभी तक 26 मुन्ना भाई दबोचे, कई की तलाश में छापेमारी

TISMedia@Jaipur राजस्थान में एक के बाद एक प्रतियोगी परीक्षाओं में नकलचियों का गिरोह व्यवस्थाओं पर हावी होता जा रहा है। आलम यह है कि दरोगा भर्ती परीक्षा और रीट के बाद शनिवार को पटवारी परीक्षा में भी नकल गिरोह ने जमकर बवाल मचाया। भरतपुर में तो पुलिस ने पटवारी परीक्षा के प्रश्नपत्र के साथ 5 अभ्यार्थियों को धर दबोचा। सबसे ज्यादा 15 लोग यहीं पकड़े गए हैं। इतना ही नहीं कोटा से लेकर बीकानेर तक के परीक्षा केंद्रों पर डमी कैंडिडेट ने पुलिस को खूब छकाया। सीएम अशोक गहलोत के गृह क्षेत्र में तो पुलिस ने 5 लोगों को पेपर बेचते हुए धर दबोचा।

यह भी पढ़ेंः पटवारी परीक्षा में पकड़ा’ मुन्ना भाई’ दूसरे की जगह एग्जाम दे रहा था जालोर का डमी कैंडिडेट

कोटाः एडमिट कार्ड एडिट कर चिपकाया अपना फोटो
कोटा के आरकेपुरम थाना सीआई रमेश कुमार ने बताया पकड़ा गया युवक नरेश विश्नोई (26) जालौर का निवासी है। ये युवक, स्वामी विवेकानंद नगर स्थित एमबी स्कूल में बहादुर मीणा के स्थान पर परीक्षा देने पहुंचा था। युवक ने एडमिट कार्ड में फोटो एडिट किया हुआ था। सूत्रों से इनपुट मिलने के बाद युवक को परीक्षा सेंटर से पकड़ा और थाने लेकर आए। फिलहाल युवक से पूछताछ की जा रही है। पुलिस इस बात की पड़ताल कर रही है कि नरेश् ने बहादुर मीणा से इस काम के लिए कितने में सौदा किया था। ये अकेला ही है या गैंग में ओर भी सदस्य हैं। फिलहाल बहादुर मीणा के बारे में पुलिस ने कोई जानकारी नहीं दी है।

यह भी पढ़ेंः Swara Bhaskar: अब बोली “हिंदू होने पर शर्म आती है”

बारां : दो डमी कैंडिडेट पकड़े गए
बारां पुलिस ने दूसरे की जगह पर परीक्षा देते हुए दो डमी कैंडिडेट को पकड़ा है। उसके 4 साथियों को भी पकड़ा गया है। दौसा निवासी चेतन मीणा का सेंटर अपेक्स स्कूल में आया था। उसकी जगह पर पटना निवासी रोशन कुमार पेपर देने पहुंचा। उसकी फोटो मैच नहीं हुई तो रोशन को पूछताछ में पकड़ लिया। इसके अलावा दौसा निवासी दिलराज की जगह पर जोधपुर के कान्हासर निवसाी रोहिताश को पेपर देते हुए पकड़ा है। बिहार के तीन साथियों को हिरासत में लिया है।

जयपुर : ब्लूटूथ से नकल करते पकड़ा
आदर्श नगर में सेंटर से जयपुर पुलिस ने एक युवक को ब्लूटूथ से नकल करते हुए पकड़ा है। वह सेंटर में ब्लूटूथ लेकर अंदर चला गया था। पुलिस उससे पूछताछ कर रही है।

यह भी पढ़ेंः अब मंहगाई से झुलसी “आग”, 14 साल बाद बढ़ने जा रहे हैं माचिस के दाम

जोधपुर : पेपर बेचते 5 पकड़े
पुलिस ने 5 लोगों को पेपर बेचते हुए गिरफ्तार किया है। इन्होंने कई युवकों को पटवारी भर्ती परीक्षा का पेपर बेच दिया। हालांकि, जांच में पता लगा कि जो पेपर बेचा गया है, वह डमी पेपर है। जिन युवकों को पेपर बेचा गया, उन्हें भी पता नही था कि ये असली पेपर है या फिर नकली पेपर है। पुलिस पांचों युवकों से पूछताछ कर रही है।

बीकानेरः पकड़े गए दो मुन्नाभाई
पुलिस ने पटवारी परीक्षा में नकल को लेकर बीकानेर पुलिस ने भी दो लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस के अनुसार इस मामले में उम्मेदाराम को नकल सामग्री खरीदने के आरोप में गिरफ्तार किया है। आरोप है कि वह अपने किसी रिश्तेदार के लिए नकल सामग्री प्राप्त करने की कोशिश कर रहा था। बीकानेर के चौधरी कालोनी से राजाराम विश्नोई नामक व्यक्ति को भी गिरफ्तार किया गया। पुलिस को उसके पास से पांच मोबाइल, नकल डिवाइस व अन्य उपकरण बरामद हुए हैं। पुलिस उससे पूछताछ कर रही है। पुलिस अधीक्षक योगेश यादव ने बताया कि पटवारी परीक्षा में नकल के बारे में जानकारी मिलते ही दो पुलिस थानों की टीम ने कार्रवाई की। कुल मिलाकर चार लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ेंः मौतः शराब के नशे में घर पहुंचा था पति, पत्नी से झगड़े के बाद खुद पर पेट्रोल छिड़कर लगा ली आग

डूंगरपुर : डेढ़ लाख रुपए में डमी कैंडिडेट देने पहुंचा
बोरी में गुरूकुल कॉलेज परीक्षा केंद्र पर परीक्षा शुरू होने के अंतिम समय में पाली निवासी अशोक कुमार पहुंचा। उसके प्रवेश पत्र व आईडी कार्ड मांगे गए। दस्तावेजों में काफी चेंज दिखने पर पूछताछ की गई। उसने पुराना फोटो होने की बात कही। उसे अंदर परीक्षा देने भेज दिया। उसकी भाषा पर संदेह होने पर नजर रखी। बाद में पुलिस को सूचना देकर बुलाया। जैसे ही वह बाहर आया तो उसे पकड़ लिया। उसने बताया कि वह भरत सिंह निवासी बांसवाड़ा की जगह पर डमी कैंडिडेट बनकर आया था। डेढ़ लाख रुपए में पेपर की डील हुई थी।

यह भी पढ़ेंः अंधेरा होने के बाद थाने न जाएं महिलाएं, भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ने उड़ाई योगी सरकार की धज्जियां

भरतपुर : पेपर के साथ 10 पकड़े
पुलिस ने भरतपुर में पटवारी भर्ती के पेपर के साथ 10 युवकों को पकड़ा है। इनका अलवर में सेंटर आया हुआ था। फोन लोकेशन के आधार पर इन्हें नगर से पकड़ा है। ये एक दिन पहले भरतपुर से आगरा गए थे। फिर वापस लौट आए। इनसे पेपर सामग्री मिली है। पुलिस असली पेपर से मिलान कर रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!