History Of The Day 28 October: आज के दिन बिल गेट्स का जन्मदिन

TISMedia@Kota बिल गेट्स का नाम किसी परिचय का मोहताज नहीं है। 28 अक्टूबर, 1955 को वाशिंगटन में जन्मे बिल ने वर्ष 1975 में पाल एलन के साथ मिलकर साफ्टवेयर कम्पनी माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की। तब कौन जानता था कि यह देखते ही देखते दुनिया की सबसे बड़ी साफ्टवेयर कंपनी बन जाएगी और गेट्स पर्सनल कंप्यूटर के क्षेत्र में क्रान्ति के अग्रदूत बनेंगे।

उनकी तरक्की की रफ्तार का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 32 साल पूरे होने के पहले ही 1987 में उनका नाम अरबपतियों की फ़ोर्ब्स की सूची में आ गया और कई साल तक वह इस सूची में पहले स्थान पर रहे। अथाह धन होने के बावजूद बेहद सामान्य और सहज जीवन बिताने वाले बिल गेट्स अपनी कमाई का एक बड़ा हिस्सा धर्मार्थ कार्यों एवं समाज सुधार पर खर्च करते हैं। उन्होंने दो किताबें भी लिखीं हैं, द रोड अहेड और बिजनेस@स्पीड ऑफ़ थॉट्स।

देश दुनिया के इतिहास में 28 अक्टूबर की तारीख पर दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:-

312 : कॉन्सटेंटाइन द ग्रेट ने मैक्सिमियस को रोम के मैलिनियन ब्रिज की लड़ाई में हराया।
1420 : कॉन्सटेंटाइन द ग्रेट ने मैक्सिमियस को रोम के मैलिनियन ब्रिज की लड़ाई में हराया।बीजिंग को आधिकारिक तौर पर उसी वर्ष मिंगडेनस्टी की राजधानी नामित किया गया था जो फॉरबिडन सिटी , संगठन की सीट, पूरा हो गया था।
1492 : महान नाविक क्रिस्टोफ़र कोलम्बस ने क्यूबा के पूर्वी तट की खोज की, जिसके पश्चात स्पेन की सेनाएं इस क्षेत्र में पहुँचीं थी।
1627 : अकबर के बेटे जहांगीर का निधन हुआ।
1707 : होई भूकंप ने नानाइकेमग्रैस्ट के सभी खंडों को एक साथ तोड़ दिया था – एकमात्र ऐसा भूकंप था जिसे डोनेथिस कहा जाता था – जिसकी अनुमानित मात्रा 8.6 एमएल थी।
1709 : इंग्लैंड तथा नीदरलैंड ने फ्रांस विरोधी संधि पर हस्ताक्षर किए।
1726 : लंदन में जोनाथन स्विफ्ट द्वारा लिखित और बेंजामिन मोटे द्वारा प्रकाशित “गुलिवर ट्रेवल्स” का प्रकाशन किया गया।
1791 : फ्रांस में महिलाओं के अधिकारों का घोषणापत्र और महिला नागरिक का प्रकाशन हुआ।
1835 : माओरी प्रमुखों ने न्यूज़ीलैंड की स्वतंत्रता की घोषणा पर हस्ताक्षर किए और न्यूजीलैंड की संयुक्त जनजातियों की स्थापना की।
1846 :पायनियर्स सिएरा नेवादा में बर्फ़ीला तूफ़ान से ४२ लोग मरे।
1859 : स्पेन ने अफ्रीकी देश मोरक्को के खिलाफ युद्ध की घोषणा की।
1863 : जिनेवा में हुए कांफ्रेंस के तहत अंतरराष्ट्रीय रेड क्रॉस समिति का गठन किया गया।
1868 : थॉमस एडीसन अपना पहला पेटेंट इलेक्ट्रिक वोट रिकॉर्डर बनाया।

1886 : अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति ग्रोवर क्लेवलैंड ने फ्रांस की जनता की तरफ से अमेरिका की जनता को तोहफे के तौर पर मिले स्टैच्यू आफ लिबर्टी को राष्ट्र को समर्पित किया।
1886 : न्यूयॉर्क हार्बर में, अमेरिकी राष्ट्रपति ग्रोवर क्लीवलैंड ने स्टैच्यू ऑफ़ लिबर्टी को समर्पित किया, जो फ्रांस का एक उपहार है, जो शताब्दी के स्वतंत्रता की घोषणा को याद करता है।
1891 : जापान का सबसे बड़ा ज्ञात अंतर्देशीय नोबे भूकंप, मिनो और ओवेरी के पूर्व प्रांतों में फैल गया।
1893 : सेंट पीटर्सबर्ग में, प्योत्र इलिच त्चिकोवस्की ने बी माइनर, पैथिक, नौ दिन में अपनी मृत्यु के बाद सिम्फनी नंबर 6 के पहले प्रदर्शन का नेतृत्व किया।
1904 : पनामा और उरुग्वे ने राजनयिक संबंध स्थापित किये।
1913 : जैन श्वेताम्बर तेरापंथी सभा की स्थापना हुई।
1915 : रिचर्ड स्ट्रॉस ने बर्लिन में अपनी टोनपोम एन अल्पाइन सिम्फनी का पहला प्रदर्शन किया।
1918 : हंगरी और आस्ट्रिया के अलग होने के बाद चेकोस्लोवाकिया स्वतंत्र हुआ।
1918 : पश्चिमी गैलिसिया (पूर्वी यूरोप) में एक नई पोलिस सरकार की घोषणा हुई।
1918 : चेकोस्लोवाकिया ने ऑस्ट्रिया-हंगरी से अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की।
1919 : अमेरिकी कांग्रेस ने संयुक्त राज्य में निषेधाज्ञा को मजबूत करते हुए राष्ट्रपति वुड्रो विल्सन के वीटो पर वोल्स्टेड अधिनियम पारित किया।
1921 : एम्स्टर्डम की टस्किनस्की मूवी थियेटर का उद्घाटन हुआ
1929 : अमेरिकी शेयर बाजार वॉल स्ट्रीट धराशायी हुआ। जिससे कारोबार बाजार 24 फीसदी गिर गया। इसे अमेरिकी इतिहास की सबसे बड़ी गिरावट कहा जाता है।
1929 : इस दिन ने ब्लैक मंडे को चिह्नित किया, जिसमें 1929 की वॉल स्ट्रीट क्रैश का एक प्रमुख शेयर बाजार उथल-पुथल देखा गया, जो अंततः ग्रेट डिप्रेशन का कारण बना।
1933 : जैसे-जैसे गरीबी से प्रभावित जनसंख्या अतिरेक की ओर बढ़ रही है, वैसे-वैसे टीबी, डिप्थीरिया, स्कार्लेट ज्वर इत्यादि के कारण भी बीमारी में वृद्धि देखी जा रही है।
1940 : ग्रीको-इटैलियन वॉर के शुरू होने और WW2 में ग्रीस के प्रवेश को चिह्नित करते हुए, ग्रीस ने इटली के अल्टीमेटम को बदल दिया।
1940 : द्वितीय विश्व युद्ध-इटली में बाल्कन अभियान ने ग्रीस पर हमला किया, ग्रीक प्रधान मंत्री आयोनिस मेटाटेक्स ने इतालवी तानाशाह बेंटितो मुसोलिनी के अल्टीमेटम को अस्वीकार कर दिया क्योंकि वे ग्रीकटरेट्री के कब्जे की मांग कर रहे थे।
1942 : सरकार ने घोषणा की कि 28 नवंबर से शुरू होने वाले कॉफ़ी को राष्ट्रव्यापी रूप दिया जाएगा।
1944 : द्वित्य विश्व युद्ध में जर्मनी के घटक बुलगारिया ने बिना शर्त सोवियत संघ के सामने समर्पण कर दिया।
1954 : अमेरिकी लेखक अर्नेस्ट हेमिंग्वे को साहित्य का नोबल पुरस्कार मिला।

1962: क्यूबा का मिसाइल संकट हल होने से विश्व ने राहत की सांस ली। अमेरिका के राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी ने रूस की इस घोषणा का स्वागत किया कि वह क्यूबा में तैनात अपने प्रक्षेपास्त्रों को निष्क्रिय करेगा।
1965: सेंट लुइस, मिसौरी, यूएस में, 630-फुट (190 मीटर) लम्बे समय तक चलने वाले स्टील गेटवे आर्क को पूरा किया गया।
1971: पहले में, ब्रिटेन ने एक ब्रिटिश रॉकेट के ऊपर एक उपग्रह लॉन्च किया। प्रोस्पेरो नामक उपग्रह को पृथ्वी की निचली कक्षा में लॉन्च किया गया है, जो एक ब्लैक एरो वाहक रॉकेट पर रखा गया है।
1971: प्रॉस्परो, ब्रिटिश ब्रेटिश रॉकेट पर लॉन्च किया गया अब तक का एकमात्र ब्रिटिश उपग्रह, साउथ एस्ट्रालिया के वूमेरा में लॉन्च एरिया 5 बी से उठा। यह एक्स-3 उपग्रह श्रृंखला का पहला उपग्रह था।
1977: हांगकांग पुलिस ने बलों आईसीएसी के मुख्यालय पर हमला किया।
1995: अजरबैजान के बाकू मेट्रो में आग, 289 यात्रियों (दुनिया की सबसे खराब मेट्रो दुर्घटना) मरे।
1995: दुनिया की सबसे घातक मेट्रो दुर्घटना बाकू, अजरबैजान में हुई, जब एक विद्युत खराबी के कारण आग लग गई जिससे 289 यात्री मारे गए और 265 घायल हो गए।
2001: इस्लामिक आतंकवादियों ने पूर्वी पाकिस्तान में एक चर्च पर हमला किया, जिसमें प्रार्थना के दौरान 18 लोग मारे गए, जिनमें बच्चे भी शामिल थे।
2004: चीन की राजधानी बीजिंग में 4000 वर्ष पुराने मकबरों का पता लगा। परमाणु मसले पर ईराक के साथ यूरोपीय संघ की वार्ता विफल।
2005: मध्य यूरोप में स्थित देश चेकोस्लोवाकिया ने स्वतंत्रता प्राप्त की।
2006: नाटो मंगलवार 24 अक्टूबर को कंधार प्रांत में एक हवाई हमले में अफगानी नागरिकों की मौत के लिए माफी मांगता है, तालिबान पर मिसाइल ग्रामीणों के रूप में आम ग्रामीणों का उपयोग करने के लिए दोषारोपण करता है।
2007: इजरायल के पीएम एहूद ओलमर्ट ने तुर्की के हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करने के लिए अपने तुर्की समकक्ष, रिसप तैयप एर्दोआन से माफी मांगी।
2009: पाकिस्तान के पेशावर शहर में हुए आत्मघाती बम विस्फोट में लगभग 117 लोगो की मृत्यु तथा 213 घायल हुए।
2009: पेशावर बम विस्फोट से 117 लोग मरे गए और 213 घायल हुए।
2009: नासा के एरेस I रॉकेट, एरेस आई-एक्स के लिए पहला परीक्षण लेख, फ्लोरिडा के केनेडी स्पेस सेंटर में लॉन्च कॉम्प्लेक्स 39 बी से एक उप-कक्षीय परीक्षण उड़ान पर सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया है।
2009: पाकिस्तान के पेशावर में एक अज्ञात पार्टी द्वारा कार बम विस्फोट करने से 137 लोग मारे गए और 200 से अधिक लोग घायल हो गए।
2014: ऑस्ट्रेलिया ने इबोला वायरस से प्रभावित देशों के सभी वीजा पर प्रतिबंध लगा दिया, जैसे लाइबेरिया, गिनी और सिएरा लियोन। हालांकि देश के अधिकारियों ने कहा कि सार्वजनिक स्वास्थ्य को बनाए रखना आवश्यक था, चिकित्सा और स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने इस नीति की कड़ी आलोचना की।

इनका हुआ जन्म 
1867: स्वामी विवेकानंद की शिष्या भगिनी निवेदिता का आयरलैंड में जन्म।
1914 : अमेरिका के चिकित्सा विज्ञानी जोनास एडवर्ड साल्क का जन्म, जिन्होंने पोलियो की पहली सुरक्षित और कारगर दवा ईजाद की।
1955 : पेप्सिको की अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी इंद्रा नूयी का जन्म।
1955 : अमेरिका के विश्व प्रसिद्ध कंप्यूटर प्रोग्रामर और उद्यमी बिल गेट्स का जन्म।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!