कोरोना की तीसरी लहर में हर मरीज को मिले इलाज, अभी से कर लो सारी तैयारी

कोटा के जिला प्रभारी सचिव ने ली अधिकारियों की बैठक, दायित्वों को प्रतिबद्धता से पूरा करने के दिए निर्देश

TISMedia@Kota प्रमुख शासन सचिव सार्वजनिक निर्माण विभाग एवं जिला प्रभारी सचिव राजेश यादव ने कहा कि सभी अधिकारी विभागीय दायित्वों को प्रतिबद्धता के साथ निर्वहन करते हुए जिले के विकास कार्यों एवं जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में टीम भावना के साथ कार्य करें। उन्होंने सरकार की फ्लैगशिप एवं व्यक्तिगत लाभ की योजनाओं में पात्र लोगों को संवेदनशीलता से लाभान्वित करने के निर्देश दिए।

जिला प्रभारी सचिव गुरूवार को टैगोर सभागार में विभागवार प्रगति की योजनाओं की समीक्षा करते हुए उपस्थित अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि फ्लैगशिप योजनाओं एवं विकास कार्यों के क्रियान्वयन को सभी अधिकारी व्यक्तिगत रूचि लेकर सफलता के साथ पूरा करें। उन्होंने कहा कि जनहित के मामलों में सभी विभाग आपसी समन्वय रखते हुए समस्याओं के निराकरण के लिए स्वप्रेरित होकर कार्य करें। उन्होंने अतिवृष्टि एवं बाढ़ के दौरान हुए नुकसान का आंकलन के आधार पर प्रभावित परिवारों को समय पर राहत प्रदान करने एवं पात्रता के आधार पर सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में भी लाभान्वित करने के निर्देश दिए। जिले में आकाशीय बिजली गिरने से अथवा बाढ़ के दौरान मृत्यु के प्रकरणों में मुआवजा राशि के साथ सामजकल्याण विभाग की योजनाओं में लाभान्वित करने एवं परिजनों को कौशल उन्नयन के लिए प्रेरित कर ऋण सुविधा प्रदान करने के निर्देश दिए।

Read More: “छपास रोगियों” का होगा पक्का इलाजः बाल संरक्षण अधिकार आयोग ने दिए सख्त कार्यवाही करने के आदेश

उन्होंने किसानों को फसले खराबे अथवा निष्फल बुआई के आधार पर बीमा योजना का लाभ समय पर दिलवाने आपदा प्रबन्धन में गिरदावरी सर्वें पारदर्शिता से करवाने के निर्देश दिए। चिकित्सा विभाग की योजनाओं की समीक्षा करते हुए उन्होंने कोविड की संभावित तीसरी लहर की तैयारियों की विस्तार से समीक्षा की तथा सभी चिकित्सा संस्थानों पर बेड के अनुसार ऑक्सीजन की उपलब्धता एवं आवश्यक दवाओं एवं उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ऐसे परिवार जो पिछले दिनों कोविड संक्रमित हुए थे उनमें छोटे बच्चों पर कोरोना प्रभाव व एंटीबॉडी टेस्ट से भी आंकलन करवाये। जिले में अबतक 9 लाख 24 हजार 97 नागरिकों को वैक्सीन की प्रथम डोज एवं 3 लाख 38 हजार 300 नागरिकों को द्वितीय डोज लगाये जाने पर उन्होंने लक्ष्यअनुरूप निरंतर गति बनाये रखने के निर्देश दिए। उन्होंने ऑक्सीजन कसंट्रेटर का उपयोग करने का विडियो बनवाकर आम लोगों को लिए जारी करने के निर्देश दिए ताकि लोग जागरूक हो सके।

Read More: हत्यारा पति गिरफ्तारः लव मैरिज के बाद रिजवाना बनी “अंतिम” के प्रेम का हुआ खूनी अंत

शहरों में सड़कों की मरम्मत शीघ्र करवायें
जिला प्रभारी सचिव शहरी क्षेत्रों में क्षतिग्रस्त सड़कों के मरम्मत कार्य शीघ्र शुरू करने, घर-घर कचरा संग्रहण एवं उसकी प्रोसेसिंग को प्रभावी कर शहरों को साफ-स्वच्छ रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जलभराव क्षेत्रों में पानी निकासी के पुख्ता योजना बनाकर मौसमी बिमारी रोकथाम के लिए चिकित्सा विभाग के साथ मिलकर अभी से उपाय करने के निर्देश दिए। ग्रामीण विकास योजनाओं की समीक्षा के दौरान उन्होंने चारागाह विकास में फलदार पौधों को लगाने का कार्य हाथ में लेने, ग्रामीण आवास योजना के पात्र लोगों को समय पर किश्त जारी करने के निर्देश दिए। पेयजल की समीक्षाओं के दौरान उन्होंने जल जीवन मिशन के कार्यों को गति देने तथा छोटे गांवों में सौलर आधारित पेयजल स्रोत तैयार करने के निर्देश दिए।

Read More: मोबाइल कारोबारी की निर्मम हत्या, जंगलों में फेंका शव, पहचान मिटाने को जलाई कार, तीन आरोपी गिरफ्तार

बांधों से पानी छोडने की सूचना जिला कलक्टर को दें
सिंचाई विभाग की योजनाओं की समीक्षा करते हुए उन्होंने प्रगतिरत कार्यों को गति देते हुए अतिवृष्टि से हुए नुकसान को गुणवत्ता के साथ समय पर पूरा कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि भविष्य में इस प्रकार की व्यवस्था रखें कि जल स्रोतों से पानी छोड़ते समय उसकी सूचना जिला कलक्टर कार्यालय को अवश्य दी जाये जिससे संबंधित क्षेत्र के नागरिकों को सर्तक कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा सके। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण को अतिवृष्टि से क्षतिग्रस्त हुई संपत्तियों, सड़कों के मरम्मत कार्य को गुणवत्ता के साथ कराने के साथ निर्देश दिए। उन्होंने मारवाड़ा चौकी एवं जिले में अन्य स्थानों पर पानी निकासी का स्थाई प्लान बनाने के निर्देश दिए। जिले में औद्योगिक निवेश को बढ़ावा देने के लिए नवीन औद्योगिक क्षेत्रों में ईकाई स्थापना के लिए उद्यमियों को प्रेरित करने व सरकार की योजनाओं से लाभान्वित करने की बात कही। जीएम उद्योग केन्द्र ने बताया कि जिले में निवेश प्रोत्साहन में 36 ईकाईयां के प्रस्ताव है जिनमें 5 हजार 887 लाख का इन्वेस्टमेंट एवं 433 लोगों को रोजगार दिया जाना प्रस्तावित किया गया है। जिला प्रभारी सचिव ने आगामी त्यौहारों के मध्यनजर सभी विभागों को आपसी संवाद बनाये रखने, पुलिस को प्रभावी पेट्रोलिंग कर अपराधी तत्वों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा आपराधिक गतिविधियों पर अंकुश के लिए सूचना तंत्र को मजबूत कर नियमित गश्त प्रभावी बनाये।

Read More: वाह सांसद जी! वेतन भत्ता लिया लाखों का, काम किया सिर्फ 21 घंटे 14 मिनट

भारतमाला परियोजना से क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत संवेदक करायें
उन्होंने भारतमाला परियोजना के निर्माण कार्य के दौरान संबंधित क्षेत्रों में स्थानीय नागरिकों को समस्या नहीं हो यह देखा जाये। परियोजना में मिट्टी भराव के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों का उपयोग करने से वे क्षतिग्रस्त हुई है ऐसे में संवेदक को पाबन्द करें कि मरम्मत कार्य करवाया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने विभिन्न परियोजनाओं के वन क्षेत्रों के डायवर्जन के प्रस्तावों में वन विभाग के अधिकारियों को मॉनिटरिंग कर समय पर निस्तारण करवाने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर उज्ज्वल राठौड़ ने जिले की योजनाओं एवं प्रमुख प्रोजेक्टों के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर अतिरिक्त कलक्टर शहर डॉ. महेन्द्र लोढ़ा, प्रशासन राजकुमार सिंह, आयुक्त नगर निगम उत्तर वासुदेव मालावत, दक्षिण कीर्ति राठौड़, सचिव नगर विकास न्यास राजेश जोशी, सीईओ जिला परिषद ममता तिवाड़ी, एएसपी ग्रामीण पारस जैन, शहर मुख्यालय राजेश मील सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!