IPS के हाथों में फिर दी RPSC की कमान, जयपुर रेंज के आईजी संजय कुमार श्रोत्रिय बने चेयरमैन

  • आयोग के 38 वें अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालेंगे श्रोतिया 
  • आयोग को करीब 2 माह 12 दिन बाद मिलेगा स्थाई अध्यक्ष

TISMedia@Jaipur जयपुर रेंज के आईजी रहे संजय कुमार को राज्यपाल ने राजस्थान लोक सेवा आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया है। वे संभवत: मंगलवार अथवा बुधवार को कार्यभार संभालेंगे। आयोग को करीब 2 माह 12 दिन बाद स्थाई अध्यक्ष मिलेगा। श्रोत्रिय आयोग के 38 वें अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालेंगे।

यह भी पढ़ेंः UP Election Phase 2 : तीन बजे तक 51.93 फीसदी मतदान, मुरादाबाद में सपा और बसपा समर्थकों में मारपीट

2 दिसंबर 2021 को डॉ. भूपेंद्र यादव का कार्यकाल पूरा होने के बाद से राजस्थान लोक सेवा आयोग स्थाई अध्यक्ष के इंतजार में था। आयोग का कामकाज देखने के लिए 29 जनवरी को आयोग के पूर्व सदस्य डॉ. शिवसिंह राठौड़ को कार्यवाहक प्रभार दिया गया था, लेकिन सरकार को उन्हें भी हटाना पड़ा और उसके बाद डॉ. जसवंत राठी को कार्यवाहक अध्यक्ष बनाया गया। खासी माथापच्ची के बाद सोमवार को राज्य सरकार ने एक बार फिर किसी शैक्षणिक एवं रोजगारपर संस्था की कमान पुलिस अधिकारी के हाथों में सोंपने का फैसला लिया। जिसके बाद सरकार की सिफारिश पर राज्यपाल कलराज मिश्र ने जयपुर रेंज के आईजी संजय कुमार श्रोत्रिय को आयोग का अध्यक्ष नियुक्त कर दिया।

यह भी पढ़ेंः चीन पर फिर हुई डिजिटल स्ट्राइक: AppLock और Garena Free Fire समेत 54 चाइनीज ऐप्स भारत में बैन

साल 2013 में प्रमोट हुए थे आईपीएस 
चित्तौडगढ़़ निवासी संजय कुमार श्रोत्रिय मूलत: राजस्थान पुलिस सेवा के अधिकारी हैं। साल 2013 में यह पदोन्नत होकर आईपीएस बने। श्रोत्रिय 5 मार्च 2014 से 19 जून 2015 तक अजमेर में एसीबी के एसपी रह चुके हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि श्रोतिय साल 2018 से कुछ दिनों पहले तक वह लगातार मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सुरक्षा में विजिलेंस पद पर तैनात रहे। हाल में इन्हें जयपुर रेंज आईजी लगाया गया है।

यह भी पढ़ेंः Valentines Day Special Story: मूमल, महेंद्र और हर रोज सौ कोस का प्रेम सफर…

उम्र आड़े आने पर छोड़ना पड़ा था यादव को पद
श्रोतिय से पहले भी गहलोत सरकार ने राजस्थान लोक सेवा आयोग की कमान आईपीएस अधिकारी को सौंपी थी। डीजीपी पद से सेवानिवृत होने के बाद सीएम गहलोत ने डॉ. भूपेंद्र यादव को आयोग का अध्यक्ष बनाया था, लेकिन आयोग के नियमों के अनुसार अध्यक्ष अथवा सदस्य 62 साल की उम्र तक ही पद पर रह सकते हैं। इस लिहाज से डॉ. भूपेंद्र यादव का कार्यकाल 1 दिसंबर को पूरा हो गया और उन्हें पद छोड़कर जाना पड़ा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!