अव्यवस्थाओं से जूझता वर्धमान महावीर खुला विवि, छात्रों ने किया प्रदर्शन

असाइनमेंट के नंबर न जुड़ने और परीक्षा परिणाम घोषित न किए जाने से आक्रोशित थे छात्र

TISMedia@Kota वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय (VMOU) में व्याप्त अराजकताओं के खिलाफ पूरे प्रदेश भर से आए छात्रों ने विश्वविद्यालय परिसर में प्रदर्शन किया। छात्रों ने विश्वविद्यालय प्रशासन पर आरोप लगाया कि न तो परीक्षाएं समय पर हो रही हैं और न ही परीक्षा परिणाम जारी किए जा रहे हैं। जिन विद्यार्थियों की परीक्षाएं पूरी हो चुकी हैं उनके असाइनमेंट तक के नंबर नहीं जुड़ पा रहे। जिसके चलते हजारों छात्र भर्तियों में शामिल होने से वंचित हो चुके हैं।

यह भी पढ़ेंः सियासतः गाय लेकर विधानसभा पहुंचे विधायक, रस्सी छुड़ाकर भागी

परीक्षाओं और उनके परिणाम घोषित किए जाने को लेकर वीएमएयू में बीते एक साल से अराजकता का माहौल व्याप्त है। जिससे आजिज आकर बीते छह महीने में सोमवार को चौथी बार छात्रों को विश्वविद्यालय परिसर में प्रदर्शन करना पड़ा। सोमवार को सुबह ही प्रदेश भर के छात्र कोटा में जुटे। छात्रों ने पहले विश्वविद्यालय परिसर के बाहर धरना दिया और फिर जब उनकी कोई सुनवाई नहीं हुई तो प्रदर्शन करते हुए कुलपति कार्यालय तक जा पहुंचे।

यह भी पढ़ेंः Kota ट्रेन की चपेट में आने से युवक की मौत, नहीं हो सकी पहचान  

छात्रों के आरोप 
प्रदर्शन कर रहे छात्रों का आरोप था कि ना तो परीक्षाएं समय पर हो रही हैं ना ही परिणाम आ रहे हैं। विवि में साल में दो बार जून और दिसंबर मेे परीक्षाएं होती हैं लेकिन कोविड के कारण जून 2021 की परीक्षाएं जनवरी 2022 में हुई हैं, जबकि दिसंबर 2021 की परीक्षाएं भी छह महीने देरी से शुरू हुई। जिससे हर कोर्स की अवधि छह से आठ माह बढ़ गई है और छात्र अन्य विवि के छात्रों से पिछड़ते जा रहे हैं और और इन छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है । छात्रों ने कहा कि आगामी सभी भर्तियों को देखते हुए दिसम्बर 2021 सत्रांत और जून 2022 सत्रांत की परीक्षा समय पर आयोजित कर इनके परिणाम समय पर निकाले जाए, क्योंकि चयन बोर्ड का नियम है कि परीक्षा तिथि से पूर्व अभ्यर्थी की डिग्री पूरी हो जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि छात्रों के सत्रीय गृहकार्य जमा करवाने के बाद उनके अंक नहीं जोड़े जा रहे हैं इससे रिजल्ट अधूरा रह गया है।

यह भी पढ़ेंः नयापुरा थाने में आत्मदाह करने वाले युवक की हालत गंभीर, जयपुर से दिल्ली किया रैफर

मूल्यांकन में गलतियों की भरमार
छात्रों के मुताबिक संत्राक परीक्षा के जो परिणाम जारी किए जा रहे हैं उसमें हजारों छात्रों की उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन में त्रुटियां हैं और छात्र फिर से परिणाम जारी करने की मांग कर रहे हैं। आंतरिक मूल्यांकन को समय पर जमा करवाए जाने के बाद भी विवि उसे जमा नहीं होना बता रहा है। कई परीक्षाओं के परिणाम में शून्य अंक दिया जाना। समय पर स्टडी मैटेरियल नहीं मिल रहा। संभाग स्तरीय रीजनल सेंटर के जरिए समय पर सूचना नहीं मिल रही।

यह भी पढ़ेंः Navratri 2022: इस दिन से शुरू हो रही है नवरात्रि, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

यह भी गिनाई समस्याएं 
विवि के सभी हेल्पलाइन नंबर और सभी रीजनल सेंटर के उपलब्ध हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क नहीं होता। समय पर परीक्षा की सूचनाएं नहीं मिलना। रिवेल्यूएशन फॉर्म और डिफाल्टर फॉर्म की फीस अधिक है। इसके साथ ही जिन विद्यार्थियों ने मर्सी अपील की है उनकी जानकारी तक उन्हें नहीं मिल पा रही। कई विषयों में कैम्प आयोजन की अवधि 80 दिन की है, इसे कम करने की मांग छात्र कर रहे हैं क्योंकि जॉब वाले स्टूडेंट्स के लिए 80 दिन का अवकाश लेना संभव नहीं है। विवि की ओर से प्रायोगिक कैम्प मुख्यत संभाग मुख्यालयों पर आयोजित किए जाते हैं लेकिन राजस्थान के क्षेत्रफल को देखते हुए जिला स्तर पर इनका आयोजन किए जाने की मांग छात्र कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!