पेशावर मस्जिद ब्लास्टः 90 लोगों की मौत, 150 घायल

TTP ने ली हमले की जिम्मेदारी, मरने वालों में 33 पुलिसकर्मी

पेशावर. गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान में सोमवार को एक बड़ा आतंकी हमला हुआ। सोमवार दोपहर बाद एक मस्जिद में आत्मघाती हमला हुआ। पाकिस्तान में अशांत खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के पेशावर में सोमवार को हुए धमाके में मृतकों की संख्या बढ़ती जा रही है। मंगलवार को यहां से और लाशें बरामद की गई हैं। अधिकारियों का कहना है कि अब तक मृतकों की संख्या बढ़कर 90 पहुंच गई है। जबकि, एक दिन पहले 61 शव बरामद किए गए थे, वहीं 150 से अधिक अन्य घायल हो गये। मृतकों में से 33 पुलिस के जवान है।

शुरुआती जानकारी के अनुसार मस्जिद में नमाज के दौरान आत्मघाती हमला हुआ। धमाके के बाद मस्जिद का एक हिस्सा ढह गया। जिसके मलबे में कई लोगों के दबने की आशंका जताई जा रही है। धमके की जानकारी सामने आते ही राहत-बचाव कार्य शुरू कर दिया गया है। बचाव अधिकारियों ने आत्मघाती धमाके की पुष्टि की है। पाकिस्तान की मशहूर डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, धमाका दोपहर करीब 1.40 बजे हुआ, जब शहर के पुलिस लाइन इलाके में स्थित मस्जिद में नमाज अदा की जा रही थी।

मलबे में कई लोगों के दबे होने की आशंका
लेडी रीडिंग अस्पताल (एलआरसी) के एक प्रवक्ता के अनुसार, 143 घायलों को अस्पताल लाया गया, जिनमें से कुछ की हालत गंभीर है। डॉन न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रवक्ता ने कहा कि इलाके को पूरी तरह से घेर लिया गया है और केवल एंबुलेंस को ही प्रवेश करने दिया जा रहा है। इस बीच, एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि धमाके से मस्जिद का एक हिस्सा ढह गया था और इसके नीचे कई लोगों के फंसे होने की आशंका है।

550 नमाजियों के बीच बैठा था हमलावर
पाकिस्तानी मीडिया जियो न्यूज के मुताबिक, तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (TTP) ने हमले की जिम्मेदारी ली है। आर्मी ने इलाके को घेर लिया। इसके करीब ही आर्मी की एक यूनिट का ऑफिस भी है। इलाके में TTP का खासा दबदबा है और पिछले दिनों इसी संगठन ने हमले की धमकी भी दी थी। पाकिस्तानी मीडिया हाउस ने स्थानीय लोगों से मिली जानकारी के अनुसार जानकारी दी कि पेशावर के पुलिस लाइन में स्थित मस्जिद में आत्मघाती हमला हुआ। हमलावर नमाजियों के बीच बैठा था। बताया जाता है कि करीब 550 नमाजियों के बीच बैठे हमलावर ने खुद को उड़ाया। धमाका इतना तेज था उसकी आवाज दो किलोमीटर दूर तक सुनाई पड़ी। धमाके के कारण मस्जिद का एक बड़ा हिस्सा गिर गया। जिसके नीचे लोगों के दबे होने की जानकारी सामने आई है। रेस्क्यू जारी है।

पाकिस्तानी आर्मी ने इलाके की घेराबंदी की
फिलहाल पाकिस्तान आर्मी (Pakistan Army) ने इलाके की घेराबंदी की है। बताया जा रहा है कि जहां पर धमाका हुआ है, उसके करीब ही आर्मी यूनिट का दफ्तर भी है। इससे पहले 4 मार्च, 2022 को पेशावर के कोचा रिसालदार इलाके में एक शिया मस्जिद के अंदर आत्मघाती बम विस्फोट के दौरान 63 लोग मारे गए और 196 अन्य घायल हो गए थे। इस्लामिक स्टेट आतंकी समूह की खुरासान इकाई (आईएस-के) ने हमले की जिम्मेदारी ली थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!