विजिलेंस का छापा: खाली पड़े थे दफ्तर, 154 अफसर और 296 कर्मचारी मिले गैर हाजिर

कर्मचारियों की लेटलतीफी की शिकायतों के बाद कोटा के सरकारी दफ्तरों का हुआ औचक निरीक्षण

  • कई दफ्तरों के ताले तक नहीं खुले थे, 50 फीसदी से ज्यादा अफसर मिले नदारद 
  • संपर्क पोर्टल पर दर्ज परिवादों के निस्तारण का भौतिक सत्यापन भी करेगा जांच दल 

TISMedia@Kota कहीं दफ्तर पर ताले पड़े थे। कहीं दफ्तर खुल गया तो साहब की कुर्सी खाली थी। साहब आ भी गए तो उनके मातहत काम करने वाली कर्मचारी लापता मिले। यह नजारा किसी मुसद्दीलाल के टीवी सीरियल दफ्तर-दफ्तर का नहीं, बल्कि कोटा के सरकारी कार्यालयों का है। तमाम शिकायतों के बाद मंगलवार को जयपुर से आई उच्च स्तरीय टीम ने भी छापा मारा। जिसमें आधे से ज्यादा अफसर दफ्तर की बजाय घर पर मिले। 

प्रशासनिक सुधार एवं समन्वय विभाग के दल ने मंगलवार को जिले के 96 कार्यालयों का सुबह 9ः40 से 10 बजे तक शासन उप सचिव कल्ला राम मीणा के नेतृत्व में निरीक्षण किया जिसमें 154 राजपत्रित एवं 296 अराजपत्रित कार्मिक अनुपस्थित पाए गए। शासन उप सचिव ने बताया कि निरीक्षण के दौरान जिला मुख्यालय, उपखण्ड पर अवस्थित कार्यालयों की संधारित 96 उपस्थिति पंजिकाएं मौके पर ही जब्त की गई।

यह भी पढ़ेंः Kota Tourism: किशोर सागर में फिर तैरेगी नाव, बस से होंगे कोटा दर्शन

50 फीसदी अफसर मिले गैर हाजिर 
शासन उप सचिव कल्ला राम मीणा ने बताया कि कार्यालयों के कुल 307 राजपत्रित में से 154 एवं 996 अराजपत्रित में से 296 कार्मिक अनुपस्थित मिले। उन्होंने बताया कि प्रतिशत की दृष्टि से 50.16 प्रतिशत राजपत्रित अधिकारी एवं 29.07 प्रतिशत अराजपत्रित कार्मिक अपने निर्धारित समय पर कार्यालयों से अनुपस्थित मिलें। उन्होंने बताया कि अनुपस्थित कार्मिकों के विरूद्ध नियमानुसार अनुशासनात्मक कार्यवाही करने की रिपोर्ट उच्च स्तर पर प्रस्तुत की जायेगी।

यह भी पढ़ेंः OMG! बादाम और पिस्ता भी नकली, ड्राई फ्रूट मार्केट में सीआईडी का छापा, 150 किलो माल जब्त

शिकायत निस्तारण का होगा भौतिक सत्यापन 
शासन उप सचिव कल्ला राम मीणा ने बताया कि निरीक्षण दल द्वारा सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज परिवाद, शिकायतों के संबंध में विभागीय स्तर पर किये गये निस्तारण का भौतिक सत्यापन भी गुणवत्ता के दृष्टिकोण से किया जायेगा। निरीक्षण दल के सदस्य अनुभाग अधिकारी मांगी लाल मीना, निरीक्षण अधिकारी विष्णु दत्त शर्मा, दयाराम गुर्जर एवं मोहम्मद वकील मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!