OMG! बादाम और पिस्ता भी नकली, ड्राई फ्रूट मार्केट में सीआईडी का छापा, 150 किलो माल जब्त

कपड़े रंगने वाली डाई से बना दिया पिस्ता, 80 रुपए किलो की मूंगफली 1200 रुपये किलो में बेची

  • जयपुर के नाहरगढ़ रोड स्थित दीनानाथ जी की गली में हुई छापेमारी 
  • करीब डेढ़ सौ किलो नकली मेवा जब्त, कई दुकानदारों को भी लिया हिरासत में 

TISMedia@Jaipur अभी तक तो खाने पीने की चीजों में मिलावट और नकली दूध या मावे की ही खबरें सामने आती रही हैं, लेकिन राजस्थान पुलिस और स्वास्थ्य विभाग ने नकली मेवा (ड्राई फ्रूट) बेचने का खुलासा किया है। सीआईडी और चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने जब जयपुर स्थित राजस्थान के सबसे बड़े मेवा मार्केट में छापा मार कर करोड़ों का नकली बादाम और पिस्ता पकड़ा है। अचानक हुई इस छापेमारी से बाजार में हड़कंप मच गया और दुकानदार अपनी दुकानें बंद कर भाग गए।

जयपुर में पहली बार ड्राई फ्रूटस में मिलावट का मामला सामने आया है। प्रदेश के सबसे बड़े ड्राई फ्रूटस के मार्केट में सीआईडी और मेडिकल डिपार्टमेंट की टीम ने रेड की है। वहां से नकली बादाम और पिस्ता जब्त किया है। अचानक हुई इस रेड के बाद कई व्यापारी अपनी दुकान बंद करके भाग गए। कुछ लोगों को हिरासत में लेकर उनसे पूछताछ की गई। रेड के बाद बाजार में हड़कंप मचा हुआ है। यह रेड जयपुर के नाहरगढ़ रोड स्थित दीनानाथ जी की गली में की गई है।

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्‍थान में 40 सीटों पर चुनाव लड़ेगी ओवैसी की AIMIM

पूरे राजस्थान में होता है सप्लाई 
राजस्थान पुलिस में एडीजी क्राइम डॉ. रवि प्रकाश ने बताया, जब नकली ड्राई फ्रूट होने के बारे में लोकल पुलिस से सूचना मिली तो एक बार तो यकीन भी नहीं हुआ कि ड्राई फ्रूट भी नकली आ सकते हैं। लेकिन जब मुखबिर की सूचना का सत्यापन कराया गया तो पता चला कि यह ड्राई फ्रूट नकली हैं। एडीजी क्राइम ने बताया, जिस बाजार में रेड की गई है वह बाजार नाहरगढ़ थाना अंतर्गत आता है। बाजार में पूरे प्रदेश भर के लोग बड़ी मात्रा में ड्राई फ्रूट लेने आते हैं। सैकड़ों किलो ड्राई फ्रूट हर रोज एक्सपोर्ट किए जाते हैं।

150 किलो माल जब्त 
स्थानीय पुलिस के साथ सीआईडी की टीम जब सिविल ड्रेस में वहां पहुंची और उसी दुकान से माल लिया, जिस दुकान के बारे में मुखबिर ने बताया था तो माल नकली पाया गया। पता चला की 800 से लेकर 1000 रुपये किलो तक मिलने वाली बदाम की टुकड़ी में मिलावट पाई गई। वहीं करीब 15 सौ रुपये किलो मिलने वाले पिस्ता में भी मिलावट सामने आई। कई दुकानों से करीब डेढ़ सौ किलो माल जब्त किया गया है। सीआईडी और स्थानीय पुलिस की टीम के साथ जयपुर शहर की सीएमएचओ टीम भी मौजूद थी। इस कार्रवाई के दौरान बाजार में अचानक भगदड़ का माहौल हो गया था। बाजार से निकलने के चार रास्ते हैं। चारों पर पहले ही पुलिस तैनात कर दी गई थी। इस रेड के बाद अब कई दुकानों से और सैंपल उठाए गए हैं। बाजार में छोटी-बड़ी मिलाकर करीब डेढ़ सौ दुकाने हैं। इन दुकानों पर थोक का माल बिकता है। दुकानों से हर रोज काजू, पिस्ता, बादाम, किशमिश, अंजीर, केसर और अन्य महंगे खाद्य उत्पाद बेचे जाते हैं।

80 रुपये किलो की मूंगफली 12 सौ रुपये किलो पिस्ता बनाकर बेच दी
रेड की पूरी कार्रवाई को लीड कर रहे सीआईडी क्राइम ब्रांच के अफसर ने बताया, बाजार में पिस्ता करीब 15 सौ रुपये किलो है। लेकिन जहां से फेक पिस्ता बरामद किया गया, वह दुकानदार 80 रुपये किलो की मूंगफली को हरे रंग की डाई में रंग कर करीब 12 साल से पंद्रह रुपये किलो में बेच रहा था। दुकान पर आने वाले को ओरिजिनल सैंपल दिखाया जाता, लेकिन माल पैक करने के दौरान फेक माल पैक किया जाता था। बादाम की कतरन में भी मूंगफली के टुकड़े 90 फीसदी से ज्यादा तक मिलाए गए थे। यह माल करीब 600 रुपये किलो में बेचा जा रहा था। पिस्ता में जो डाई मिलाई गई थी, वह कपड़ों को रंगने के काम में आती है और सेहत के लिए बेहद हानिकारक है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!