Kota University: इम्तहान देना भी हुआ मंहगा

15 प्रतिशत तक बढ़ी कोटा यूनिवर्सिटी की परीक्षा फीस

कोटा. काेटा विश्वविद्यालय और उससे संबद्ध महाविद्यालयों पढ़ाई के बाद अब इम्तहान देना भी मंहगा हो जाएगा। यूनिवर्सिटी ने परीक्षा शुल्क में 10 से 15 प्रतिशत तक का इजाफा किया है। जिसका बोझ विश्वविद्यालय से संबद्ध 213 काॅलेजाें के 2 लाख से अधिक विद्यार्थियों पर पड़ेगा।

यह भी पढ़ेंः JEE Main January 2023 session: NTA की लापरवाही छात्रों पर पड़ रही भारी

इस बार कोटा यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स काे बढ़ी परीक्षा फीस देनी पड़ेगी। काेविड के चलते यूनिवर्सिटी ने दाे साल फीस में राहत दी थी। प्रथम वर्ष के नियमित स्टूडेंट्स की फीस ताे 425 रुपए बढ़ी है। द्वितीय और तृतीय वर्ष के स्टूडेंट्स की फीस 225 रुपए बढ़ा दी है। प्रथम वर्ष में स्वयंपाठी स्टूडेंट्स की फीस में 160 रुपए बढ़ाए गए हैं। पिछले साल प्रथम वर्ष में 1450 रुपए लिए गए थे। इस बार 1875 रुपए लिए जा रहे हैं। इसके अलावा र्ई-मित्र संचालक 150 रुपए अतिरिक्त वसूल रहे है। इसकी भी स्टूडेंट्स शिकायत कर रहे है। वहीं परीक्षा नियंत्रक डॉ. प्रवीण भार्गव ने कहा कि विश्वविद्यालय प्रशासन ने नियमानुसार ही फीस बढ़ाई है। विद्यार्थियों पर अतरिक्त बोझ न पड़े इसके लिए कोरोना काल में छात्रों से बढ़ी हुई फीस नहीं ली गई थी।

यह भी पढ़ेंः कोटा में एक और कोचिंग स्टूडेंट ने किया सुसाइड

अंकतालिकाओं की स्कैन काॅपी करनी हाेगी अपलाेड
प्रथम वर्ष में ऑनलाइन फार्म भरते समय 10वीं और 12वीं अंकतालिकाएं भी अपलाेड करनी हाेगी। इसकाे स्कैन करनी हाेगी। इन स्टूडेंट्स का फार्म राेल नंबराें से खुल जाएगा। साथ ही इस बार ई-मेल आईडी भी लिखनी हाेगी। माेबाइल नंबर और आधार कार्ड नंबर ताे पहले से अनिवार्य कर रखा है। एक स्टूडेंट्स एक बार एक ही परीक्षा में शामिल हाेगा। ऐसी स्थिति में फार्म निरस्त हाे जाएगा। काेई स्वयंपाठी स्टूडेंट् नियमित के ताैर पर शामिल हाेना चाहता है ताे उसके लिए पिछली परीक्षा में 45 प्रतिशत अंक हाेना अनिवार्य है। यूनिवर्सिटी का कहना है कि आवेदन सबमिट करने से पहले अच्छी तरह अध्ययन करें।

यह भी पढ़ेंः Kota: JEE एग्जाम से पहले कोचिंग स्टूडेंट हॉस्टल की चौथी मंजिल से कूदा

पीजी आवेदन तारीख बढ़ाने की मांग
यूनिवर्सिटी ने यूजी और पीजी के स्टूडेंट्स के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 5 फरवरी है। आवेदन शुरू हुए चार दिन हाे कए लेकिन पीजी का पाेर्टल अभी तक नहीं खाेला है। ऐसे में स्टूडेंट्स परेशान हैं। इसे लेकर राजकीय काॅलेज में सोमवार को छात्रसंघ अध्यक्ष आशीष मीणा के नेतृत्व में प्राचार्य डॉ. अरुण कुमार को परीक्षा नियंत्रक के नाम ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में बताया कि पीजी विद्यार्थियों का यूनिवर्सिटी की साइट पर आवेदन का ऑप्शन शो नहीं हो रहा है। यूजी स्टूडेंट का साइट पर कॉलेज के नाम का ऑप्शन नहीं आता है। एमएससी चतुर्थ सेमेस्टर की अंकतालिकाएं अभी तक नहीं मिली हैं, जिससे विद्यार्थियों को दूसरे संस्थानों में प्रवेश लेने में परेशानी हाे रही है। यूजी और पीजी कक्षाओं के पूरक परीक्षाओं का परिणाम जल्द से जल्द घोषित करें। परीक्षा फॉर्म की तिथि बढ़ाई जाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!